अश्वगंधारिष्ट के फायदे और खुराक || Ashwagandharishta uses in hindi

अगर आप Ashwagandharishta uses hindi के साथ साथ अश्वगंधारिष्ट के फायदे और खुराक के बारे में अच्छे से जानना चाहते हैं। तो आप सही आर्टिकल पर पहुंच चुके हैं।

आयुर्वेद में हमें काफी औषधियों का उपहार दिया है जिनमें से अश्वगंधा एक ऐसी आयुर्वेदिक औषधि है जो हमारे शरीर को काफिला पहुंचाती हैं।

इसे बनाने के लिए अश्वगंधा, मूसली, हल्दी, मजिस्ठा, हरड़ आदि जड़ी बूटियों का इस्तेमाल किया जाता है।

अश्वगंधा में इन सभी जड़ी बूटियों का अंतर्निहित मिश्रा उपलब्ध रहता है। जिससे कि यौन विकारों, मानसिक तनाव के उपचार में काफी सहायता मिलती है।

इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको Ashwagandharishta के साथ-साथ Ashwagandha Rishta Doses and benefits और ingredients के बारे में भी जानकारी देंगे।

>> खदिरारिष्ट के फायदे और खुराक || Khadirarishta uses in hindi

Ashwagandharishta क्या है

अश्वगंधा के इस्तेमाल से आप ना केवल मानसिक विकारों बल्कि यौन विकारों में भी काफी सहायता करता है। अश्वगंधारिष्ट आयुर्वेद के आधार पर सभी वात प्रबलता रोगों में लाभदायक है।

अश्वगंधारिष्ट में इस्तेमाल की जाने वाली आयुर्वेदिक औषधियों से पुरुषों के बांझपन और नपुंसकता के साथ-साथ अन्य रोगों में भी काफी मदद मिलती है।

अश्वगंधारिष्ट को आप अश्वगंधा पर आधारित एक तरल मिश्रण के रूप में देख सकते हैं। जो कि लंबे समय से चली आ रहे शारीरिक रोगों अ से लड़ने में सहायता करता है।

इसे अश्वगंधा, सफेद मूसली, मंजिष्ठा, हरड, दारू हल्दी, मुलेठी, रास्ना, विदारीकंद, अर्जुन की छाल, नागरमोथा, अनंत मूल, काली निसोत, सफेद चंदन और लाल चंदन, चित्रकमूल, तेजपत्ता और इलायची के साथ-साथ गुड़ को मिलाकर आयुर्वेदिक प्रक्रिया के अनुसार बनाया जाता है।

आइए अश्वगंधारिष्ट के फायदे के बारे में जानते हैं क्योंकि हमें जानकारी हो कि अश्वगंधारिष्ट के सेवन से हमें कौन-कौन से फायदे देखने को मिलते हैं।

>> कुटजारिष्ट के फायदे और खुराक || Kutajarishta uses in hindi

Ashwagandharishta Benefits in Hindi

1. याददाश्त में सुधार करने के लिए

अश्वगंधारिष्ट में उपलब्ध तमाम मिश्रित जड़ी बूटियों का संयुक्त परावेतरण काफी ज्यादा होता है। जिससे कि हमारी याददाश्त में आशाजनक सुधार होता है।

यदि आप इसका सही खुराक से सेवन करते हैं तो यकीनन आपकी याददाश्त में काफी सुधार होगा। इसलिए यदि आप भी अपने जीवन में ऐसा महसूस कर रहे हैं कि हाल ही में हुई घटनाओं को आप जल्दी भूल जाते हैं।

या फिर कहीं रखी हुई वस्तु या जरूरी बात को तुरंत ही भूल जाते हैं तो आप इसका सेवन कर सकते हैं। इसमें शामिल तत्वों के सेवन से आपकी याददाश्त में काफी सुधार होगा।

2. नसों को शांत करने में

अश्वगंधा की सहायता से अपने शरीर की नसों को आराम दे सकते हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि इसके सेवन से आपके शरीर की नसें शांत रहती हैं और इसके सही तरीके से सेवन करने पर आपको स्वास्थ्यवर्धक सुधार देखने को मिलते हैं।

3. अवसाद और चिंता में

अश्वगंधारिष्ट काफी दमदार और प्रभावशाली आयुर्वेदिक औषधि है। अवसाद और चिंता जैसे रोगों में इस औषधि का इस्तेमाल किया जाता है।

4. पाचन तंत्र की मजबूती के लिए

अश्वगंधारिष्ट पेट संबंधित विकारों को उत्पन्न होने से रोक सकता है और आपके शरीर में पाचन तंत्र को मजबूत बनाने का कार्य भी करता है। शरीर में मजबूत पाचन तंत्र हमारे स्वास्थ्य को सही रखने के लिए काफी आवश्यक है।

5. सेहत बनाने में मददगार

यदि आप भी दुबला पतला होने के कारण लोगों में मजाक का पात्र बन चुके हैं और काफी परेशान हैं और अच्छी खुराक यानी कि खानपान के बाद भी आपकी सेहत नहीं बन पाती।

तो आप डॉक्टर के सलाह के अनुसार अश्वगंधारिष्ट का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। जो आपके शरीर में मसल्स को डबल करने का कार्य करता है और दुबले पतले शरीर को बलवान और शारीरिक सेहत बनाने में सहायक है।

6. हृदय रोग के लिए

अश्वगंधारिष्ट के सेवन से आपको हृदय संबंधित बीमारियों से भी राहत मिलती है। उच्च रक्तचाप और धमनियों से संबंधित अन्य विकारों में भी यह रामबाण उपाय है।

यह आपके शरीर में चुस्ती और फुर्ती बढ़ाने का काम करता है। जिससे आपकी शारीरिक थकावट दूर होते हैं और आप काफी energetic और तरोताजा महसूस करते हैं।

अश्वगंधारिष्ट बेहद फायदेमंद औषधि है जो कि मानसिक कमजोरी, मेमोरी लॉस, पागलपन, चिंता और तनाव के साथ-साथ नींद की कमी, वात रोग, जोड़ों में दर्द, अर्थराइटिस, मिर्गी, हार्ट की कमजोरी, स्वपनदोष और वीर्य विकार जैसे कई अन्य रोगों में भी फायदेमंद है।

इसके अतिरिक्त अश्वगंधारिष्ट के फायदे में पाए जाने वाले औषधीय गुणों से नामर्दी, शीघ्रपतन, इरेक्टाइल डिस्फंक्शन, मर्दाना कमजोरी जैसे अन्य रोगों में भी लाभ पहुंचता है।

>> अभयारिष्ट के फायदे और खुराक || Abhayarishta uses in hindi

Ashvagandharishta Uses in Hindi

अश्वगंधारिष्ट आयुर्वेदिक औषधि का सेवन आपको एक खुराक 15 से 30 ml यानी कि 2 से 5 चम्मच बराबर मात्रा में पानी के साथ दिन में दो बार खाना खाने के बाद करना है।

आप इसका सेवन खाना खाने के आधे घंटे बाद कर सकते हैं। यानी कि यदि आप 15-20ml अश्वगंधारिष्ट एक खुराक में ले रहे हैं तो बराबर मात्रा में आपको 15ml पानी का इस्तेमाल अश्वगंधारिष्ट की एक खुराक में मिलाकर करना है।

इसका आयुर्वेदिक औषधि अश्वगंधारिष्ट का सेवन महिला और पुरुष दोनों इसका सेवन कर सकते हैं। आयुर्वेदिक टॉनिक का इस्तेमाल बच्चे भी कर सकते हैं।

6 साल उम्र ऊपर के बच्चों एक चम्मच एक खुराक के हिसाब से बराबर मात्रा में पानी मिलाकर सेवन करवाया जा सकता है और 12 साल उम्र के ऊपर के बच्चों को दो चम्मच प्रति खुराक समान मात्रा में पानी मिलाकर सेवन करवाया जा सकता है।

18 वर्ष से ऊपर के आयु के व्यक्ति दो से 5 चम्मच प्रति खुराक समान मात्रा में पानी को मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं।

Precautions For Ashwagandharishta in Hindi 

इस आयुर्वेदिक औषधि का इस्तेमाल करने से किसी भी प्रकार का साइड इफेक्ट तो नहीं होता है लेकिन फिर भी आपकी जानकारी के लिए बता दें कि

  • आप इसका एक खुराक का सेवन 1 दिन में 2 से ज्यादा बार बिल्कुल भी ना करें।
  • अश्वगंधारिष्ट की खुराक का सेवन बराबर मात्रा में पानी के साथ करें।
  • यदि आपकी सर्जरी या किसी भी तरह का ऑपरेशन हुआ है तो उससे पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।
  • यदि आप अश्वगंधारिष्ट के सेवन से किसी भी प्रकार का side effects देखने को मिलता है तो इसका सेवन करना बंद कर दें।
  • गर्भवती महिलाएं और बच्चों को स्तनपान कराने वाली महिलाएं इस आयुर्वेदिक औषधि का सेवन ना करें।
  • यदि आप किसी अन्य गंभीर बीमारी से संबंधित दवा का सेवन कर रहे हैं तो डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।
  • छोटे बच्चों के पहुंच से दूर रखें

इसके कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है प्ले आप इसका सेवन 6 महीने तक कर सकते हैं।

Ashwagandharishta Market Price in Hindi

Ashwagandharishta को आप किसी भी मेडिकल स्टोर से खरीद सकते हैं इसका मार्केट प्राइस क्षेत्र के हिसाब से अलग-अलग हो सकता है लेकिन 

वैद्यनाथ कंपनी की 450ml की बोतल आपको ₹175 के मूल्य के आसपास में कांच के बोतल में मिल जाएगी। समय के अनुसार इसके मूल्य में बदलाव हो सकता है।

इस आयुर्वेदिक दवा को आप ऑनलाइन अमेजॉन और फ्लिपकार्ट के वेबसाइट से ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं।

Conclusion

आप Ashwagandharishta uses in hindi के साथ-साथ इसकी खुराक की जानकारी भी हिंदी भाषा में सरल शब्दों में पा चुके होंगे।

यदि आपको इस आर्टिकल में दी गई जानकारी अच्छी लगी तो आप हमारी वेबसाइट को Follow कर सकते हैं और ऐसे अन्य दवाइयों की जानकारी आप हिंदी भाषा में पा सकते हैं।

shelendra kumar

नमस्कार दोस्तों , में Shelendra Kumar (Founder of healthhindime.com ) हिंदी ब्लॉग कॉन्टेंट राइटर हूँ और पिछले 4 वर्षो से हेल्थ आर्टिकल्स के बारे में ब्लॉग लिख रहा हूँ मेरा उद्देस्य लोगो को हेल्थ के बारे में अधिक से अधिक जानकारी देना हैं

3 thoughts on “अश्वगंधारिष्ट के फायदे और खुराक || Ashwagandharishta uses in hindi

  • अप्रैल 13, 2023 at 9:04 पूर्वाह्न
    Permalink

    Thiis iss my first time payy a quick visit at here and i aam really happ tto readd
    everthing at one place.

    Reply
  • अप्रैल 22, 2023 at 12:27 पूर्वाह्न
    Permalink

    Thanks very nice blog!

    Reply

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *