खदिरारिष्ट के फायदे और खुराक || Khadirarishta uses in hindi

अगर आप भी Khadirarishta uses hindi के साथ साथ खदिरारिष्ट के फायदे और खुराक के बारे में अच्छे से जानना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि आप सही वेबसाइट पर पहुंच चुके हैं।

यूं तो प्रत्येक व्यक्ति को स्वास्थ्य से संबंधित जानकारी का होना आवश्यक है लेकिन कई बार हम बीमारियों से लड़ने के लिए आयुर्वेद को प्रथम स्थान के रूप में देखते हैं।

क्योंकि आयुर्वेद के गुणों पर और आयुर्वेदिक दवाओं पर लोगों का विश्वास काफी बढ़ता जा रहा है और यह लोगों को काफी लाभ पहुंचा रहे हैं और उनके स्वास्थ्य स्तर में वृद्धि होती है।

इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपके लिए खदिरारिष्ट जो कि एक आयुर्वेदिक दवा है और अरिष्ट कैटेगरी में शामिल है।

इसके बारे में जानकारी साझा करना चाहते हैं। इस आयुर्वेदिक औषधि का सेवन आप कब और कैसे और किन लक्षणों के होने पर कर सकते हैं इसके बारे में गहन जानकारी आपको देंगे।

इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको Khadirarishta के साथ-साथ Khadirarishta Doses and benefits और ingredients के बारे में भी जानकारी देंगे।

यह भी पढ़े – कुटजारिष्ट के फायदे और खुराक || Kutajarishta uses in hindi

Khadirarishta क्या है

Khadirarishta आयुर्वेद में अरिष्ट कैटेगरी की एक दवा है। जो कि पेट से संबंधित हर प्रकार के विकारों को दूर करती है।

इस औषधि के ढेरों फायदे आपको इसलिए मिलते हैं क्योंकि इसमें ढेरों जड़ी बूटियों का इस्तेमाल किया गया है जो कि इसको बेहद फायदेमंद बनाती हैं।

इसे खादिर, देवदारू, दारूहल्दी, इलायची और तेजपत्ता, दालचीनी, हरड़, बेड़ा, आंवला और धय के फूल, लॉन्ग, शीतल चीनी,आदि जड़ी-बूटियों को मिलाकर इस आयुर्वेदिक औषधि को बनाया जाता है। जो आपके शरीर में त्वचा रोगों को दूर भगाने में काफी फायदेमंद है।

यह दवा हमारे पूरे शरीर में डाइजेशन सिस्टम को बेहतर बनाने में हमारी सहायता करती है। जिससे हम कोई भी खाना खाते हैं तो उसके पाचन में सहायता होती है और हमारा शरीर बिल्कुल स्वस्थ रहता है।

यह भी पढ़ेअभयारिष्ट के फायदे और खुराक || Abhayarishta uses in hindi

Khadirarishta Benefits in Hindi

1. चर्म रोग/Skin disease के लिए फायदेमंद

खदिरारिष्ट का सेवन करने से दाग धब्बे और चर्म रोग से जुड़ी हुई प्रत्येक समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

आजकल काफी सारे लोग स्किन डिजीज जैसे कि लाल चकत्ते पड़ना, चेहरे पर दाग धब्बे, कील मुंहासे पढ़ना और स्किन एलर्जी से परेशान रहते हैं। ऐसी स्थिति में खदिरारिष्ट जैसी आयुर्वेदिक औषधि आपके लिए फायदेमंद हो सकती हैं।

खदिरारिष्ट चर्म रोग यानी की त्वचा रोगियों के लिए काफी गुणकारी है क्योंकि यह चेहरे पर साफ रंगत और त्वचा को बीमारियों से मुक्त करता है।

यह आपके शरीर में ब्लड को प्यूरिफाई करने का काम करता है जिससे कि आपकी त्वचा निखर कर आते हैं और एलर्जी के साथ-साथ फोड़े फुंसियां दूर रहते हैं।

यदि आप भी अपने चेहरे को फोड़े फुंसियों से मुक्त रखना चाहते हैं या फिर तो अचार संबंधित रोग आपके जीवन शैली को प्रभावित कर रहे हैं तो आप खदिरारिष्ट का सेवन करके इन सभी परेशानियों से राहत पा सकते हैं।

 2. पेट में कीड़े होने पर

यदि आपके पेट में भी कीड़े रहते हैं तो आप खदिरारिष्ट का सेवन करके पेट में कीटाणुओं को नाश कर सकते हैं। अक्सर पेट में कीड़े होने से बच्चों की सेहत पर काफी असर पड़ता है और उनका पालन पोषण अच्छी तरह से होने पर भी उनकी सेहत अच्छे से नहीं बन पाती।

इसलिए यदि आपके बच्चों या फिर घर के किसी भी सदस्य के पेट में कीड़ों की समस्या है तो खदिरारिष्ट का सेवन करके इससे राहत पाई जा सकती है क्योंकि इसमें आयुर्वेदिक गुण है जो पेट की पाचन शक्ति के साथ-साथ पेट में कीड़ों की समस्या को दूर करने का काम करती है।

3. शरीर से विषैले पदार्थों के निष्कासन के लिए

यदि इसके अन्य फायदों के बारे में बात करें तो यह ज्वाइन डिस्क, एनीमिया, शरीर में रक्त की कमी, खांसी और दमे जैसी बीमारी के साथ-साथ गठिया, जोड़ों में दर्द और सूजन जैसे रोग में भी फायदेमंद है।

यह आयुर्वेदिक दवा आपके शरीर में खून को साफ करके विषैले पदार्थों को बाहर निकालती है। यानी कि यह आयुर्वेदिक दवा त्वचा रोग के साथ-साथ रक्त विकारों में भी फायदेमंद है।

यदि आपको त्वचा संबंधित इस प्रकार के रोग हैं तो आप इस आयुर्वेदिक औषधि का सेवन कर सकते हैं इसके जबरदस्त फायदे आपको देखने को मिलेंगे।

Khadiraristha Uses in Hindi

आइए मित्रों आप जानते हैं कि खदिरारिष्ट का इस्तेमाल आपको किस प्रकार से करना है ताकि आपके शरीर को इसका सही से लाभ पहुंच सके।

खदिरारिष्ट आयुर्वेदिक औषधि का सेवन आपको एक खुराक 15 से 30 ml बराबर मात्रा में पानी के साथ दिन में दो बार करना है।

आप इसका सेवन खाना खाने के आधे घंटे बाद कर सकते हैं। यानी कि यदि आप 15ml खदिरारिष्ट एक खुराक में ले रहे हैं तो बराबर मात्रा में आपको 15ml पानी का इस्तेमाल खदिरारिष्ट की एक खुराक में मिलाकर करना है।

इस दवा का सेवन आप ‌दो से तीन हफ्तों तक कर सकते हैं और यदि आप इसे लंबे समय तक लेने की सोच रहे हैं

इसका आयुर्वेदिक औषधि खदिरारिष्ट का सेवन महिला और पुरुष दोनों इसका सेवन कर सकते हैं लेकिन यदि आप यह जानना चाहते हैं कि बच्चे इस औषधि का सेवन कर सकते हैं या नहीं तो हम आपको बता दें कि बच्चों के लिए इस की खुराक उम्र के हिसाब से दी जाती है।

इसलिए हमारी आपसे यही राय रहेगी कि बच्चों को इस दवा की खुराक देने से पहले आप डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

Precautions For Khadirarista in Hindi 

इस आयुर्वेदिक औषधि का इस्तेमाल करने से किसी भी प्रकार का साइड इफेक्ट तो नहीं होता है लेकिन फिर भी आपकी जानकारी के लिए बता दें कि

  • आप इसका एक से 1 दिन में 2 से ज्यादा बार बिल्कुल भी ना करें।
  • खदिरारिष्ट की खुराक का सेवन बराबर मात्रा में पानी के साथ करें।
  • गर्भवती महिलाएं इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। क्योंकि ऐसी स्थिति में कोई भी unnecessary दवा का सेवन करना सही नहीं होता।
  • यदि आपके पेट की सर्जरी या किसी भी तरह का ऑपरेशन हुआ है तो उससे पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।
  • यदि आप खदिरारिष्ट के सेवन से किसी भी प्रकार का side effects देखने को मिलता है तो इसका सेवन करना बंद कर दें।
  • यदि आपको पेट संबंधित कोई अन्य बीमारी है तो डॉक्टर की सलाह के बिना इसका सेवन बिल्कुल भी ना करें।
  • Diabetes patient इसका सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें।
  • यदि आप पेट संबंधित या किसी भी बीमारी के संबंधित कोई अन्य दवा का सेवन कर रहे हैं तो उसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

खदिरारिष्ट का सेवन करने के साथ-साथ खान-पान का ध्यान रखना भी आवश्यक है इसलिए आपको ज्यादा खटाई और मिर्च मसालेदार, फास्ट फूड और बासी खाना खाने से बचना चाहिए।

इस आयुर्वेदिक औषधि का सेवन करने के साथ सादा भोजन करें। ताकि आप इस आयुर्वेदिक औषधि का भरपूर फायदा अच्छी तरह से ले पाएं।

Khadirarishta market price in Hindi

Khadiraristh को आप किसी भी मेडिकल स्टोर से खरीद सकते हैं इसका मार्केट प्राइस क्षेत्र के हिसाब से अलग-अलग हो सकता है लेकिन 

वैद्यनाथ कंपनी की 450ml की बोतल आपको ₹147 के मूल्य में कांच के बोतल में मिल जाएगी। समय के अनुसार इसके मूल्य में बदलाव हो सकता है।

इस दवाई को आप ऑनलाइन इकॉमर्स प्लेटफॉर्म जैसे कि ऐमेज़ॉन और अन्य वेबसाइट से भी purchase कर सकते हैं

Conclusion

हमें उम्मीद है कि आप Khadirarishta uses in hindi के साथ-साथ इसकी खुराक की जानकारी भी हिंदी भाषा में सरल शब्दों में पा चुके होंगे।

यदि आपको इस आर्टिकल में दी गई जानकारी अच्छी लगी तो आप हमारी वेबसाइट को Follow कर सकते हैं और ऐसे ही सभी प्रकार की दवाइयों की जानकारी आप हिंदी भाषा में पा सकते हैं।

shelendra kumar

नमस्कार दोस्तों , में Shelendra Kumar (Founder of healthhindime.com ) हिंदी ब्लॉग कॉन्टेंट राइटर हूँ और पिछले 4 वर्षो से हेल्थ आर्टिकल्स के बारे में ब्लॉग लिख रहा हूँ मेरा उद्देस्य लोगो को हेल्थ के बारे में अधिक से अधिक जानकारी देना हैं

One thought on “खदिरारिष्ट के फायदे और खुराक || Khadirarishta uses in hindi

  • जनवरी 15, 2023 at 7:01 अपराह्न
    Permalink

    पाचन की दवाई

    Reply

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *