पतंजलि डेट सिरप || Patanjali Date Syrup – Benefits, Ingredients, Side Effects in Hindi

     अगर आप भी patanjali date syrup ke fayde और नुकसान के बारे में अच्छे से जानना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि आप सही प्लेटफार्म पर पहुंच चुके हैं।

जहां पर आप दवाइयों से संबंधित जानकारी हिंदी भाषा में पा सकते हैं और अपने शारीरिक स्वास्थ्य को ठीक रखने के प्रति जागरूक हो सकते हैं।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको patanjali date syrup के साथ- साथ doses,Ingredients और मार्केट प्राइस के बारे में भी जानकारी देंगे। इसीलिए आप इस आर्टिकल को अच्छे से पूरा अंत तक जरूर पढ़ें।

यह भी पढ़ें : पतंजलि कैमिल मिल्क के फ़ायदे व अन्य जानकारी || Patanjali camel milk benefits in hindi

patanjali date syrup क्या है?

पतंजलि डेट सिरप एक ऑर्गेनिक डेट सिरप है इसमें किसी भी तरह की कोई भी मिलावट नहीं है तो इसीलिए बच्चों के लिए यह बेस्ट प्रोडक्ट है।

patanjali date syrup ke fayde in Hindi

यदि आप इसके फायदे जानने के लिए बहुत ही उत्सुक है तो आइए इस के चमत्कारी फायदे और इसके काम को जानते हैं कि यह कैसे काम करता है।

1. Natural sweetener

आप इसे प्राकृतिक मीठे के रूप में प्रयोग कर सकते हैं इसमें किसी भी प्रकार का कोई केमिकल नहीं होता है।

2. Low glycemic index

यह जो डेट सिरप है इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत Low है यानी कि इसका प्रयोग करने से आपके शरीर में शुगर लेवल कभी नहीं बढ़ेगा।

3. Good for diabetes

यदि कोई व्यक्ति डायबिटीज का मरीज है या फिर उसको शुगर की समस्या है तो उनको इससे बेनिफिट मिलेगा इससे उनको कोई नुकसान नहीं होगा।

4. Good for heart

यदि कोई व्यक्ति डेट सिरप का उपयोग नियमित रूप से करता है तो उनका हर्ट अच्छा रहता है साथ ही जो हृदय के रोग होते हैं उससे भी बेनिफिट मिलता है।

यदि किसी व्यक्ति को भूख नहीं लगती है या फिर किसी व्यक्ति को बालों की समस्या है तो उसमें भी यह पतंजलि डेट सिरप बहुत अच्छा रोल प्ले करता है। यह हमारी बॉडी के लिए एक न्यूट्रिशन का source है।

यानी कि पतंजलि सिरप की ओवरऑल बात की जाए तो इससे आपको छोटे से लेकर बड़े तक कई लाभ मिलने वाले हैं।

यह भी पढ़ें: अर्जुन घनवटी के फायदे व अन्य जानकारी || Arjun ghanvati benefits in hindi

Date syrup doses in Hindi

तो आइए अब जाने कि हमें इसे कैसे लेना है।

आप इसे 15 ग्राम एक बार में ले सकते हैं या फिर आप इसे सिरप के रूप में भी पी सकते हैं या फिर आप किसी चीज को मीठा करना चाहते हैं जैसे दूध दही तो आप उसमें भी डेट सिरप को डालकर इसका प्रयोग कर सकते हैं।

Patanjali date syrup side effects in Hindi

patanjali date syrup को लेने से किसी भी तरह का कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होता है। यह पूरी तरह से नेचुरल खजूर का बना हुआ है तो आप इसको आसानी से प्रयोग कर सकते हैं इससे आपको किसी भी तरह का कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होगा।

Patanjali date syrup market price in Hindi

patanjali date syrup को आप किसी भी निजी क्षेत्र में उपलब्ध मेडिकल स्टोर या पतंजलि के स्टोर से खरीद सकते हैं या फिर आप इसे पतंजलि के स्टोर से ऑनलाइन भी मंगवा सकते हैं।

यदि बात करें इसकी Net quantity और market price की तो net quantity आपको इसमें 400 ग्राम मिलेगी जिसका मार्केट प्राइस ₹175 है।
इसी के साथ अलग-अलग क्षेत्र के हिसाब से इसके प्रोडक्ट प्राइस अलग-अलग भी हो सकते है।

Conclusion

हमें उम्मीद है कि आप patanjali date syrup के benefits के साथ-साथ इसकी खुराक की जानकारी भी हिंदी भाषा में सरल शब्दों में पा चुके हैं।

यदि आपको इस आर्टिकल में दी गई जानकारी अच्छी लगी तो आप हमारी वेबसाइट को फॉलो कर सकते हैं और की जानकारी हिंदी भाषा में पा सकते हैं।

यह भी पढ़ें

लिवोग्रिट वाइटल के फ़ायदे व अन्य जानकारी || Livogrit Vital uses in hindi

अश्वगंधारिष्ट के फायदे और खुराक || Ashwagandharishta uses in hindi

सारस्वतारिष्ट के फायदे और खुराक || Saraswatarishta uses in hindi

खदिरारिष्ट के फायदे और खुराक || Khadirarishta uses in hindi

shelendra kumar

नमस्कार दोस्तों , में Shelendra Kumar (Founder of healthhindime.com ) हिंदी ब्लॉग कॉन्टेंट राइटर हूँ और पिछले 4 वर्षो से हेल्थ आर्टिकल्स के बारे में ब्लॉग लिख रहा हूँ मेरा उद्देस्य लोगो को हेल्थ के बारे में अधिक से अधिक जानकारी देना हैं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *