घर में चमकाएं अपनी ज्वेलरी को shine jewelry at home

गहने ( jewelry ) असली हों या नकली, इनकी साफ-सफाई और अच्छा रखरखाव बहुत जरूरी है, ताकि इनकी चमक बरकरार रहे। प्रस्तुत हैं कुछ उपयोगी टिप्स –

घर में अपनी ज्वेलरी को साफ करने में हम अकसर डरते हैं। हम सोचते हैं कि कहीं घर में साफ़ करने से ये कीमती गहने खराब ना हो जाएं, लेकिन अगर कुछ बातों का ध्यान रखा जाए, तो आप घर पर ही अपनी ज्वेलरी नयी जैसी चमका सकती हैं। इस बात को हमेशा याद रखें कि हर किस्म के गहनों को साफ करने का तरीका अलग अलग होता है।

चांदी के गहने silver jewelry

● चांदी के गहने चमकाने के लिए एक छोटी कटोरी को अल्यूमिनियम फॉइल से कवर कर लें और उसमें गरम पानी भर लें। अब इसमें एक चम्मच कोई ब्लीच फ्री डिटरजेंट पाउडर डालें। अपने गहने इस सॉल्यूशन में लगभग एक मिनट तक डुबोएं और फिर हल्के हाथों से रगड़ कर बाहर निकाल लें। साफ पानी से धो कर इन्हें हवा में सूखने दें। चांदी चमक जाएगी।

● चांदी या सोने की पायल को साफ करने के लिए एक कप गरम पानी में आधा कप अमोनिया डालें और पायल को 10 मिनट के लिए इसमें डुबो दें। फिर साफ कपड़े से पोंछ कर हवा में सूखने दें। पर्ल ज्वेलरी को अमोनिया से साफ ना करें, वरना मोती की चमक खराब हो जाएगी।

● चांदी के गहने काले पड़ गए हों, तो बेकिंग सोडा में पानी मिला कर गाढ़ा पेस्ट बना लें। एक स्पॉन्ज में यह पेस्ट ले कर हल्के हाथों से यह ज्वेलरी साफ करें। गहने सोने के हों, तो बेकिंग सोडा का पतला घोल बना कर इन्हें साफ करें। जिन गहनों में महंगे पर्ल या। स्टोन लगे हों, उन्हें बेकिंग सोडा से साफ न करें, वरना इनकी चमक फीकी पड़ सकती है और ये निकल कर गिर भी सकते हैं। बाद में साफ पानी से जरूर धोएं।

● चांदी के बरतन, मूर्तियां और गहने चमकाने के लिए आधा कप सफेद सिरके में 2 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं और चांदी को 2-3 घंटे के लिए उसमें डिप करके छोड़ दें। फिर इन्हें ठंडे पानी से धो कर कपड़े से पोंछ लें।

● जिस ज्वेलरी में कीमती जेमस्टोंस लगे हों, उन्हें केमिकल युक्त सॉल्यूशन, नीबू आदि से साफ ना करें। ऐसी ज्वेलरी को ज्यादा गरम पानी में ना डुबोएं, वरना स्टोंस निकल जाएंगे।

● सिल्वर ज्वेलरी को आप गरम पानी और बरतन साफ करनेवाले साबुन का इस्तेमाल करके भी साफ कर सकती हैं।

● खट्टे दही में चांदी के गहनों को एक घंटे के लिए भिगो कर छोड़ दें। उनका सारा मैल व गंदगी दूर हो जाएगी।

● उबले आलू के पानी में इन्हें भिगोने से भी चांदी साफ हो जाती है।

● टोमैटो केचप बहुत आसानी से चांदी के गहने चमका सकती है। काली पड़ चुकी चांदी पर थोड़ी सी टोमैटो केचप लगा कर उसे तब तक रगड़ें, जब तक चांदी चमकने ना लग जाए। बाद में साफ पानी से धो लें।

● चांदी में इंस्टेंट चमक लानी हो, तो इसे वाइट दूध पाउडर से रगड़ कर साफ करें। गहनों को साफ करने के लिए पतले मलमल के कपड़े का ही उपयोग करना चाहिए। कपड़े पर हल्का सा दूध पाउडर लगा कर उसे रगड़ें। चांदी चमक जाएगी। टूथ पाउडर ना हो, तो सफेद टूथपेस्ट से भी साफ कर सकती हैं। हालांकि टूथपेस्ट का रिजल्ट दूध पाउडर जितना अच्छा नहीं आ पाता।

यह भी देखें : महिलाओं के लिए nutrela women’s superfood in hindi फायदे और सेवन विधी

गोल्ड ज्वेलरी कैसे चमकाएं how to shine gold jewelry

●गोल्ड ज्वेलरी को चमकाने के लिए एक सॉफ्ट कपड़े पर थोड़ी सी वियर डालें और हल्के हाथों से ज्वेलरी को रगड़ें। फिर साफ कपड़े से पोंछ कर साफ कर लें।

● एसिडिटी होने पर जो एंटैसिड टेबलेट आप लेतो है, उससे आपकी गोल्ड ज्वेलरी भी साफ से सकती है। एक गिलास गरम पानी में दो एंटैसिड टेबलेट्स डालें और पानी में बुलबुले उठने दें। इस पानी में गहने थोड़ी देर के लिए डिप करके छोड़ दें। फिर साफ पानी से धो कर साफ कपड़े से पाँस लें।

● रोजाना पहननेवाली सोने की चेन और पेंडेंट मैले लगने लगते हैं। इन्हें बबल बाथ दें माइल्ड डिस सीप यानी बरतन साफ करनेवाले साबुन को क्लब सोडा में मिक्स करके पोल तैयार करें। गहनों को इस घोल में 5-7 मिनट दुबो कर रखें। फिर किनारों में जमे मैल को टूथब्रश से रगड़ कर साफ करें।

● चूने के पानी में इन गहनों की लगभग एक घंटा डबी कर छोड़ें और फिर हल्का सा रगड़ कर साफ करें।

● गुनगुने पानी में नीबू निचोड़ें, उसमें रीठे का पानी मिलाएं। इस पानी में गहनों को दुबो कर साफ करें।

● हल्दी भी सोने के गहने चमकाने के लिए अच्छी मानी जाती है। पानी में हल्दी मिला कर उसे उबाल लें और फिर गहने डाल कर एक घंटा छोड़ दें। बाद में ब्रश से रगड़ कर साफ कर लें।

● जिस ज्वेलरी में कीमती जेमस्टॉस लगे हों, उन्हें केमिकल युक्त सॉल्यूशन, नीबू आदि से साफ ना करें। ऐसी ज्वेलरी को ज्यादा गरम पानी में ना दुबोएं, सरना स्टॉस निकल जाएंगे।

यह भी देखें : मूड क्यों खराब होता है || why is the mood off

डायमंड और प्रीशियस स्टोन Diamond and Precious Stone

●डायमंड य प्रीसियस स्टोन वाली ज्वेलरी की चमक लौटने के लिए उसे क्लब सोडा में डिप करके छोड़ दे।
● डायमंड रिंग को चमकाने के लिए एक पुराने टूथब्रश पर थोड़ा सा टूथपेस्ट ले कर उस पर मलें, अंगूठी चमक उठेगी। फिर गीले कपड़े से उसे साफ कर लें।

● घर में अगर कोई वोदका पीता है, तो यह आपकी डायमंड और पन्ने की ज्वेलरी को चमकाने के बहुत काम आएगा। एक कपड़े को वोदका में डिप करके ज्वेलरी में लगे स्टोन पर हल्के हाथों से रगड़ें। इसमें नयी जैसी शाइन आ जाएगी।

● कीमती स्टोन जैसे डायमंड और रूबी को चमकाने के लिए विंडो क्लीनर भी बेहतरीन ऑप्शन हैं। इन पर थोड़ा सा क्लीनर स्प्रे करें और फिर पुराने टूथब्रश से हल्के हाथों से रगड़ कर साफ करें। लेकिन इसमें मूंगा, मोती, गोमेद और टररक्वॉयज जैसे स्टोन साफ ना करें, वरना इनमें धब्बे पड़ जाएंगे।

● हीरे को अगर आप सफेद टूथ पाउडर से भी साफ करेंगे, तो वह उससे भी चमक जाएगा।

● अगर डायमंड पर जिद्दी दाग नजर आ रहे हों, 4 भाग पानी में एक भाग अमोनिया मिला कर उसे साफ करें।

लौटाएं पर्ल ज्वेलरी की चमक Bring back the shine of pearl jewelry

● मोती को चमकाने के लिए इन्हें पहले एक सॉफ्ट कपड़े पर रखें। फिर गरम पानी में शैंपू घोल लें और इसे बेहद सॉफ्ट ब्रश से साफ करें। इसे साफ करने के लिए आप मेकअप ब्रश का इस्तेमाल कर सकती हैं। मोती को इस सॉल्यूशन में डिप ना करें, ना ही पानी से धोएं। इस सॉल्यूशन को हटाने के लिए गीले कपड़े से पोंछें।

● पानी लगने से मोती खराब हो जाता है, इसलिए रुई के फाहे में थोड़ी सी स्प्रिंट लगा कर इसे साफ कर लें।

● पहनने के बाद मोती के गहनों को रुई में लपेट कर रखें।

● बेहतर है कि मोती को समय-समय पर पहनती रहे, आपकी बॉडी के नेचुरल ऑइल से इसकी चमक बरकरार रहेगी।

यह भी देखें : सर्दी, जुकाम, खांसी और स्वास नली से सबंधित सभी रोगों के लिए|| swasari pravahi uses in hindi

इमिटेशन ज्वेलरी की सफाई cleaning imitation jewelry

● इमिटेशन ज्वेलरी को हालांकि साफ करना रिस्की रहता है, क्योंकि पानी के संपर्क में आने से इसके खराब होने का डर रहता है। इसे साफ करने के लिए बेबी शैंपू और पानी को बराबर मात्रा में मिला लें और टूथब्रश को इसमें डिप करके ज्वेलरी साफ करें। फिर सॉफ्ट कपड़े से इसे साफ कर लें और हवा में सूखने दें।

● नकली गोल्ड पॉलिशवाली ज्वेलरी पर जंग की एक परत सी जम जाती है। इसे साफ करने के लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल करें दूध से थोड़ा सा रगड़ें और साफ पानी से धो कर सुखा लें।

● इमिटेशन ज्वेलरी को केमिकल युक्त चीजों जैसे परफ्यूम, डियो, मेकअप प्रोडक्ट से बचा कर रखें पूरी तरह से तैयार होने के बाद ही ज्वेलरी पहनें और चेंज करते समय पहले ज्वेल्स उतारें।

● इस ज्वेलरी को हमेशा जिप लॉक पाउच या एअरटाइट बॉक्स में रखें। इससे ज्वेलरी लंबे समय तक काली नहीं पड़ती। खुले में रखने से ज्वेलरी जल्दी काली पड़ती है।

● एक बॉक्स या पाउच में एक ही ज्वेलरी पोस को रखें, ताकि नुकीले कोनों के आपस में टकराने के कारण ज्वेलरी पर स्क्रॅच ना पड़ें।

इन बातों का रखें ध्यान keep these things in mind

● ज्वेलरी को साफ करते समय हमेशा इसे हल्के हाथों से रगड़ें, वरना इस पर स्क्रॅच पड़ जाते हैं।

● ज्वेलरी पाँचने के लिए कपड़ा सॉफ्ट और पतला होना चाहिए। रोएंदार या सिंथेटिक कपड़े से ज्वेलरी में शाइन नहीं आएगी।

● स्टॉसवाली ज्वेलरी को साफ करते समय विशेष सावधानी बरतनी चाहिए, ताकि स्टोन पर धब्बे या स्क्रैच ना पड़े।

● महंगी ज्वेलरी को समय-समय पर ज्वेलर को दिखा कर साफ करवाएं, ताकि वे लंबे समय तक नए जैसे बने रहें।
● सोने, चांदी और इमिटेशन ज्वेलरी को अलग-अलग ही रखना चाहिए।

यह भी पढ़े

मोटापा काम करने के लिए पतंजलि की दिव्य मेदोहर वटी || medohar vati benefits in hindi

kanti lep : चेहरे की सभी समस्याओं के लिए दिव्य कांतिलेप || divya kanti lep benefits in hindi

food mismatch : खाने का गलत मेल

स्किन रोगों के लिए कायाकल्प तैल || kayakalp tail benefits in hindi

shelendra kumar

नमस्कार दोस्तों , में Shelendra Kumar (Founder of healthhindime.com ) हिंदी ब्लॉग कॉन्टेंट राइटर हूँ और पिछले 3 वर्षो से हेल्थ आर्टिकल्स के बारे में ब्लॉग लिख रहा हूँ मेरा उद्देस्य लोगो को हेल्थ के बारे में अधिक से अधिक जानकारी देना हैं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *