चीकू खाने के 8 फायदे

  1. चीकू (chikoo) एक प्रकार का नेचुरल इम्युनिटी बूस्टर है क्योंकि चीकू हमारे शरीर की ऊर्जा को बढ़ाता है क्योंकि चीकू में कार्बोहाइड्रेट, सुक्रोज, फ्रुक्टोसे इत्यादि सब्सटेंस उपस्थित होते हैं जो कि हमारे शरीर को काम करने में ऊर्जा प्रदान करते है।

  2. चीकू का सेवन करने से ट्यूमर नामक बीमारी नहीं होती है और मैं आपको बता दूं ट्यूमर नामक बीमारी कैंसर से संबंधित है और चीकू एक प्रकार का anti-cancer फल है जो कि हमारे शरीर को इन सभी बीमारियों से बचाने में मदद करता है।

  3. चीकू एक प्रकार का वजन नियंत्रण फल भी है क्योंकि चीकू में गैस्ट्रिक पदार्थ पाया जाता है जो कि हमारे शरीर में गैस्ट्रिक एंजाइम के स्राव को नियंत्रित करता है। जिससे हमारे शरीर की मेटाबॉलिज्म प्रक्रिया को भी नियंत्रित करता है जिससे कि डाइटरी फाइबर की अच्छी मात्रा होती है।

  4. चीकू हमारे शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाता है क्योंकि चीकू में कैल्शियम, फास्फोरस और आयरन काफी ज्यादा मात्रा में उपस्थित होते हैं और मैं आपको बता दूं कि कैल्शियम, फास्फोरस हमारे शरीर को बहुत ही जटिल रखने में मदद करते हैं।

  5. बहुत से ऐसे फल होते हैं जो कि गर्भावस्था के समय उनका उपयोग किया जाता है। उन्हीं में से एक फल है जिसका नाम है चीकू इसका भी गर्भावस्था के समय ज्यादा उपयोग किया जाता है क्योंकि इसमें कार्बोहाइड्रेट तथा शुगर फ्रुक्टोस भी उपस्थित होते हैं जो कि यह काफी मात्रा में हमें ऊर्जा प्रदान करते हैं।

  6. जैसा कि सभी फल पाचन में तथा कब्ज को दूर करने में सहायता करते हैं ठीक उसी प्रकार से चीकू भी इन सब फलों में से एक है क्योंकि चीकू में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है जो कि यह पाचन का कार्य करती है।

  7. चीकू रक्तचाप को नियंत्रित करता है क्योंकि चीकू में पोटेशियम नामक केमिकल सब्सटेंस पाया जाता है।

  8. चीकू का फल ही नहीं बल्कि चीकू में उपस्थित इसके बीज भी बहुत काम आते हैं क्योंकि जो इसकी बीज होते हैं इसको पीस कर निकलने से हमारे शरीर में किडनी स्टोन नहीं बनता है।

shelendra kumar

नमस्कार दोस्तों , में Shelendra Kumar (Founder of healthhindime.com ) हिंदी ब्लॉग कॉन्टेंट राइटर हूँ और पिछले 4 वर्षो से हेल्थ आर्टिकल्स के बारे में ब्लॉग लिख रहा हूँ मेरा उद्देस्य लोगो को हेल्थ के बारे में अधिक से अधिक जानकारी देना हैं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *