शलजम के फायदे : Benefits of Turnip (Shalgam) in Hindi

शलजम के फायदे : Benefits of Turnip (Shalgam) in Hindi

 

(1) प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए

    शलजम रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। जिससे हमे कोई बीमारी नहीं होती है। शलजम (shalgam ke fayde) में विटामिन सी पाया जाता है। जो हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।

(2) वजन घटाने के लिए

    शलजम के सेवन से हमारे शरीर का मोटापा घटता है क्योकि इसमें हाई फाइबर और लो कैलोरी पाया जाता है जो शरीर का वजन घटाने में मदद करता है।

(3) आँखो के स्वास्थ के लिए

    आँखो के स्वास्थ के लिए और आँखो को विभिन्न बीमारियों से बचने के लिए हमे शलजम (shaljam ke fayde) का सेवन करना चाहिए। इसमें ल्यूटिन (lutein) और जियाजैंथिन नमक दो कंपाउंड पाए जाते है। जो हमारी आँखो को अनेक बीमारियों से बचती है।

(4) हड्डियों के लिए

    शलजम में संपूर्ण मात्रा में कैल्सियम पाया जाता है। जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। जिससे हम हड्डियों से जुडी बीमारियों से मुक्त होते है।

(5) आंतो के लिए

    शलजम में फाइबर भी पाया जाता है। जो हमारे आंतो के लिए बहुत ही फायदे मंद होता है। इसके सेवन से हमे आंत सम्बन्धी से बचे रहते है।

(6) मधुमेह के लिए

    मधुमेह के रोगियों के लिए शलजम बहुत ही फायदे मंद होता है। क्योकि इसके हाई फाइबर और लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स के कारण मधुमेह समाप्त हो जाता है।

(7) याददाश् को बेहतर बनाने के लिए

    याददाश् को बेहतर बनाने के लिए भी शलजम को उपयोग किया जा सकता है। शलजम में कोलिन पाया जाता है जो याददाश् को बढ़ाने के साथ साथ दिमाग को भी तेग बनाता है।

(8) बाल को मजबूत बनाने के लिए

    शलजम में जिंक,मैग्नीशियम,आयरन पाया जाता है। जो बालो के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। यह बालो को झड़ने से रोकता है तथा मजबूत बनाता है। शलजम के सेवन से बाल चमकदार और लम्बे होते है।

 

यह भी पढ़े : चीकू खाने के 8 फायदे

 

शलजम के अन्य लाभ : Benefits Of Shalgam in hindi

  1. शलजम का सेवन करने से हमारी इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत रहता है क्योंकि शलजम (benefits of turnip in hindi) में विटामिन सी पाया जाता है जो कि यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है।
  2. हृदय से संबंधित जितने भी बीमारियां होती है उन सभी बीमारियों को हमारे शरीर से दूर रखने में मदद करता है क्योंकि शलजम में हृदय के प्रति एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है।
  3. शलजम का उपयोग करने से हम कैंसर से संबंधित रोगों से बच सकते हैं क्योंकि शलजम में पूर्ण रूप से एंटी कैंसर नामक सब्सटेंस उपस्थित होता है।
  4. वजन घटाने में भी शलजम मदद करता है क्योंकि शलजम में लो कैलोरी तथा हाई फाइबर पाया जाता है जो कि वजन में नियंत्रित होता है।
  5. शलजम में कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है जो की हड्डियों को मजबूत बनाने में बहुत ही मदद करती है।
  1. जैसा कि मैं आपको ऊपर ही बता दिया हूं कि शलजम एक प्रकार के एंटी कैंसर सब्जी है तो यह फेफड़े से संबंधित भी सभी बीमारियों को दूर करने में सहायता करता है।
  2. शलजम का सेवन करने से हमारे आंतो से संबंधित बीमारियां होती हैं उनको भी दूर करने में सक्षम होता है क्योंकि शलजम में डायवर्टिकुलाइटिस नामक पदार्थ होता है जो कि आंतो से सभी बीमारियों को दूर करने में सहायता करता है।
  3. शलजम में हाई फाइबर और लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स पाया जाता है जो कि मधुमेह की बीमारी को भी दूर रखता है।

यह भी पढ़े

>> घर में चमकाएं अपनी ज्वेलरी को shine jewelry at home

>> मूड क्यों खराब होता है || why is the mood off

>> Health insurance : हेल्थ इंश्योरेंस लेने से पहले ध्यान रखे ये बातें

>> जब कोई चीट करे ||when someone cheats on you

shelendra kumar

नमस्कार दोस्तों , में Shelendra Kumar (Founder of healthhindime.com ) हिंदी ब्लॉग कॉन्टेंट राइटर हूँ और पिछले 4 वर्षो से हेल्थ आर्टिकल्स के बारे में ब्लॉग लिख रहा हूँ मेरा उद्देस्य लोगो को हेल्थ के बारे में अधिक से अधिक जानकारी देना हैं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *