Chat GPT क्या है इसका इस्तेमाल कैसे करें – इसके फायदे और नुकसान क्या है

    मित्रों, आपको जानकर काफी खुशी होगी कि आप आज के बेहतरीन Artificial intelligence Chat GPT Tool के बारे में जानने वाले हैं जिसके जरिए आप काफी मुश्किलों बड़े कामों को चुटकी भर में कर सकते हैं और इसका भरपूर आनंद अपने मोबाइल और लैपटॉप के माध्यम से उठा सकते हैं।

जी हां मित्रों आज किस आर्टिकल में हम टेक्नोलॉजी के दौर में धमाल मचाने वाला Artificial intelligence Chatbot से Chat GPt के नाम से भी जाना जाता है के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आए हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आपको हिंदी भाषा में Open AI Chat Gpt से संबंधित इतनी महत्वपूर्ण जानकारी किसी और वेबसाइट पर नहीं मिलेगी क्योंकि इस आर्टिकल को हम काफी रिसर्च करने के बाद आपके लिए लेकर आए हैं।

आज के इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि चैट जेपीटी क्या है और इसके फायदे और नुकसान के साथ-साथ आप यह भी जानेंगे कि आप इस Artificial intelligence Tool Chat Gpt से घर बैठे पैसे कैसे कमा सकते हैं।

Name  CHAT GPT (Chat Generative Pre-trained Transformer)
Website chat.openai.com
Ceo of Chat Gpt Sam Altman
Date of Release 30 nov, 2022
Language English
Developer of Chat Gpt Open Ai
Gpt Type Artificial intelligence chatbot

Chat GPT क्या है

Chat GPT एक Artificial Intelligence Tool है जो बोलचाल के माध्यम से Users के साथ बातचीत करता है। यह नाटकीय बातचीत नहीं करता है, बल्कि संवेदनशील और वास्तविक जीवन की समस्याओं का समाधान करता है।

Chat GPT OpenAI के द्वारा विकसित किया गया है। जो की बहुत ही कमाल का टूल है। इसके फायदों के बारे में हम आपको आगे डिटेल में बताएंगे।

Chat GPT का इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले उसे एक Chat.openai.com के माध्यम से एक्सेस करना होगा।

इसके लिए आपको सबसे पहले इस वेबसाइट पर Try Chat GPT के बटन पर क्लिक करना होगा और अपने मोबाइल नंबर या जीमेल आईडी से लॉगिन करना होगा इसके पश्चात आप इसका भरपूर आनंद उठा सकते हैं।

आप इस वेबसाइट या फिर Artificial intelligence चैट gpt को अपने मोबाइल और लैपटॉप दोनों की मदद से इस्तेमाल कर सकते हैं।

आप उसे अपने वेबसाइट, एप्लिकेशन, या मैसेंजर के माध्यम से भी एक्सेस कर सकते हैं। आप उसे इस्तेमाल करके लोगों के सवालों का जवाब दे सकते हैं और उनकी मदद कर सकते हैं।

Chat Gpt का प्रीमियम वर्जन इस्तेमाल करके पैसे कमाना बहुत आसान होता है। आप उसे अपनी वेबसाइट, एप्लिकेशन, या मैसेंजर में इंटीग्रेट करके लोगों की समस्याओं का समाधान कर सकते हैं और उनसे इसके लिए चार्ज कर सकते हैं।

आप उसे अपने बिजनेस में भी इस्तेमाल करके लोगों को बेहतर सेवा प्रदान कर सकते हैं।

Chat GPT के फायदे

हम आपको Chat GPT को इस्तेमाल करने का ऐसा तरीका बताएंगे जिससे कि आप कई सारे काम बहुत ही आसानी से कर सकते हैं हालांकि अब तक इन कार्यों को करवाने के लिए आपको किसी ना किसी Hiring Website से Freelancer Hire करना पड़ता था।

लेकिन आप Chat Gpt का इस्तेमाल करके इन कार्यों को बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं।

 1. यदि आप एक Content Writer हैं या फिर एक ब्लॉगर हैं तो आप Chat GPT जैसे Artificial intelligence टूल का इस्तेमाल आर्टिकल लिखने के लिए कर सकते हैं।

यदि आप किसी टॉपिक के ऊपर आर्टिकल लिखना चाहते हैं या फिर किसी भी तरह का कंटेंट क्रिएट करना चाहते हैं तो आप इस चैट बोट का इस्तेमाल करके अपने टॉपिक से रिलेटेड जानकारी इकट्ठा कर सकते हैं और आर्टिकल भी लिखवा सकते हैं।

इसको इस्तेमाल करना काफी सरल है इसके लिए जिस प्रकार व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं वैसा ही तरह का इंटरफेस आपको दिया गया है।

आपको चैट में केवल अपने सवाल या जो भी काम आप करवाना चाहते हैं उसको लिखना है और सेंड करना है यह टूल आपको टेक्स्ट फॉरमैट में सारी जानकारी लिखकर दे देगा जिसे आप बड़ी आसानी से कॉपी कर सकते हैं और कहीं पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. अगर आप एक Youtuber हैं या एक वीडियो निर्माता है तो हम आपको बता दें कि यह AI Chat GPT Tool आपके लिए काफी फायदेमंद है।

क्योंकि Chat GPT की सहायता से आप अपने यूट्यूब वीडियो के लिए टॉपिक ढूंढ सकते हैं और वीडियो के लिए स्क्रिप्ट भी लिख सकते हैं इसके लिए आपको Chat Gpt कि चैट इंटरफेस में अपने वीडियो के टॉपिक को लिखकर स्क्रिप्ट तैयार करने के लिए कहना है।

Artificial intelligence chat GPT tool आपके वीडियो के टॉपिक से संबंधित किसी भी भाषा में स्क्रिप्ट लिखने का काम चुटकियों में कर देगा।

3. यदि आप एक Web Developer हैं या फिर Coding के शौकीन हैं तो हम आपको बता दें कि यह Artificial intelligence चैट gpt Tool आपके काम को इतना सरल बना सकता है कि आप अपने काम को दोगुना तेजी से कर सकते हैं जी हां दोस्तों यह संभव है।

यदि आप एक Web Developer हैं और किसी भी प्रकार का वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो आपको जानकर हैरानी होगी कि यह Chat GPT Tool आपको पूरा का पूरा Code किसी भी Coding Language में लिख कर दे सकता है।

यदि आप किसी कोडिंग प्रोजेक्ट के ऊपर काम कर रहे हैं और कोड लिखते समय समझ नहीं आ रहा उस Code में क्या गलती है और उसे सही से कैसे लिखें।

तो Chat GPT आपके लिए यह कार्य बड़ी आसानी से कर देगा उदाहरण के तौर पर यदि आपको Single Page HTML Css Website का कोड चाहिए तो आपको Chatbot को कुछ इस प्रकार से इंस्ट्रक्शन देना होगा Example:– Please Write Single Page HTML CSS Website Code.

यह Chat GPT के कार्य का एक सिंपल सा उदाहरण था लेकिन आप इससे बड़े-बड़े कोड और टूल को जनरेट कर सकते हैं और उसका इस्तेमाल अपने प्रोजेक्ट में कर सकते हैं।

यदि आप चाहते हैं कि यह टूल आपके द्वारा पूछे गए प्रश्नों का बेहतरीन और सटीक तरीके से उत्तर दे तो आप कुछ ट्रिक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि हम आपको नीचे बता रहे हैं।

Chat Gpt के साथ वार्तालाप शुरू करने से पहले ही उसे बता दें कि आप उससे किस प्रकार की मदद चाहते हैं या Chat GPT Tool को किस प्रकार से व्यवहार करना है

उदाहरण :- यदि आप कोडिंग से संबंधित सवाल पूछ रहे हैं तो आप Chat GPT को लिखकर बता सकते हैं और उससे कह सकते हैं कि एक Professional Web Developer के जैसे उत्तर दें।

इस प्रकार से यह टोल अपने डेटाबेस में कोडिंग से संबंधित इकट्ठा की गई सभी जानकारी को ढूंढने के बाद आपके लिए सटीक उत्तर प्रदान करेगा।

इसी के साथ यदि आप किसी डाटा साइंटिस्ट या फिर गणित या साइंस टीचर की तरह व्यवहार करने को कहेंगे तो यह उसी तरह आपके सवालों के उत्तर देगा।

इसके आने के पश्चात स्टूडेंट्स को काफी फायदा पहुंचा है वह अपने एग्जाम की तैयारी अब और अच्छे तरीके से कर सकते हैं और यदि किसी भी गणित के सवाल या विषय से संबंधित जानकारी वह पाना चाहते हैं तो वह इस Chatbot का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसके लिए आप किसी भी गणित के सवाल का उत्तर ढूंढ सकते हैं और यह टूल आपके सभी सवालों का उत्तर सटीक तरीके से देगा।

मित्रों इस AI Tool के इतने सारे फायदे हैं कि हम इस आर्टिकल में लिखकर बताने लगे तो पढ़ते-पढ़ते रात हो जाएगी लेकिन इसके फायदों की लंबी लिस्ट खत्म नहीं होगी।

इसलिए यदि आप इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं तो लॉग-इन करके आप के मन में कोई भी सवाल है या आप स्कूल का टेस्ट लेना चाहते हैं तो बस आपको चैट में अपने सवाल को लिखना है और आपका उत्तर चुटकियों में ही यह टेक्स्ट फॉर्मेट में लिखकर दे देगा।

Chat GPT Tool के पास गूगल के जैसे ही काफी सारा पब्लिक डाटा उपलब्ध है जिसके इस्तेमाल से यह यूजर्स द्वारा पूछे गए प्रश्नों का उत्तर काफी सटीक तरीके से देता है

लेकिन यदि इसका कंपैरिजन गूगल के साथ किया जाए तो बता दे कि गूगल आपको एक सवाल से संबंधित उत्तरों से जुड़े काफी सारे वेबसाइट के लिंक उपलब्ध करवाता है

जिसके लिए आपको काफी सारी एडवर्टाइजमेंट और वेबसाइट को बार बार विजिट करना पड़ता है लेकिन स्टूल की सहायता से आप सटीक जानकारी बेहद कम समय में जान सकते हैं।

इतने कम समय में यह इतना प्रचलित हो चुका है कि इसके अब तक 20 मिलियन से भी ज्यादा यूज़र इसका इस्तेमाल कर रही हैं।

Chat GPT से पैसे कैसे कमाए

इसकी सहायता से आप कंटेंट राइटिंग का कार्य बेहद आसानी से कर सकते हैं और अन्य लोगों के लिए अलग-अलग टॉपिक के लिए आर्टिकल लिख कर दे सकते हैं बस ध्यान रखें कि वह आर्टिकल Plagiarism Free होना चाहिए।

यदि आप एक Youtuber हैं और अपने चैनल के लिए अलग-अलग टॉपिक ढूंढना चाहते हैं तो आप चैट गिट्टी का इस्तेमाल करके अलग-अलग टॉपिक ढूंढ सकते हैं और उसके लिए स्क्रिप्ट राइट भी कर सकते हैं और चैनल से काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं

यदि आप एक Freelancer हैं तो आप स्टूल से काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं क्योंकि यह टूल आपके प्रोजेक्ट को कंप्लीट करने में काफी अच्छे तरह से मदद करेगा।

Chat GPT की सहायता से आप किसी भी प्रकार की Coding या फिर Skill से जुड़ी जानकारी फ्री में पा सकते हैं और खुद को किसी अच्छी स्किल को ग्रहण करके उससे पैसा कमा सकते हैं।

आप Data Scientist, SEO, Web Developer, Software Development, Language Course को कर सकते हैं।

Chat Gpt के नुकसान

हालांकि यह तो सभी जानते हैं कि जब जब किसी भी नई तकनीक ने इस दुनिया में कदम रखा है तब किसी ना किसी तरह से लोगों के हादसे रोजगार छीना है।

इसी तरह कई सारे लोगों का जो कि ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से कंटेंट राइटिंग से लेकर वेब डेवलपमेंट का कार्य करते थे उन्हें अब यह Artificial intelligence टूल चुटकियों में करके दे सकता है।

इसलिए कहीं ना कहीं Chat GPT Tool ने लोगों से उनका रोजगार छिना है।

इसको इस्तेमाल करने के नुकसान यह भी है कि अभी तक जितने सटीक तरीके से उत्तरी इंग्लिश भाषा में देता है इतनी सटीक तरीके से यह उत्तर किसी अन्य भाषा में देने में कहीं ना कहीं असमर्थ दिखाई देता है लेकिन फिर भी ज्यादातर कार्य बड़ी ही आसानी से कर देता है।

इसको इस्तेमाल करने का नुकसान यह भी है कि इसके डेटाबेस में सारा डाटा इतिहास से जुड़ा हुआ है इसलिए वर्तमान में चल रहे समाचार और दुनिया में हो रहे बदलावों को साथ ही साथ अपडेट करके आपको रिजल्ट नहीं दे सकता।

हालांकि यह संभव है कि यह Chat Gpt Tool खुद को कुछ इस तरीके से भविष्य में अपडेट कर ले की इंटरनेट पर मौजूद रियल टाइम में उपलब्ध डाटा को मद्दे नजर रखते हुए ही यह अपने यूजर को उनके सवालों का उत्तर दें। लेकिन इस समय यह ऐसा करने में पूरी तरह से असमर्थ है।

मित्रों मुझे लगता है की Chat Gpt से कई सारे कार्य बड़ी आसानी से किए जा सकते हैं जिससे कि आप ढेर सारे पैसे कमा सकते हैं। बस मायने यह रखता है कि आप Chat Gpt से अपना प्रश्न किस तरीके से पूछते हैं।

Conclusion

हमें उम्मीद है की चैट जीपीटी से संबंधित जानकारी आपको पसंद आई होगी। यदि आपके मन में इस आर्टिकल को पढ़कर Chat Gpt Tool से संबंधित किसी भी तरह का सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

किस बरतन में क्या पकाएं

अमरूद खाने से होते हैं यह जबरदस्त फायदे

shelendra kumar

नमस्कार दोस्तों , में Shelendra Kumar (Founder of healthhindime.com ) हिंदी ब्लॉग कॉन्टेंट राइटर हूँ और पिछले 4 वर्षो से हेल्थ आर्टिकल्स के बारे में ब्लॉग लिख रहा हूँ मेरा उद्देस्य लोगो को हेल्थ के बारे में अधिक से अधिक जानकारी देना हैं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *