कुटजारिष्ट के फायदे और खुराक || Kutajarishta uses in hindi

अगर आप भी Kutajarishta uses hindi के साथ साथ कुटजारिष्ट के फायदे और खुराक के बारे में अच्छे से जानना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि आप सही वेबसाइट पर पहुंच चुके हैं।

स्वास्थ्य से जुड़े इस शानदार ब्लॉग में हम आपकी सेहत से जुड़े सारी परेशानियों और सवालों का जवाब हिंदी भाषा के माध्यम से आपके साथ साझा करते हैं।

हम चाहते हैं कि हर व्यक्ति अपनी सेहत के प्रति जागरूक हो और कोई भी बीमारी हमारे स्वास्थ्य को हानि ना पहुंचा पाए। इसलिए सेहत से संबंधित हर प्रकार की जानकारी हम अपने ब्लॉग के माध्यम से लोगों तक पहुंचाते हैं।

इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको Kutajarishta के साथ-साथ Kutajarishta Doses and benefits और ingredients के बारे में भी जानकारी देंगे।

यह भी पढ़े – अभयारिष्ट के फायदे और खुराक || Abhayarishta uses in hindi

Kutajarishta क्या है

Kutajarishta आयुर्वेद में अरिष्ट कैटेगरी की एक दवा है। जो कि पेट से संबंधित हर प्रकार के विकारों को दूर करती है।

इस औषधि के ढेरों फायदे आपको इसलिए मिलते हैं क्योंकि इसमें ढेरों जड़ी बूटियों का इस्तेमाल किया गया है जो कि इसको बेहद फायदेमंद बनाती हैं।

इसे कुटज की शाल, गम्भारी, महुआ, धय के फूल, मुनक्का आदि जड़ी-बूटियों को मिलाकर इस आयुर्वेदिक औषधि को बनाया जाता है। जो कि हमारे पेट की आंतों का इम्यून सिस्टम बनाने का काम करती है।

यह दवा हमारे पूरे शरीर में डाइजेशन सिस्टम को बेहतर बनाने में हमारी सहायता करती है। जिससे हम कोई भी खाना खाते हैं तो उसके पाचन में सहायता होती है और हमारा शरीर बिल्कुल स्वस्थ रहता है।

आज की इस पोस्ट में हम आपके लिए Kutajarishta ke fayde से संबंधित आर्टिकल लेकर आए हैं तो इसीलिए आप इस आर्टिकल को पूरा ध्यानपूर्वक पढ़े।

Kutajarishta Benefits in Hindi

1. दस्त लगने पर

इसका इस्तेमाल आप दस्त लग रहे हैं पर कर सकते हैं यदि आपके शरीर में 10 की समस्या काफी लंबे समय से आ रही है या फिर कुछ भी खाने के बाद आपको उल्टी या जी मिचलाना की समस्या होती है।

आप इसका सेवन कर सकते हैं और अतिसार यानी कि दस्त की समस्या से राहत पा सकते हैं।

 2. पेट में इंफेक्शन होने पर

ऐसे लोग जो पेट के इंफेक्शन से पीड़ित हैं और अधिक ताला और मसालेदार भोजन का सेवन करने से उनके पेट में इन्फेक्शन की समस्या उत्पन्न होते हैं।

हम आपको बता दें कि यदि आप आयुर्वेदिक औषधियों में उत्तम दवा की खोज में है तो कुटजारिष्ट का सेवन करके आप पेट के इन्फेक्शन से राहत पा सकते हैं। पेट की आंतों की कार्य क्षमता को बढ़ाने का कार्य करती है।

3. पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए

ऐसे व्यक्ति जिनका खान-पान तो सही है लेकिन फिर भी उनकी सेहत अच्छे से नहीं बन पाती वह कुटजारिष्ट का इस्तेमाल करके अपनी पाचन शक्ति को सही कर सकते हैं जिससे उनके शरीर में खाए हुए भोजन का लगना शुरू हो जाएगा।

इसी के साथ कुटजारिष्ट में उपयोग होने वाली आयुर्वेदिक औषधियां आपके शरीर की पाचन शक्ति को बढ़ाने का कार्य भी करती हैं इसलिए यदि आपके शरीर में भोजन लंबे समय तक पचाने में असमर्थ महसूस होता है तो आप इस आयुर्वेदिक औषधि का सेवन अवश्य करें इससे आपको अत्यंत लाभ पहुंचेगा।

दोस्तों आपको कुटजारिष्ट के इतने सारे फायदे इसलिए मिल रहे हैं क्योंकि इसमें कुटज की शाल और महुआ, मुनक्का के साथ-साथ अन्य फायदेमंद औषधियों का इस्तेमाल किया गया है।

4. आंतों में कमजोरी आना

यदि आपके शरीर में पेट की आंतों में कमजोरी आ गई है तो आप इस कुटजारिष्ट का इस्तेमाल करके पेट की आंतों की कार्य क्षमता को फिर से सही कर सकते हैं और आंतों को वही मजबूती प्रदान कर सकते हैं।

इस के आयुर्वेदिक गुण आपके शरीर में पेट की आंतों की कार्य क्षमता को बढ़ाने और आंतों में इम्यून सिस्टम को सही करने पर काम करते हैं।

5. भूख ना लगना

यदि कोई व्यक्ति भूख ना लगने या फिर सही से खाया पिया शरीर को नहीं लगता जैसी समस्याओं से परेशान है।

तो वह आयुर्वेदिक दवा कुटजारिष्ट का सेवन करके इस समस्या से को राहत पहुंचा सकता है। कुटजारिष्ट की सही खुराक लेने पर आपके शरीर में भूख ना लगने की समस्या दूर होती है।

Kutajarishta Uses in Hindi

आइए मित्रों आप जानते हैं कि कुटजारिष्ट का इस्तेमाल आपको किस प्रकार से करना है ताकि आपके शरीर को इसका सही से लाभ पहुंच सके।

स्कूट जा रेस्ट आयुर्वेदिक औषधि का सेवन आपको एक खुराक 15 से 20 ml बराबर मात्रा में पानी के साथ करना है और आप इसका सेवन खाना खाने के आधे घंटे बाद कर सकते हैं। दिन में दो बार इसका सेवन आप कर सकते हैं।

यानी कि यदि आप 15ml कुटजारिष्ट एक खुराक में ले रहे हैं तो बराबर मात्रा में आपको 15ml पानी का इस्तेमाल कुटजारिष्ट की एक खुराक में मिलाकर करना है। इस दवा का सेवन आप ‌ दो से तीन हफ्तों तक कर सकते हैं और यदि आप इसे लंबे समय तक लेने की सोच रहे हैं

इसका आयुर्वेदिक औषधि कुटजारिष्ट को मेल और फीमेल दोनों इसका सेवन कर सकते हैं लेकिन यदि आप यह जानना चाहते हैं कि बच्चे इस औषधि का सेवन कर सकते हैं या नहीं तो हम आपको बता दें कि बच्चों के लिए इस की खुराक उम्र के हिसाब से दी जाती है।

इसलिए हमारी आपसे यही राय रहेगी कि बच्चों को इस दवा की खुराक देने से पहले आप डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

Precautions For Kutajarishta in Hindi 

इस आयुर्वेदिक औषधि का इस्तेमाल करने से किसी भी प्रकार का साइड इफेक्ट तो नहीं होता है लेकिन फिर भी आपकी जानकारी के लिए बता दें कि

  • आप इसका एक से 1 दिन में 2 से ज्यादा बार बिल्कुल भी ना करें।
  • कुटजारिष्ट की खुराक का सेवन बराबर मात्रा में पानी के साथ करें।
  • गर्भवती महिलाएं इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।
  • यदि आपके पेट की सर्जरी या किसी भी तरह का ऑपरेशन हुआ है तो उससे पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।
  • यदि आप कुटजारिष्ट के सेवन से किसी भी प्रकार का side effects देखने को मिलता है तो इसका सेवन करना बंद कर दें।
  • यदि आपको पेट संबंधित कोई अन्य बीमारी है तो डॉक्टर की सलाह के बिना इसका सेवन बिल्कुल भी ना करें।
  • यदि आप पेट संबंधित या किसी भी बीमारी के संबंधित कोई अन्य दवा का सेवन कर रहे हैं तो उसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Kutajarishta market price in Hindi

Kutajarishta को आप किसी भी मेडिकल स्टोर से खरीद सकते हैं इसका मार्केट प्राइस क्षेत्र के हिसाब से अलग-अलग हो सकता है लेकिन 

वैद्यनाथ कंपनी की 450ml की बोतल आपको ₹158 के मूल्य में मिल जाएगी। समय के अनुसार इसके मूल्य में बदलाव हो सकता है।

इस दवाई को आप ऑनलाइन इकॉमर्स प्लेटफॉर्म जैसे कि ऐमेज़ॉन और अन्य वेबसाइट से भी purchase कर सकते हैं

Conclusion

हमें उम्मीद है कि आप Kutajarishta uses in hindi के साथ-साथ इसकी खुराक की जानकारी भी हिंदी भाषा में सरल शब्दों में पा चुके होंगे।

यदि आपको इस आर्टिकल में दी गई जानकारी अच्छी लगी तो आप हमारी वेबसाइट को Follow कर सकते हैं और ऐसे ही सभी प्रकार की दवाइयों की जानकारी आप हिंदी भाषा में पा सकते हैं।

shelendra kumar

नमस्कार दोस्तों , में Shelendra Kumar (Founder of healthhindime.com ) हिंदी ब्लॉग कॉन्टेंट राइटर हूँ और पिछले 4 वर्षो से हेल्थ आर्टिकल्स के बारे में ब्लॉग लिख रहा हूँ मेरा उद्देस्य लोगो को हेल्थ के बारे में अधिक से अधिक जानकारी देना हैं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *