dark circles के लिए 5 एंटीऑक्सीडेंट डाइट || best 5 Antioxidant diet for dark circles

दमकती त्वचा और खिला – खिला चेहरा हर युवती की चाहत होती हैं , पर कई बार आँखों के नीचे पफीनेस और काले  घेरे dark circles व त्वचा पर झाइयां व पिगमेंट्स आ हे जाते हैं

तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं antioxidant diet डाइट के बारे में, हमें लगता है कि शायद देर रात तक जागकर पढ़ाई करने या फिर ऑफिस के ज्यादा काम की थकान के कारण हुए हैं। जिंदगी में तनाव को भी हम डार्क सर्कल्स व पिग्मेंटेशन्स की वजह मानते हैं। इन्हें मिटाने के लिए हम विभिन्न प्रकार के अंडर आई क्रॉम व स्क्रीन क्रीम का इस्तेमाल करते हैं, पर इनका असर इतनी जल्दी समझ नहीं आता। न्यूट्रीशियन्स की मानें तो dark circles की मुख्य वजह खानपान में जरूरी पोषक तत्वों की कमी होना है।

1. Dark circles के लिए विटामिन ‘K’

अनार, ब्रोकली, गाँठगोभी, पालक और अन्य हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन ‘K प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। विटामिन ‘K’ रक्तसंचार को सुचारू बनाए रखने में मदद करता है। रक्तसंचार ठीक तरीके से ना हो, तो भी डार्क सर्कल्स व पिग्मेंटशन्स गहरे दिखने लगते हैं, किंतु यदि आप विटामिन ‘K’ की प्रचुरता वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करती हैं
..तो डार्क सर्कल्स हल्के होने आरंभ हो सकत हैं। विटामिन ‘K’ न सिर्फ घाव को जल्दी भर में मदद करता है बल्कि क्षतिग्रस्त त्वचा को भी ठीक करता है।

2. Dark circles के लिए आयरन ( Iron )

डार्क सर्कल्स व पिग्मेंटेशन्स का एक अन्य अहम कारण आयरन और विटामिन B12 की कमी होना भी है। आयरन की कमी के कारण शरीर के टिश्यूज तक ऑक्सीजन सुचारू रूप में नहीं पहुँच पाती। इस वजह से त्वचा की चमक छिन जाती है और डार्क सर्कल्स ज्यादा दिखाई देने लगते हैं। टोफू, मशरूम, दालों में आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

3. Dark circles के लिए लाइकोपीन ( Lycopene )

यह एक महत्त्वपूर्ण कैमिकल है, जिसके अनेक फायदे हैं। रोगों से दूरी बनाए रखने के साथ ही यह त्वचा पर पड़ने वाले उम्र के असर की रफ्तार को धीमा करने में मदद करता है। एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर लाइकोपीन पिग्मेंटेशन को कम करने में सहायता करता है, जिसकी वजह से डार्क सर्कल्स होते हैं।

4. Dark circles के लिए विटामिन ‘E’ ( Vitamin E )

जब बात त्वचा का सौंदर्य बढ़ाने की आती है तो विटामिन ‘B’ के सेवन पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर विटामिन B फ्री रेडिकल्स से लड़ने, त्वचा की नमी कायम रखने, पिग्मेंटेशन कम करने में मदद करता है। फलस्वरूप इसके नियमित सेवन से डार्क सर्कल्स से दूरी बनाए रखने और उन्हें घटाने में सहायता मिलती है। बादाम, एवोकाडो, ब्रोकोली, इत्यादि में विटामिन ‘E’ प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए विटामिन ‘E’, विटामिन ‘K’ और विटामिन ‘A’ से भरपूर खाद्य पदार्थों का किसी भी रूप में सेवन करना बेहद लाभकारी होगा। विटामिन ” युक्त खाद्य पदार्थों के सेवन से पूरे शरीर में चमक आती है साथ ही शरीर विभिन्न प्रकार की बीमारियों से सुरक्षित रहता है।

5. Dark circles के लिए विटामिन ‘C’ ( VItamin C )

त्वचा का कसाव बरकरार रखने, कोलेजन के निर्माण, कोशिकाओं तथा ऑक्सीजन का संचार बेहतर करने और धूप में निकलने के कारण त्वचा को पहुंचने वाले नुकसान से दूर रखने में विटामिन ‘C’ की अहम भूमिका है। इसलिए स्वस्थ त्वचा और डार्क सर्कल्स से दूरी के लिए विटामिन C के सेवन पर ध्यान देने की आवश्यकता है।
खटटे फलों जैसे संतरा, नारंगी इत्यादि में विटामिन “C” प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। यहाँ इस बात का ख्याल रखते की आवश्यकता है कि डार्क सर्कल्स को दूर करने में मददगार विटामिन ‘C’ सहित अन्य उपरोक्त पोषक तच्चों का लाभ तभी मिलेगा, जब आप इन्हें अपने खानपान मे नियमित रूप से शामिल करेंगे।

यह भी पढ़े 👇

shelendra kumar

नमस्कार दोस्तों , में Shelendra Kumar (Founder of healthhindime.com ) हिंदी ब्लॉग कॉन्टेंट राइटर हूँ और पिछले 4 वर्षो से हेल्थ आर्टिकल्स के बारे में ब्लॉग लिख रहा हूँ मेरा उद्देस्य लोगो को हेल्थ के बारे में अधिक से अधिक जानकारी देना हैं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *