Gora Hone ke Liye Kya Kare – Natural तरीके जानें

Gora Hone ke Liye Kya Kare – Natural तरीके जानें

      आजकल लोगों की सबसे ज्यादा सवाल यह होते हैं कि हम अपनी स्किन को गोरा कैसे करें किसी को अपने चेहरे का रंग गोरा करना है या किसी को हाथ पैर या गर्दन के रंग को गोरा करना है या किसी को अपनी पूरी बॉडी का रंग हल्का करना है।

आज हम आपको बताएंगे Skin को गोरा करने के सही और Natural तरीके।

आज हम आपको skin को गोरा करने के दो तरीके बताएंगे पहले अगर आपको Natural तरीके से स्किन गोरा करना है और दूसरा अगर आपको cream या gel से अपनी स्किन को गोरा करना है।

इन दोनों में से आप किसी को भी इस्तेमाल कर सकते हैं। वैसे हम आपको सलाह देते हैं। कि जैसा रंग भगवान ने दिया है। उसे हम संतुष्ट रहें और Skin की अच्छी देखभाल करके उसे साफ कोमल और चमकदार रखें। पर फिर भी गोरे होने की चाह में कई लोग अपनी skin को खराब कर लेते हैं।

इसलिए यहां पर मैं आपको गोरे होने के सबसे सही सरल और सुरक्षित तरीके बता रहे हैं।

यह भी पढ़ेBlood Badhane Ke Liye Kya Khaye – ब्लडतेजी से खून बढ़ाएं

स्किन को गोरा करने के तरीके।

बहुत लोग गोरा होने के लिए bleach और steroids cream का use हाथ पैर और पूरी बॉडी पर भी करने लगते हैं। यह सही नहीं है। ब्लीच में केमिकल्स होते हैं। जिससे स्किन सूखने लगती है।

धूप में जाने से उसमें दाग धब्बे और झुर्रियां पड़ने लगते हैं। बहुत दिनों तक steroids वाले cream use करने से स्किन पतली और काली पड़ने लगती है। और उसमें बाल भी उगने लगते हैं।

आप सबसे request है। कि यदि आप अपना रंग साफ करने के लिए bleach और steroids cream का   use कर रहे हैं। तो उसको एकदम बंद कर दें। और जो सुरक्षित तरीके हम आपको आज बता रहे हैं। सिर्फ उनका प्रयोग करें।

ताकि आपकी Skin का रंग भी साफ हो जाए और उसकी कोई हानि भी ना हो। इन तरीकों को  regularly use करने से आप दो से तीन shade गोरा हो जाएगा और Skin शॉट और ग्लोइंग रहेगी।

स्किन को गोरा करने के अच्छे Natural Treatment बताते हैं।

पहला तरीका

सबसे पहले स्किन को गोरा करने के लिए हम आपको नेचुरल ट्रीटमेंट बताते हैं। Natural Treatment हाथ पैर अंडरआर्म पर भी use  कर सकते हो। सबसे पहले और सबसे आसान तरीका है।

फेस वॉश करके उसे पर दही की एक परत लगा ले 15 20 मिनट तक रहने दे। इसके बाद इसको सादे पानी से धोकर एक अच्छा बिना खुशबू वाला moisturizing जैसे Cetaphil moisturiser lotion  लगा ले।

यह आपको दो से तीन महीने करना है। दही में लैक्टिक एसिड होता है। जो एक Natural ब्लीच है। यह रंग साफ करने के साथ-साथ Skin पर जमे dead cells और छोटे-छोटे दाग धब्बों को भी साफ कर देता है। यह तरीका dry skin, oily skin, combination skin, सब लोग use कर सकते हैं।

दूसरा तरीका

दूसरा तरीका जो ड्राई स्किन और नॉर्मल स्किन के लिए अच्छा है। दो table spoon दही में एक tea spoon शहद और पांच बूंदे नींबू के रस की अच्छी तरह से मिला दे। इस मिक्सचर को Skin पर धीरे-धीरे 20 मिनट तक मसाज करें। फिर पानी से wash करके moisturizer लगा ले।

यह आपको एक दिन छोड़ एक दिन करना चाहिए।  यह आपकी स्किन पर free redecal को नष्ट करके स्किन को दाग धब्बे से बचाता है।

 

Oily, acne combination skin बालों के लिए

अब oily, acne prone और combination स्किन वालों के लिए एक table spoon दही एक हल्दी और पांच बूंद नींबू का रस इन सबको अच्छी तरह से मिक्स करके 15 मिनट तक रहने दे।

फिर पूरे फेस और neck पर लगा ले और इसे सुखने दे उसके बाद धीरे-धीरे मसाज करके इसको निकाले। फिर पानी से wash करके oil free moisturizer लगा ले।

बेसन आपके face से oils को बाहर खींचता है। और हल्दी एक powerful antiseptic होते है। जो स्किन को infection से बचाती है। नींबू और दही Skin का color हल्का करते हैं इसको आप हफ्ते में तीन बार लगा सकते हो।

जिनकी sensitive skin है। वे लोग स्किन को गोरा सॉफ्ट और सुंदर करने के लिए one tablespoon दही में एक teaspoon शहर एक tablespoon  ओट्स (oats) और 5-6 बूंद नींबू का रस इसे मिलाकर मिक्स करें। थोड़ी देर रहने दे।

जब oats soft हो जाए और मिक्स करके फिर इसका पेस्ट बना ले। इस paste की एक अच्छी मोटी लेयर Skin पर लगाकर आधा घंटे तक रहने दे। फिर पानी से wash करके एक अच्छा मॉइश्चराइजर फॉर सेंसेटिव स्किन लगा ले।

यह भी पढ़ेMote Hone Ke Liye Kya Khमोटेaye – वजन बढ़ाओ 4 गुना तेजी से

Cream or Gel 

अब जिन लोगों के पास time की कमी है। या जो लोग cream और Gel लगाना पसंद करते हैं। उनके लिए मैं आपको कुछ अच्छे Skin का रंग हल्का करने वाले cream or Gels के नाम बता देता हूं। इनको daily रात को face wash करके लगाने से Skin का कलर धीरे-धीरे साफ हो जाता है।

इन cream or Gels में विटामिन A विटामिन C orbitals जैसे ताकतवर antioxidant होते हैं। जो Skin के दाग धब्बों को साफ करते हैं। उसे सॉफ्ट रखते हैं। और इन क्रीम्स और Gel को pregnant और बच्चे को दूध पिलाने वाली महिलाएं भी use कर सकती हैं।

यह सारी cream अच्छी इंटरनेशनल फार्मा कंपनी द्वारा बनाई गई है। इसलिए यह आपके मेडिकल शॉप या amazone से भी मंगवा सकते हैं।

 इनमें पहला है Kambal Jell by (केप्लर फार्मा) इसमें kojic acid विटामिन A (an Icinemite) और ultra tower है। जो Skin का कलर हल्का करते हैं। उसे soft और wrinkle  free रखते हैं।

दूसरा है Demelan Cream by ( ग्लेनमार्क फार्मा) इसमें कोजिक एसिड , ग्लाइकोलिक एसिड है। यह ऑइली एक्ने प्रोन और कांबिनेशन स्किन वालों के लिए काफी अच्छा काम करता है।

तीसरा है Kojivit ultra Gel By (माइक्रो गार्सिया कंपनी)  इसमें कोजिक एसिड ग्लाइकोलिक एसिड मलबरी एक्सट्रैक्ट्स अल्लांटोइन और प्लांट एक्सट्रैक्ट्स है। यह Normal और Dry Skin के लिए अच्छा है।

इसके अलावा आप Skin का कलर हल्का करने के लिए (सिपला फार्मा) का विटामिन C Sirm (VC 15) या( रोमन फर्म) का Vicrow Sirm लगा सकते हैं। इसमें विटामिन सC और ह्वालूरॉनिक एसिड है। यह सारे cream serum or Gel आपको chemist shop पर या online amazon पर मिल जाएंगे।

अब जैसा हम हमेशा बताते हैं। कि हर कोई cream jal Or serum हर किसी को Suit नहीं करता है इसके लिए Skin पर कुछ भी लगाने के पहले आपको Skin टेस्ट करके ही उसे लगाना चाहिए।

दोस्तों आशा है‌ कि आपको मेरा यह gora hone ke liye kya kare से संबंधित article पसंद आया है। और सही और सुरक्षित तरीके से अपनी Skin का कलर हल्का करने में यह article आपकी बहुत मदद करेगा।

shelendra kumar

नमस्कार दोस्तों , में Shelendra Kumar (Founder of healthhindime.com ) हिंदी ब्लॉग कॉन्टेंट राइटर हूँ और पिछले 4 वर्षो से हेल्थ आर्टिकल्स के बारे में ब्लॉग लिख रहा हूँ मेरा उद्देस्य लोगो को हेल्थ के बारे में अधिक से अधिक जानकारी देना हैं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *