Metabolism Fast Kaise Kare – जानें यह बेहतरीन Tips

      आज हम आपको यह बताएंगे कि आप अपने Metabolism को कैसे Fast करें या Boost करें देखिए सच्चाई यह है कुछ लोग यह बोलते हैं मैं जितना भी खा लूं पर मैं दुबला पतला रहता हूं। वह कुछ भी खा रहे हैं ज्यादा मात्रा का खा रहे हैं।

ज्यादा calories का food खा रहे हैं फिर भी दुबले पतले हैं। क्योंकि इनका metabolism ज्यादा काम करता है।

इसलिए वह कुछ भी खाएं पर दुबले रहते हैं। यह इसमें कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो कहते हैं कि मैं बहुत कम खाता है या खाती हूं पर मेरा मोटापा कम नहीं होता बढ़ता ही जाता है। इसका कारण यह है कि आपका metabolism slow है।

यह भी पढ़े – मधुमेंह क्या हैं जानें मधुमेंह के प्रकार, लक्षण, और इलाज के बारे में ।। What is diabetes? Know about the types, symptoms and treatment of diabडियाबetes

Metabolism क्या है

Metabolism वास्तव में इस चीज को Indicate करता है आप जो कहते हैं आप जो अपनी body में भेजते हैं उसका वास्तव में किस तरह से क्रियान्वन होकर उसका चयापचय होता है। जिससे कि उसको Energy में Convert किया जा सके।

Metabolism in hindi
Metabolism improvement in hindi

Metabolism को Fast कैसे करें

1. Need to Increase Protein in Diet

आपका दिन भर में ऐसी कोई भी diet नहीं लेनी चाहिए जिसमें protein ना हो एक source प्रोटीन का diet में जरूर add करना चाहिए।

अगर आप प्रोटीन लेते हैं तो आपका BMR ऊपर की तरफ रहेगा। इसलिए ऐसा कोई meal नहीं होना चाहिए इसमें प्रोटीन ना हो।

कई लोगों का मानना है की प्रोटीन की पूर्ति केवल मांस, अंडा या अन्य नॉन वेजिटेरियन पदार्थ से ही पूर्ण की जा सकती है लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है।

ऐसी कई प्रकार की शाकाहारी पदार्थ जैसे हरी मूंग की दाल के साथ-साथ अन्य ऐसे घरेलू पदार्थ हैं जिनसे आप अपनी प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकते हैं। हरी मूंग की दाल को भिगोकर सुबह खाने से प्रोटीन की कमी को पूरा किया जा सकता है।

2. Eat Small Frequent Meals

यह जो meals है यह low calories होना चाहिए। आप इस सच्चाई को समझिए जब आप कुछ भी कहते हैं तो आपकी Body एक secuance में चलती है।

जब आप कुछ भी कहते हैं पहले उसे छुपाते हैं फिर वह खाने के नली से निकलती है फिर वह खाने की थैली में पहुंचता है। खाने की थैली में उसको grind किया जाता है। इसके बाद waste material आगे बढ़ता है। जब भी आप कुछ कहते हैं तो यह seacuanc follow होता है।

यह भी पढ़े – Migraine क्या होएमआईजीता हैं जानें इसके लक्षण व इलाज के बारे में ll about migraine

3. Add Spices to Your Diet

Science यह मानती है कि मेटाबॉलिज्म को boost करने के लिए spices का अहम रोल है। इसलिए अपनी डाइट में spices यानी मिर्ची जरूर add करें।

इसमें आप green chillies, black pepper, dalchini, tej patta आप जरूर Add करें जो आपको मेटाबॉलिज्म को तेज करने में आपकी जरुर मदद करेगा।

मेटाबॉलिज्म को फास्ट करने के लिए यह तरीका आपके जरूर काम आएगा लेकिन यदि आप ज्यादा मिर्च खाना पसंद नहीं करते हैं तो आप अन्य नीचे दिए गए टिप्स भी फॉलो कर सकते हैं।

Metabolism in Hindi

4. Watch your Routine Physical Activities 

Scientific reason यह मानते हैं कि अगर कोई जॉब करते हैं। तो आपको हर 40 से 45 मिनट के बाद एक 5 मिनट का ब्रेक लेना चाहिए और यह जो 5 मिनट का ब्रेक है इसमें आपको high intensity exercise करनी चाहिए।

चाहे आप थोड़ी सी सीढ़ियां चढ़े या चाहे आप थोड़ा सा Walk करें। आप चार-पांच मिनट के लिए थोड़ा सा Physical Activity करें, चाहे आप jumping jack या सूर्य नमस्कार करें। यह जो आप एक्टिविटी करेंगे यह वास्तव में आपका मेटाबॉलिज्म सिस्टम बढ़ाएंगे।

5. What kind of water should you take

अगर आप ठंडा पानी पीते हैं उसको गर्म करने के लिए आपकी Body को temperature ऊपर करना होगा। इससे मेटाबॉलिज्म बढ़ता है।

अगर आप गर्म पानी पीते हैं तो यह भी मेटाबॉलिज्म बढाता है और आपको ज्यादा शक्ति प्रदान करते हैं। हम आपको यह नहीं कहते कि आप गर्म पानी ले या ठंडा पानी लें पर आप अपनी Metabolism को जरूर बढ़ाएं।

6. Weight Training

जब आप weight training करते हैं तो वास्तव में आपका mass enhance होता है। जिससे आपका मेटाबॉलिज्म Fast होगा। जब आप नहीं भी exercise कर रहें

तो भी आप ज्यादा calories burn करेंगे। इससे आपका weight gain होगा। इसलिए आपको अपने muscle mass को बढ़ाने की जरूरत है। उसके लिए आपको weight training करनी होगी।

7. Watch Your Routine Physical Activity

बहुत बार यह देखा गया है कि आप रोज एक घंटा व्यायाम या walk करते हैं पर आप देखते हैं कि हमारी Body में तो कुछ फर्क ही नहीं आ रहा।

इसलिए कि आपकी Body बहुत ही तेज होती है आपकी Body Smart होती है यह जानती है कि की कैसे इस वजन को maintain करके रखना है। अगर आप रोज walk करते हैं। यह पहचान जाती है कि यह activity तो रोज होती है।

इस Activity में यह जो calories burn करने की प्रक्रिया है इसे यह कम कर देती है। इसलिए आपका वजन कम ही नहीं होता। अगर आप रोज रनिंग करते हैं तो आप 1 घंटे में सिर्फ 100 Calories burn करते हैं। अगर आप HIIT (high intensity interval training) करते हैं तो आप 1 घंटे में 400 calories burn करते हैं।

Conclusion

हमें उम्मीद है कि उपरोक्त दी गई जानकारी जो की Metabolism Kaise Fast kare से संबंधित है आपको जरूर पसंद आई होगी यदि आप मेटाबॉलिज्म Metabolism फास्ट करने से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी पाना चाहते हैं

तो हम आपको बता दें कि आप हमारी वेबसाइट पर कमेंट के माध्यम से सवालों के जवाब पा सकते हैं।

shelendra kumar

नमस्कार दोस्तों , में Shelendra Kumar (Founder of healthhindime.com ) हिंदी ब्लॉग कॉन्टेंट राइटर हूँ और पिछले 4 वर्षो से हेल्थ आर्टिकल्स के बारे में ब्लॉग लिख रहा हूँ मेरा उद्देस्य लोगो को हेल्थ के बारे में अधिक से अधिक जानकारी देना हैं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *