अभयारिष्ट के फायदे और खुराक || Abhayarishta uses in hindi

Abhayarishta- Uses, Benefits, Ingredients, Precautions in Hindi

अगर आप भी Abhayarishta uses hindi के साथ साथ अभयारिष्ट के फायदे और खुराक के बारे में अच्छे से जानना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि आप सही वेबसाइट पर पहुंच चुके हैं।

जहां पर आप हर प्रकार की आयुर्वेदिक दवाइयों से जानकारी हिंदी भाषा में पा सकते हैं और अपने शारीरिक स्वास्थ्य को ठीक रखने के प्रति अच्छे से जागरूक हो सकते हैं।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको Abhayarishta के साथ-साथ Abhayarishta Doses and benefits और ingredients के बारे में भी जानकारी देंगे।

>> अरविंदासव के फायदे व अन्य जानकारी || Arvindasav uses in Hindi

Abhayarishta क्या है

Abhayarishta अरिष्ट Category की एक आयुर्वेदिक दवा है जिसमें मुख्य रुप से बड़ी हरड़ का छिलका, महुआ के फूल, मुनक्का के साथ-साथ अन्य औषधियों का इस्तेमाल किया जाता है।

प्रक्षेप द्रव्य के रूप में इंदिरायन, मोचरस, सौंठ का इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि हरड़ का छिलका बहुत अधिक कसाय होता है इसलिए गुड का इस्तेमाल भी इसमें किया जाता है।

आज की इस पोस्ट में हम आपके लिए Abhayarishta ke fayde से संबंधित आर्टिकल लेकर आए हैं तो इसीलिए आप इस आर्टिकल को पूरा ध्यानपूर्वक पढ़े।

Abhayarishta Benefits in Hindi

1. कब्ज की समस्या के लिए

वैसे तो अभयारिष्ट का इस्तेमाल कई सारे लोगों के लिए किया जाता है लेकिन मुख्य तौर पर इसे बवासीर या फिर कब्ज के समस्या के लिए अधिकतम उपयोग किया जाता है।

क्योंकि अभयारिष्ट में ऐसे औषधीय गुण होते हैं जो आपके शरीर में मल मूत्र की रुकावट को दूर करते हैं और हमारी पाचन क्रिया को मजबूत बनाने का कार्य करते हैं।

आज के दौर में ज्यादातर लोग पेट की समस्याओं जैसे कि बवासीर और कब्ज यानी कि कॉन्स्टिपेशन की समस्या से पीड़ित हैं और इसकी सबसे बड़ी वजह हमारा लाइफस्टाइल है।

जिसमें हम तरह-तरह के फास्ट फूड और ज्यादा तला और मसालेदार खाना खाकर अपने पेट को इन समस्याओं से पीड़ित कर देते हैं।

जिन लोगों में पुराने से पुराने कब्ज और बवासीर की समस्या है तो यदि ऐसे लोग अभयारिष्ट का सेवन प्रतिदिन करते हैं तो उन्हें कब्ज की समस्या में जबरदस्त फायदा देखने को मिलेगा।

इसके सेवन के बाद आप काफी तरोताजा महसूस करेंगे।

>> द्राक्षासव के फायदे व अन्य जानकारी || Drakshasav uses in Hindi

2. बवासीर की समस्या के लिए फायदेमंद

यदि आप सुखी या फिर खूनी बवासीर से पीड़ित हैं। दोनों ही परिस्थितियों में गुदा द्वार में सूजन हो जाना और मस्सों का फूल जाना रोगी को काफी दर्दनाक तरीके से परेशान करता है इसलिए आप अभयारिष्ट का इस्तेमाल प्रतिदिन करके इस समस्या से राहत पा सकते हैं।

क्योंकि इस आयुर्वेदिक औषधि एवरेस्ट का इस्तेमाल करने से आपके शरीर में गुदा द्वार में बवासीर से हुई सूजन और मस्सों से राहत मिलती है।

 3. पेट में गैस की समस्या की समस्या होने पर

ऐसे लोग जिनके पेट में गैस बनना या पेट का फूल जाना जैसी बीमारियों से परेशान है ऐसे लोग अभयारिष्ट का सेवन कर सकते हैं और इसके सेवन से पेट की गैस की समस्या को दूर भगा सकते हैं।

4. पाचन शक्ति बढ़ाने और शरीर की कमजोरी दूर करने में

ऐसे व्यक्ति जिनका खान-पान तो सही है लेकिन फिर भी उनकी सेहत अच्छे से नहीं बन पाती वह अभयारिष्ट का इस्तेमाल करके अपनी पाचन शक्ति को सही कर सकते हैं जिससे उनके शरीर में खाए हुए भोजन का लगना शुरू हो जाएगा।

इसी के साथ अभयारिष्ट में उपयोग होने वाली आयुर्वेदिक औषधियां आपके शरीर की पाचन शक्ति को बढ़ाने का कार्य भी करती हैं इसलिए यदि आपके शरीर में भोजन लंबे समय तक पचाने में असमर्थ महसूस होता है तो आप अभयारिष्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

दोस्तों आपको अभयारिष्ट के इतने सारे फायदे इसलिए मिल रहे हैं क्योंकि इसमें हरड़ का छिलका और महुआ के फूल के साथ-साथ अन्य फायदेमंद औषधियों का इस्तेमाल किया गया है।

Abhayristha doses in Hindi

आइए आप जानते हैं कि आप इस आयुर्वेदिक औषधि का इस्तेमाल किस प्रकार से कर सकते हैं। क्योंकि किसी भी आयुर्वेदिक औषधि का इस्तेमाल अच्छे से करने पर ही उसका लाभ हमारे शरीर को पहुंचता है।

इसलिए यदि आप अभयारिष्ट का सेवन अच्छे से करेंगे तो आपको इस आयुर्वेदिक औषधि का संपूर्ण लाभ मिलेगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अभयारिष्ट का 15 से 20 ml दवा का इस्तेमाल आप को बराबर मात्रा में पानी मिलाकर करना है।

इसी तरह आप 1 दिन में खाना खाने के आधे घंटे बाद आयुर्वेदिक औषधि का इस्तेमाल कर सकते हैं और आप इसका इस्तेमाल दिन में दो बार कर सकते हैं।

आपके लिए हमारा सुझाव यह रहेगा यदि आपकी पेट की समस्या ज्यादा गंभीर नहीं है तो आप इसका इस्तेमाल दिन में एक बार ही करें।

इसी के साथ अभयारिष्ट का इस्तेमाल महिला और पुरुष दोनों कर सकते हैं और बच्चे भी इस अभयारिष्ट औषधि का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन बच्चों को इस दवा का सेवन करवाने से पहले डॉक्टर की सलाह लेना आवश्यक है।

क्योंकि बच्चों को इस आयुर्वेदिक औषधि की खुराक उम्र के हिसाब से दी जाती है।

Precautions For Abhayarishta in Hindi 

इस आयुर्वेदिक औषधि का इस्तेमाल करने से किसी भी प्रकार का साइड इफेक्ट तो नहीं होता है लेकिन फिर भी आपकी जानकारी के लिए बता दें कि

  • आप इसका एक से 1 दिन में 2 से ज्यादा बार बिल्कुल भी ना करें।
  • यदि आप अभयारिष्ट के सेवन से किसी भी प्रकार का साइड इफेक्ट देखने को मिलता है तो इसका सेवन करना बंद कर दें।
  • अभयारिष्ट की खुराक का सेवन बराबर मात्रा में पानी के साथ करें।
  • गर्भवती महिलाएं इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।
  • यदि आपके पेट की सर्जरी या किसी भी तरह का ऑपरेशन हुआ है तो उससे पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

Abhayristha market price in Hindi

Abhayarishta को आप किसी भी मेडिकल स्टोर से खरीद सकते हैं इसका मार्केट प्राइस अलग-अलग area के हिसाब से अलग-अलग हो सकता है लेकिन 450ml की बोतल आपको ₹145 के मूल्य में मिल जाएगी।

इस दवाई को आप ऑनलाइन इकॉमर्स प्लेटफॉर्म जैसे कि ऐमेज़ॉन और अन्य वेबसाइट से भी purchase कर सकते हैं

Conclusion

में उम्मीद है कि आप Abhayarishta uses in hindi के साथ-साथ इसकी खुराक की जानकारी भी हिंदी भाषा में सरल शब्दों में पा चुके होंगे।

यदि आपको इस आर्टिकल में दी गई जानकारी अच्छी लगी तो आप हमारी वेबसाइट को Follow कर सकते हैं और ऐसे ही सभी प्रकार की दवाइयों की जानकारी आप हिंदी भाषा में पा सकते हैं।

shelendra kumar

नमस्कार दोस्तों , में Shelendra Kumar (Founder of healthhindime.com ) हिंदी ब्लॉग कॉन्टेंट राइटर हूँ और पिछले 4 वर्षो से हेल्थ आर्टिकल्स के बारे में ब्लॉग लिख रहा हूँ मेरा उद्देस्य लोगो को हेल्थ के बारे में अधिक से अधिक जानकारी देना हैं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *