सारस्वतारिष्ट के फायदे और खुराक || Saraswatarishta uses in hindi

अगर आप भी Saraswatarishta uses hindi के साथ साथ सारस्वतारिष्ट के फायदे और खुराक के बारे में अच्छे से जानना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि आप सही वेबसाइट पर पहुंच चुके हैं।

आज हम आपको सारस्वतारिष्ट के बारे में संपूर्ण जानकारी देंगे जिसमें आप जानेंगे कि इस आयुर्वेदिक औषधि का इस्तेमाल आप किन किन लक्षणों या फिर बीमारियों से राहत पाने के लिए कर सकते हैं।

क्या इस आयुर्वेदिक औषधि की कोई साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं या नहीं। इसके अलावा भी इस आयुर्वेदिक औषधि से जुड़े हुए कई सारे सवाल आपके मन में होंगे जिसके बारे में आप जरूर जानना चाहेंगे।

इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको Saraswatarishta के साथ-साथ Saraswatarishta Doses and benefits और ingredients के बारे में भी जानकारी देंगे।

>> खदिरारिष्ट के फायदे और खुराक || Khadirarishta uses in hindi

Saraswatarishta क्या है

भारत में सारस्वतारिष्ट का प्रोडक्शन कई सारी कंपनियों के माध्यम से किया जाता है जिसमें डाबर, वैद्यनाथ, पतंजलि जैसी नामी कंपनियां भी शामिल हैं।

लेकिन आप अपनी मनपसंद के हिसाब से किसी भी कंपनी का सारस्वतारिष्ट इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि सभी में एक जैसे इनग्रेडिएंट्स का इस्तेमाल किया जाता है।

सारस्वतारिष्ट में मेन इनग्रेडिएंट जिसका नाम है Brahmi जिसे ब्रेन बूस्टर के नाम से भी जाना जाता है हमारे शरीर में नर्वस सिस्टम को शक्ति देती है। इसके साथ आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों को मिलाकर इस सारस्वतारिष्ट टॉनिक को बनाया जाता है। जो आपके शरीर में त्वचा रोगों को दूर भगाने में काफी फायदेमंद है।

>> कुटजारिष्ट के फायदे और खुराक || Kutajarishta uses in hindi

Saraswatarishta Benefits in Hindi

1. याददाश्त बढ़ाने के लिए

यदि आप यह महसूस कर रहे हैं कि आपकी याददाश्त काफी कमजोर होती जा रहे हैं और आप हाल ही में हुई चीजें या बातों को भूल जाते हैं।

यानी कि कोई भी सामान आपने कहीं रखा हो या आप उसे रख कर भूल जाते हैं हम इसके अलावा यदि आप स्टूडेंट है और कुछ भी पढ़ा लिखा हुआ याद नहीं रख पाते हैं।

यानी कुल मिलाकर यदि दिमाग से संबंधित कोई भी समस्या आपको है तो आप इस सारस्वतारिष्ट का सेवन कर सकते हैं। आपको इसके जबरदस्त फायदे देखने को मिलेंगे।

यह आपके दिमाग को तेज करने का काम करता है और आपकी याददाश्त को बढ़ाता है ताकि आप चीजों और बातों को देर तक याद रख सकें।

दिमाग की नसों को मजबूत करता है जिससे मस्तिष्क यानी कि दिमाग सही रूप से कार्य करने लग जाता है।

 2. नींद ठीक से ना आना

अक्सर हम दिनचर्या में काफी भागदौड़ करते हैं लेकिन जब बात शरीर को आराम देने की आती है तो नींद के अलावा इससे अच्छा ऑप्शन हमारे पास नहीं होता।

कभी-कभी ऐसा होता है कि हमारे शरीर को नींद की काफी आवश्यकता होती है लेकिन फिर भी हम अच्छे नींद नहीं ले पाते या फिर नींद नहीं आती। नींद ना आने की समस्या से आप सारस्वतारिष्ट के सेवन करने से राहत पा सकते हैं।

सारस्वतारिष्ट में आयुर्वेदिक औषधियों का इस्तेमाल किया गया है हमें अच्छी नींद लेने में सहायता करते हैं। जानकारी के लिए बता दे कि अच्छी नींद हमारे सेहत के लिए बेहद आवश्यक है।

जो कि शरीर के अंगों को और नींद के दौरान मस्तिष्क में जरूरी हार्मोन का निकलना शामिल होता है। नींद से हमारे शरीर की सारी थकावट दूर हो जाती है।

3. मानसिक तनाव, मिर्गी के दौरे पड़ना और हकलाने की समस्या होने पर

ऐसे व्यक्ति जो अपने जीवन में मानसिक तनाव को महसूस करते हैं और इससे बेहद पहचान है। छोटी-छोटी बातों पर ज्यादा सोचना और उन बातों को लेकर परेशान रहना यानी कि डिप्रेशन में रहने जैसी समस्याओं से छुटकारा आप सारस्वतारिष्ट का सेवन करके पा सकते हैं।

यदि कोई व्यक्ति मिर्गी के दौरे आने से परेशान है तो इस बीमारी ने भी सारस्वतारिष्ट का सेवन किया जाता है।

यदि कोई व्यक्ति को बात करते समय एजीटेशन या फिर हकलाने की समस्या होती है। तो वह सारस्वतारिष्ट का सेवन करके स्वास्थ्य से जुड़ी इन सभी समस्याओं को दूर भगा सकता है।

इसके अलावा यदि आपके दिमाग में नकारात्मक विचार उत्पन्न होते हैं और सर का भारी रहना आप महसूस करते हैं ऐसी स्थिति में भी आप इस आयुर्वेदिक टॉनिक का सेवन कर सकते हैं। यानी कि इस टॉनिक का दिमाग से जुड़े सभी बीमारियों में इसका इस्तेमाल किया जाता है।

Saraswatarishta Uses in Hindi

सारस्वतारिष्ट आयुर्वेदिक औषधि का सेवन आपको एक खुराक 15 से 30 ml यानी कि 3 से 6 चम्मच बराबर मात्रा में पानी के साथ दिन में दो बार खाना खाने के बाद करना है।

आप इसका सेवन खाना खाने के आधे घंटे बाद कर सकते हैं। यानी कि यदि आप 15ml सारस्वतारिष्ट एक खुराक में ले रहे हैं तो बराबर मात्रा में आपको 15ml पानी का इस्तेमाल सारस्वतारिष्ट की एक खुराक में मिलाकर करना है।

इसका आयुर्वेदिक औषधि सारस्वतारिष्ट का सेवन महिला और पुरुष दोनों इसका सेवन कर सकते हैं। आयुर्वेदिक टॉनिक का इस्तेमाल बच्चे भी कर सकते हैं।

लेकिन ज्यादा छोटे बच्चे को इसका सेवन कराने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। क्योंकि बच्चों को इस की खुराक उम्र के हिसाब से दी जाती है।

Precautions For Khadirarista in Hindi 

इस आयुर्वेदिक औषधि का इस्तेमाल करने से किसी भी प्रकार का साइड इफेक्ट तो नहीं होता है लेकिन फिर भी आपकी जानकारी के लिए बता दें कि

  • आप इसका एक खुराक का सेवन 1 दिन में 2 से ज्यादा बार बिल्कुल भी ना करें।
  • सारस्वतारिष्ट की खुराक का सेवन बराबर मात्रा में पानी के साथ करें।
  • यदि आपकी सर्जरी या किसी भी तरह का ऑपरेशन हुआ है तो उससे पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।
  • यदि आप सारस्वतारिष्ट के सेवन से किसी भी प्रकार का side effects देखने को मिलता है तो इसका सेवन करना बंद कर दें।
  • गर्भवती महिलाएं और ब्रेस्टफीडिंग करने वाली महिलाएं इस आयुर्वेदिक औषधि का सेवन ना करें।
  • यदि आप किसी अन्य गंभीर बीमारी से संबंधित दवा का सेवन कर रहे हैं तो डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

वैसे तो इसकी कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है लेकिन फिर भी यदि आप इसका ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल करते हैं और कई लोगों में इसके कुछ लक्षण देखने को मिलते हैं।

जैसे कि सारस्वतारिष्ट के सेवन करने के बाद आपको ज्यादा प्यास लग सकती हैं इसलिए शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी की पूर्ति होती रही इस बात का ध्यान रखें। क्योंकि शरीर में कम पानी से डिहाइड्रेशन की कमी हो सकती है।

सारस्वतारिष्ट का सेवन करने के साथ-साथ खान-पान का ध्यान रखना भी आवश्यक है इसलिए आपको ज्यादा खटाई और मिर्च मसालेदार भोजन का सेवन करने से बचना चाहिए।

Saraswatarishta Market Price in Hindi

Khadiraristh को आप किसी भी मेडिकल स्टोर से खरीद सकते हैं इसका मार्केट प्राइस क्षेत्र के हिसाब से अलग-अलग हो सकता है लेकिन वैद्यनाथ कंपनी की 450ml की बोतल आपको ₹175 के मूल्य में कांच के बोतल में मिल जाएगी। समय के अनुसार इसके मूल्य में बदलाव हो सकता है।

इस आयुर्वेदिक दवा को आप ऑनलाइन अमेजॉन और फ्लिपकार्ट के वेबसाइट से ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं।

Conclusion

आप Saraswatarishta uses in hindi के साथ-साथ इसकी खुराक की जानकारी भी हिंदी भाषा में सरल शब्दों में पा चुके होंगे।

यदि आपको इस आर्टिकल में दी गई जानकारी अच्छी लगी तो आप हमारी वेबसाइट को Follow कर सकते हैं और ऐसे अन्य दवाइयों की जानकारी आप हिंदी भाषा में पा सकते हैं।

shelendra kumar

नमस्कार दोस्तों , में Shelendra Kumar (Founder of healthhindime.com ) हिंदी ब्लॉग कॉन्टेंट राइटर हूँ और पिछले 4 वर्षो से हेल्थ आर्टिकल्स के बारे में ब्लॉग लिख रहा हूँ मेरा उद्देस्य लोगो को हेल्थ के बारे में अधिक से अधिक जानकारी देना हैं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *