Mote Hone Ke Liye Kya Khaye – वजन बढ़ाओ 4 गुना तेजी से

Mote Hone Ke Liye Kya Khaye – वजन बढ़ाओ 4 गुना तेजी से

          हेलो दोस्तों हमारा आज का article उन लोगों के लिए है जो अपने शरीर के size से खुश नहीं है। आज हम आपको यह यकीन दिलाते हैं कि अगर आप हमारा यह      article पूरा पड़ेंगे तो आपको और कोई आर्टिकल पढ़ने की जरूरत नहीं पड़ेगी। तो लिजिए दोस्तों जानते हैं कि आप Mote Hone Ke Liye Kya Kren

देखिए यह बात तो सच है कि अगर आपका वजन कम होता है तो आपको लोगों से बहुत बातें सुननी पड़ती है। और अक्सर लोग आपका मजाक भी बनाते हैं और कम वजन होने से बहुत से मौके भी आपसे हाथों से चले जाते हैं और पतली body की वजह से आपका confidence level भी बहुत कम हो जाता है।

यह भी पढ़ेस्वस्थ रहने के 10 नियम। करो यह 10 काम नहीं पस्वस्थढ़ोगे बीमार

Human की बॉडी तीन तरह की होती है।

1. ECTOMORPH 

इस Body Type के लोग दुबले पतले ही होते हैं और इस तरह के लोगों को अपना वजन बढ़ाने मे काफी मुश्किलें होती है। जैसे की इंडिया टीम के बॉलर युजवेंद्र चहल जो की एक ECTOMORPH बॉडी टाइप के इंसान है।

2. ENDOMORPH 

इस बॉडी टाइप के लोगों में mass तो होता है। पर उनकी बॉडी में fat भी ज्यादा होता है। इन लोगों को अपनी बॉडी में से mass को कम करना थोड़ा मुश्किल होता है। जैसे कि youtuber Ashish chanchlani ENDOMORPH बॉडी टाइप में आते हैं।

3. MESOMORPH 

इस बॉडी टाइप के लोग थोड़ी ताकतवर दिखाई देते हैं और इस Body Type के लोगों में fat भी ज्यादा नहीं होता। जैसे कि इंडियन क्रिकेटर MS Dhoni mesomorph बॉडी टाइम में आते हैं।

तो दोस्तों अगर आप जिस भी बॉडी टाइप के होते हैं अगर आप अपना Normal lifestyle रखते हैं तो आप इस बॉडी टाइप के बने रहते हैं। आपकी बॉडी में कोई बदलाव नहीं आता। बहुत से पतले लोग बहुत खाते हैं पर उनकी बॉडी में कोई change नहीं आता।

और बहुत से मोटे लोगों को आपने देखा होगा कि वह जितनी भी exercise कर लें पर वह पतले नहीं होते। ऐसा इसलिए होता है क्योंकी पतले लोग ECTOMORPH बॉडी टाइम में आते हैं

और मोटे लोग ENDOMORPH बॉडी टाइम में आते हैं और इसी वजह से अपना वजन घटाने की जितनी मर्जी कोशिश कर लें पर उनका वजन नहीं घटता।

आप burger, pizza और अलग-अलग unhealthy चीजों को खाकर अपना वजन बढ़ा सकते हैं पर ऐसा करना आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं रहेगा और इससे आपकी हेल्थ खराब भी हो सकती है।

आपका इस तरह का कुछ भी unhealthy खाकर अपना वजन नहीं बढ़ता है आपको हम वजन बढ़ाने का सही तरीका बताएंगे जिससे आपका वजन एक जगह ही टिका रहेगा।

यह भी पढ़े Metabolism Fast Kaise Kare – जानें यह बेहतरीन Tips 

 

आईए जानते हैं वजन बढ़ाने का सही तरीका।

आईए जानते हैं weight बढ़ाने की science क्या होती है। यानी कि किसी इंसान का वजन बढ़ता कैसे हैं। वजन बढ़ाने के लिए सबसे जरूरी चीज होती है calories अगर आपको वजन बढ़ाना है तो अपनी calories बढ़ा दीजिए अगर आपको आपको अपना वजन घटाना है तो calories कम कर दीजिए।

वजन बढ़ाने के लिए अहम roll play करता है digestion अगर आपको कोई चीज पचेगी नहीं तो आपको वह चीज कैसे लगेगी नहीं तो आपका वजन कैसे बढ़ेगा। digest करने के लिए मुख्य चीज है  लार जितना आपके पेट के अंदर जाएगा आपको खाना उतनी जल्दी पचेगा।

इसके लिए सबसे जरूरी चीज है आपको सुबह उठते ही एक पानी के गिलास को धीरे-धीरे पीना है जिससे कि ज्यादा मात्रा में लार आपके अंदर जाए।

दिन में जब भी पानी पिए एक बार में नहीं पीना उसको धीरे-धीरे पीना है। ताकि सलाइवा ज्यादा से ज्यादा अंदर जाए। जितना ज्यादा अंदर सलाइवा जाएगा अगर आप कोई भी चीज खाएंगे वह आपको जल्दी पचेगी और वह आपके शरीर को लगेगी।

2. Diet 

दूसरी चीज जिसके बिना आप तगड़े नहीं हो पाएंगे वह है ( diet) कौन सी Diet लेनी चाहिए हजारों प्रकार की Diet होती हैं दुनिया भर में। हमें diet नहीं फॉलो करना हमें trick फॉलो करना है।

1. आलू और चावल

वजन बढ़ाने के लिए पहला फूड है आलू। जिसमें भर-भर के कैलोरीज होती हैं। आप आलू या शकरकंदी का प्रयोग कर सकते हैं। आप तीन या चार आलू खाएंगे तो इससे आपको 400 कैलोरी प्राप्त होती है।

आप अगर आलू के साथ चावल खाएंगे तो इससे आपको 500 कैलोरी प्राप्त होगी। आप एक कटोरा चावल और इसके साथ चार-पांच आलू खा सकते हैं।

2. अंडा या सोयाबीन

आपको चार से पांच Eggs लेने हैं। आपको उसका बीच में से पिला भाग नहीं हटाना है। आप चार से पांच अंडों को या तो उबालकर खा सकते हैं या तो अंडों का आमलेट बना कर खा सकते हैं।

अगर आप अंडा नहीं खाते तो सोयाबीन दुकान में आसानी से उपलब्ध हो जाती है आप इसको रात में भिगोकर सुबह इसको खा सकते हैं इसमें अंडे के बराबर कैलोरीज होती हैं।

3. पनीर और केला

आप 150 से 200 ग्राम पनीर और उसके साथ चार-पांच केले खा सकते हैं जो आपको 500 से ज्यादा कैलोरीज दे देते हैं और यह Mote Hone Ke Liye बहुत ही जबरदस्त काम करती हैं।

जो हमने तीन-चार चीज बताएं अगर आप इनमें से एक भी प्रयोग करते हैं तो देखना आपका वजन ज़रूर बढेगा लोग 5-7 दिन यह चीज प्रयोग करके छोड़ देते हैं

आपको लगातार एक महीना यह चीज खानी होगी जिससे weight gain होगा। इन चीजों की एक खास बात है इनका कोई साइड इफेक्ट नहीं है।

अपने 500 Calories बढ़ा दी आपको क्या लगता है आपका वजन बढ़ जाएगा। अगर आप ऐसा सोच रहे हैं तो यह आपकी गलतफहमी है। हम आपको बता देंगे की अकेली Diet नहीं इसके साथ Excersice भी जरूरी है।

अगर आप अकेली डाइट फॉलो करते हैं और Excersice नहीं करते हैं। तो आपका वजन कभी नहीं बढ़ेगा। आईए जानते हैं कौन-कौन सी Excersice को करके आप अपना वजन बढ़ा सकते हैं।

यह भी पढ़ेमधुमेंह क्या हैं जानें मडियाबधुमेंह के प्रकार, लक्षण, और इलाज के बारे में

वजन बढ़ाने के लिए Exercise

1. Weight training

वजन बढ़ाने के लिए सबसे जरूरी है weight training  

weight training दो प्रकार से कर सकते हो। पहले की आप jym में जाकर वजन उठा सकते हो। दूसरा की अपनी बॉडी का वजन बनाकर use कर सकते हो। बॉडी का इस्तेमाल कैसे कर सकते हो आप pull ups मार सकते हो push up, squad आदि का प्रयोग करके अपना वजन बढ़ा सकते हो।

यह आपके ऊपर है कि आप कौन सी training करना चाहते हो। इससे आप जो खाओगे आपको पचेगा और आपके शरीर को लगेगा। इसलिए डाइट के साथ एक्सरसाइज भी जरूरी है।

2. नींद

Mote Hone ke liye सबसे जरूरी है नींद अच्छे से सोओगे नहीं तो आपकी बॉडी कैसे बनेगी। क्योंकि सोते समय ही body बनती है और सोते समय ही बॉडी खराब होती है।

जो भी diet लिए हो और जो भी exercise किए हो वह तभी लगेगी या अगर आप 7 से 8 घंटे सोओगे और जो टाइम पास कर रहे हो उसे उसको सोने में लगाइए फिर देखिए आपकी बॉडी कैसे बनती है।

Conclusion

आज का यह आर्टिकल जॉकी मोटे होने के लिए क्या करें से संबंधित था हमें उम्मीद है कि आपको जरूर पसंद आया होगा दोस्तों मोटे होने के जो ट्रिक हम आपके ऊपर बता चुके हैं अगर आप इसे अच्छे से फॉलो करते हैं तो इस बात की गारंटी जरूर है कि आपका वजन बढ़ेगा।

लेकिन कई लोग इसे नियमित रूप से नहीं कर पाते और सारी जिंदगी निराश होकर ही रह जाते हैं मेहनत रंग तभी लाती है जब आप उसे अच्छे से फॉलो करोगे।

shelendra kumar

नमस्कार दोस्तों , में Shelendra Kumar (Founder of healthhindime.com ) हिंदी ब्लॉग कॉन्टेंट राइटर हूँ और पिछले 4 वर्षो से हेल्थ आर्टिकल्स के बारे में ब्लॉग लिख रहा हूँ मेरा उद्देस्य लोगो को हेल्थ के बारे में अधिक से अधिक जानकारी देना हैं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *