स्वस्थ रहने के 10 नियम। करो यह 10 काम नहीं पढ़ोगे बीमार

स्वस्थ रहने के 10 नियम। करो यह 10 काम नहीं पढ़ोगे बीमार

स्वस्थ रहने के वैसे तो कई नियम है पर अगर आप दिन में हमारे बताए गए 10 नियम Follow करते हैं तो आप निश्चित रूप से स्वस्थ रहेंगे।

अगर आप हमारे बताए नियमों को follow करते हैं तो आपको कोई भी बीमारी नहीं लगेगी। अगर आप यह  व्यायाम करते हैं तो आप किसी भी बीमारी से लड़ सकते हैं आईए जानते हैं स्वस्थ रहने के 10 नियम।

संतुलित आहार

अक्सर हम अपने जीभ के या अपने स्वाद के गुलाम हो जाते हैं हम यह भूल जाते हैं कि हमें स्वाद के लिए नहीं खाना, बल्कि स्वास्थ्य के लिए खाना है।

अक्सर हम इस स्वाद के गुलाम होकर ऐसा खाना खाते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होता है आप ऐसा खाना लें जिसमें हर तरह के nutritions हो। full wholesum diet होनी चाहिए। स्वस्थ रहने के लिए सातवीक आहार लें।

यह भी पढ़ेMetabolism Fast Kaise Kare – जानें यह बेमेटाहतरीन Tips

चटपटी चीज ना खाएं

स्वस्थ रहने के लिए आप चटपटी चीजों को छोड़ दें। आप चटनी चाय इन सब को छोड़ दीजिए। ज्यादा oily food न खाएं आप artificial sugar का प्रयोग ना करें और आप बहुत मसाले डाले हुए भोजन का सेवन न करें।

Healthy lifestyle in Hindi

सोने, उठने और खाना खाने का समय Fix करें

हमारा अगर lifestyle चेंज होता है तो तो यह तीन चीज गड़बड़ा जाती हैं। इंसान समय से सोना छोड़ देता है समय से उठना छोड़ देता है और समय से खाना छोड़ देता है। तो यह बहुत आवश्यक है

कि आप कितने बजे सो रहे हैं कितने बजे उठ रहे हैं और कितने बजे भोजन कर रहे हैं तो यह तीन चीजों का हमें समय निर्धारित करना है।

 

चिंता और ईर्ष्या ना करें

यह सब भाव हमें बुढ़ापे की ओर ले जाते हैं आप जवानी में ही बूढ़े हो जाएंगे अगर आप चिंता और इर्षा करेंगे। टेंशन anxiety लेंगे किसी से जलन फील करेंगे या किसी का बुरा करेंगे।

किसी का बुरा करना चाहेंगे यह सब ऐसे भाव है ऐसी चीज हैं जो कहीं ना कहीं हमारे अंदर negativity भरते हैं हम बुढ़ापे की ओर बढ़ना शुरू कर देते हैं। अपने अंदर इन भावों को दूर रखें।

जैसा सोचोगे वैसा बनोगे

यह step खास तौर पर उन लोगों के लिए जो बढ़ती उम्र के हैं जिन्होंने हाल ही में खास या 14 कि age Cross की है। मन में से निकाल दीजिए कि मैं बूढ़ा हो रहा हूं।

जब आप सोचते हैं कि मैं बूढ़ा हो रहा हूं तो आप निश्चित तौर पर बूढ़े हो जाते हैं। आपको अपने आप को बताना है कि मैं तो अभी भी जवान हूं। हम सब परमात्मा की संतान हैं मैं खूबसूरत हूं और मैं स्वस्थ हूं यह भाव आपको निश्चित तौर पर स्वस्थ रखेंगे।

यह भी पढ़े – मधुमेंह क्या हैं जानें मधुमेंह के प्रकार, लक्षण, और इलाज के बारे में

वर्कआउट या व्यायाम जरूर करें

अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो यह नियम आपके लिए बहुत ही आवश्यक है। आपको नियमित रूप से योगाभ्यास करना है चाहे कुछ भी हो जाए आपको अपना योगाभ्यास या वर्कआउट इन दोनों में से कोई भी नहीं छोड़ना है। अगर आप यह करना शुरू कर देंगे तो आप physically भी active रहेंगे और mentally भी।

Swasth rahne ke liye kya kre

शरीर का वजन बिल्कुल भी नहीं बढ़ने देना है‌ आपको यह काम अवश्य करना है कि अपना वजन बिल्कुल भी नहीं बढ़ने देना है यह बहुत-बहुत जरूरी है उन लोगों से पूछिए जो obesity के शिकार हैं। एक बार वजन बढ़ जाए तो उसको कम करना कितना मुश्किल होता है।

Make sure, आप अपना वजन न बढ़ने दें आप उसे तरह की diet लें और उसे तरह का व्यायाम करें कि आपका वजन न बड़े। बड़नगर थोड़ा सा बढ़ाना शुरू हो तो उसे वहीं पर controle कर ले वरना इसको कम करना बहुत ही मुश्किल होता है।

मैं बीमार हूं :- यह मेरा personal opening है कि  मैं आज बीमार हूं। जब हम ऐसा सोच लेते हैं तो दुनिया की ऐसी कोई ताकत नहीं है जो मुझे बीमारी से बचा सके। मैं बीमार हू जो व्यक्ति हर वक्त ऐसा सोचता है वह अगर बीमार नहीं भी है तब भी हो जाएगा।

आपको सोचना है कि मैं बीमार नहीं हूं। मैं पूरी तरह से स्वस्थ हूं। जब आप ऐसा सोचते हैं तो अगर आपको कोई बीमारी होती भी है तो वह भी निश्चित रूप से दूर हो जाती है। यह Psychological fact है। यह वैज्ञानिक fact है और इस फेस्ट को हम deney नहीं कर सकते हैं कि मैं पूरी तरह से स्वस्थ हूं। मैं बिल्कुल भी बीमार नहीं हूं।

Smoking, alcohol, cold drink इन चीजों से दूर रहना है

अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो इन चीजों को छोड़ दीजिए। इन चीजों की बुरी बातें है कि इन चीजों की लत लग जाती है। जो शुरू में तो आपको अच्छी लगती हैं पर बाद में आपकी सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक होती है और कहते हैं।

Cigarette के डब्बे पर लिखा होता है कि smoking is injurious to health पर फिर भी लोग इसे पीते हैं क्योंकि उनको इसकी लत लग जाती है। जो आपके स्वास्थ्य के लिए कारक है।

प्रकृति के साथ समय बिताएं

आज हम सब देख रहे हैं कि हम मशीनों के साथ रहकर मशीन बनते जा रहे हैं। आज हम देख रहे हैं कि किस तरह प्रकृति को परेशान करने से nature के against जाने से आज जैसी स्थिति आ गई है कि की ऑक्सीजन के लाले पड़ गए हैं।

आज यह स्थिति आ गई है कि हमारे पास ऑक्सीजन नहीं है। तो आप प्रकृति के साथ दोस्ती करें। कुछ समय खुली हवा में बताएं। खुली हवा में बैठकर व्यायाम करें। तो यह 10 कम करके आप अपने आप को स्वस्थ रख सकते हैं।

shelendra kumar

नमस्कार दोस्तों , में Shelendra Kumar (Founder of healthhindime.com ) हिंदी ब्लॉग कॉन्टेंट राइटर हूँ और पिछले 4 वर्षो से हेल्थ आर्टिकल्स के बारे में ब्लॉग लिख रहा हूँ मेरा उद्देस्य लोगो को हेल्थ के बारे में अधिक से अधिक जानकारी देना हैं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *