Coconut milk benefits कोकोनट मिल्क के 7 फायदे

पोषक तत्वों से भरपूर coconut milk सेहत, स्किन और बालों के लिए बेहद लाभदायक है। नारियल को कस कर जो दूध निकाला जाता ना है, उसे नारियल का दूध या कोकोनट मिल्क कहते हैं। यह दूध विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन बी 1, विटामिन बी 3, विटामिन बी5  और विटामिन बी6 के अलावा आयरन, सेलेनियम, कैल्शियम, मैगनीशियम और फास्फोरस से भरपूर होता है। जिन लोगों को दूध से एलजी होती है, उनके लिए कोकोनट मिल्क बेहतरीन विकल्प है। पीने में टेस्टी होने के साथ-साथ सेहत, स्किन और बालों के लिए भी लाभदायक है।

दिल के लिए coconut milk

इसमें सेचुरेटेड फैट होता है, जो मक्खन और डेयरी क्रीम की तुलना में बुरे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है। इसमें मिलने वाला लैरिक एसिड अच्छे कोलेस्ट्रॉल एचडीएल को बढ़ा देता है। इस तरह यह बुरे कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित कर दिल को स्वस्थ रखने का काम करता है। मैगनीशियम से भरपूर होने के कारण तंत्रिकाओं को शांत रखने और blood pressure को सामान्य बनाए रखने में मदद करता है।

वजन कम करे coconut milk for weight lose

इसमें खास तरह के फैटी एसिड मिलते हैं, जिनसे वजन कम होता है। इसमें फाइबर होने से जल्दी भूख नहीं लगती। इसे नियमित रूप से पीने से वजन कम होता है। अधिक वजन होने से कैंसर और टाइप 2 डाइबिटीज का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।

Coconut milk डाइबिटीज को काबू में रखें

नारियल में एंटी डाइबिटिक गुण पाए जाते हैं। अध्ययनों के अनुसार यह रक्त में बढ़े हुए ग्लूकोज और इंसुलिन के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है, इसलिए कहा जा सकता है कि इसे पीने से काबू में रहती है।

Coconut milk इन्फेक्शन से बचाव

कोकोनट मिल्क coconut milk एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल और एंटी फंगल गुणों से भरपूर होता है, जो कई रोगों से मुकाबला करने में सक्षम हैं। इसमें लोरिक एसिड होता है, जो शरीर में उपयोगी कंपाउंड में परिवर्तित हो जाता है, जिसे मोनोलॉरिन कहते हैं। यह वायरस और बैक्टीरिया से होनेवाली कई बीमारियों से बचाव करता है।

● अल्सर की समस्या होने पर नारियल पानी के बजाय कोकोनट मिल्क पीने से अल्सर का माइज कम होता है। एनसीबीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार रोज 2 मि.ली. नारियल का दूध पीने से अल्सर का साइज 54 प्रतिशत कम हो सकता है। मुंह में छाले निकलने पर कोकोनट मिल्क पीने से फायदा होता है।

● सेलेनियम से भरपूर coconut milk पीने से जोड़ों की सूजन कम होती है। फास्फोरस का बेहतरीन स्रोत होने के कारण हड्डियां मजबूत होती हैं।

 स्किन के लिए coconut milk

कोकोनट मिल्क बेहतरीन मॉइश्चराइजर है। इसका इस्तेमाल त्वचा को नम और मुलायम बनाने के लिए किया जा सकता है। ड्राई स्किन पर इसे लगाएं और 30 मिनट के बाद पानी से धो कर साफ करें। फैस पैक के रूप में भी इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।

• सनबर्न होने पर रात को सोते समय इस दूध को प्रभावित हिस्से पर लगाएं और सुबह उठ कर साफ पानी से धो लें। इस दूध में मिलनेवाले फैट और तेल की वजह से सनबर्न से होनेवाली लाली कम हो जाती है और त्वचा की नमी वापस आ जाती है। सनबर्न की वजह से होनेवाली जलन और दर्द में भी इससे आराम मिलता है।

• coconut milk में मौजूद कॉपर और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व स्किन और ब्लड वेसल्स के लचीलेपन को बनाए रखते हैं, जो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देते हैं और स्किन जवा नजर आती है।

• कोकोनट मिल्क का इस्तेमाल नेचुरल मेकअप रिमूवर की तरह किया जा सकता है। नारियल तेल और नारियल दूध को 1:2 के अनुपात में मिक्स करें। इससे आई मेकअप रिमूव कर सकते हैं। यह चेहरे के सबसे सेंसेटिव हिस्से के आसपास मेकअप रिमूव करने का बहुत अच्छा उपाय है।

बालों के लिए

आयरन और जिंक जैसे मिनरल्स की कमी की वजह से बाल गिरने की समस्या हो सकती है। इनकी पूर्ति के लिए नारियल के दूध को सिर पर लगा कर मालिश करने से बालों से ले कर जहाँ तक को न्यूट्रिएंट्स मिलते हैं। मालिश करने के 10 मिनट के बाद बाल शैंपू कर लें। इससे बाल का गिरना रुकता है और बाल लंबे होते हैं। नारियल का दूध पीने से बालों के गिरने की समस्या कम होती है।

• यह बालों के लिए नेचुरल कंडीशनर का काम करता है। बालों को शैंपू करने के बाद उन पर नारियल का दूध लगाएं और इसे 3-5 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद फिर से बालों को पानी से धो लें।

कोकोनट मिल्क के साथ कुकिंग

इस दूध से खोर बना सकते हैं। मिठाई बनाने के लिए साधारण दूध की जगह नारियल के दूध का इस्तेमाल करें। पास्ता के लिए बाइट सॉस बना सकते हैं। खरमा फूट कस्टर्ड बनाने के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। चिकन और फिश की कई डिश बनाने में भी इसका इस्तेमाल होता है।

ध्यान दें: कोकोनट मिल्क को पैन में डालने के बाद उसे लगातार चलाएं। ऐसा ना करने पर वह फट जाएगा। इसे उबालना नहीं है, धीमी आंच पर पकाना है।

यह भी पढ़े – गोधन अर्क पीने के 6 फायदे gomutra benifits

shelendra kumar

नमस्कार दोस्तों , में Shelendra Kumar (Founder of healthhindime.com ) हिंदी ब्लॉग कॉन्टेंट राइटर हूँ और पिछले 4 वर्षो से हेल्थ आर्टिकल्स के बारे में ब्लॉग लिख रहा हूँ मेरा उद्देस्य लोगो को हेल्थ के बारे में अधिक से अधिक जानकारी देना हैं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *