Levocetirizine tablet uses in hindi – फायदे, कीमत, खुराक, सामग्री

    अगर आप भी Levocetirizine tablet uses in hindi के फायदे और नुकसान के बारे में अच्छे से जानना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि आप सही प्लेटफार्म पर पहुंच चुके हैं।

जहां पर आप दवाइयों से संबंधित स्टीक जानकारी हिंदी भाषा में पा सकते हैं और अपने शारीरिक स्वास्थ्य को ठीक रखने के प्रति अच्छे से जागरूक हो सकते हैं।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको Levocetirizine tablet uses के साथ-साथ Doses, Ingredients और मार्केट प्राइस के बारे में भी जानकारी देंगे। इसीलिए आप इस आर्टिकल को अच्छे से पूरा अंत तक जरूर पढ़ें।

>> Azithromycin Tablet in hindi- Benefits, Ingredients, Side Effects in Hindi

Levocetirizine Tablets क्या है

Levocetirizine Third generation की एंटीहिस्टामाइन दवा है जोकि दर्द निवारक दवा नहीं है बल्कि  एलर्जी से संबंधित दवाई है।

Levocetirizine tablet का प्रयोग   एलर्जी  को दूर करने के लिए किया जाता है। जब आपको किसी भी तरह की कोई भी एलर्जी हो तो उस स्थिति में इस टेबलेट का प्रयोग आप कर सकते हैं।

Levocetirizine के पॉपुलर brand name  है जिनकी सहायता से भी हम इस दवाई को मार्केट से खरीद सकते हैं इस दवाई का  generic नाम  Levocetirizine है।

Brands name

  • Lelock
  • Citroen – 5
  • Levosiz
  • Levoriod

Levocetirizine आपको टेबलेट की फॉर्म में या फिर syrup की फॉर्म में मार्केट में  आसानी से मिल जाएगा।

आज की इस पोस्ट में हम  आपके लिए Levocetirizine tablet से संबंधित आर्टिकल लेकर आए हैं तो इसीलिए आप इस आर्टिकल को पूरा ध्यानपूर्वक पढ़े।

>> Prednisolone Tablets uses in hindi – फायदे, कीमत, खुराक, सामग्री

Levocetirizine tablet Uses in Hindi

1. Runny nose की समस्या

यदि आपकी नाक से पानी निकल रहा है और साथ ही साथ आपकी आंख से भी पानी निकल रहा है तो उस समय इस टेबलेट का प्रयोग किया जाता है। और इसका काफी अच्छा परिणाम देखने को मिलता है।

2. Skin rashes की समस्या

यदि आपको किसी इंफेक्शन की वजह से skin में rashes  हो गए हैं धब्बे जैसे वहां पर हो गए हैं या फिर खुजली हो रही है जलन हो रही है तो वहां पर भी इस टैबलेट का  प्रयोग किया जाता है तो उस स्थिति में भी इसके काफी अच्छे परिणाम हमें देखने को मिलते हैं।

3. Itching and seasonal allergy  की समस्या

यदि आपकी बॉडी में itching  या फिर seasonal allergy है या फिर साथ ही साथ किसी और चीज से भी एलर्जी है जैसे dust से एलर्जी तो उस स्थिति में भी levocetirizine बहुत अच्छे तरीके से काम करता है और मरीज को  इससे काफी हद तक लाभ मिलता है। 

4. Insect bite  

यदि छोटे जहरीले कीड़े काट लेते हैं या फिर मच्छर  चींटी  या मकड़ी काट लेते हैं तो उस वजह से स्वेलिंग या फिर इचिंग हो रही है तो उस समय भी आप levocetirizine tablet ले सकते हैं  यह उसको सही करने में काफी हद तक  सहायता करता है और इससे जल्दी आराम भी मिल जाता है।

5. Allergic asthma & fungal infection

यदि आपको allergic asthma या फिर fungal infection है तो उस  समय भी आप इस टैबलेट का प्रयोग कर सकते हैं लेकिन fungal infection को दूर करने में इसका प्रयोग नहीं किया जाता है बल्कि fungal infection मैं होने वाली itching से आराम दिलाने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है।

>> cetirizine tablet uses in hindi – फायदे, कीमत, साइड इफेक्ट, सावधानियां

Levocetirizine tablet doses in Hindi

Adult dose –  इस dose को  adult लोगों को 5 mg दें  तथा इसका सेवन  केवल एक समय ही किया जाता है इसीलिए इसको रात के समय ही दे क्योंकि इसको खाने के बाद बहुत अधिक नींद आती है तथा थकान भी महसूस होती है।

Child dose – इस dose को छोटे बच्चों को 5 ml ही दे  इससे जो भी उसे एलर्जी है उसे उससे जल्द ही छुटकारा मिल जाएगा  छोटे बच्चे को भी इसे केवल दिन में एक ही बार दें।

इस टैबलेट को खाने के बाद आपको ना ही ड्राइविंग करनी है और ना ही आपको शराब का सेवन करना है क्योंकि एल्कोहल से भी नींद आती है और इस टेबलेट को लेने के बाद भी बहुत अधिक में आती है।

तो इसे आपको किसी और समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है तो इसीलिए आप एल्कोहल का सेवन ना करें।

यदि आपको  लीवर या फिर किडनी में किसी भी तरह की समस्या है तो आप इस टेबलेट का सेवन ना करें।

यदि आपको इस टेबलेट को लेना है तो एक बार आप अपने डॉक्टर को जरूर बताएं जिससे वह आपको इसके बारे में सलाह देंगे। इस टैबलेट को आप खुद से ना ले।

इस टैबलेट को  प्रेग्नेंट  महिलाएं भी ले सकती हैं।

>> Limcee Tablet uses in hindi: फायदे, खुराक, सामग्री, दुष्प्रभाव और सावधानियां

Levocetirizine tablet side effects in Hindi  

Breathing problems

जो भी व्यक्ति इस टेबलेट का प्रयोग करते हैं उन्हें सांस लेने में समस्या आ सकती है यह इसका एक तरह का साइड इफेक्ट है।

Swelling on lips

इस टेबलेट को खाने के बाद किसी भी व्यक्ति के हाथों में सूजन या फिर जीव में भी सूजन आ सकती है।

Drowsiness 

Drowsiness इसका सबसे कॉमन साइड इफेक्ट है जो सबसे ज्यादा देखने को मिलता है इसमें व्यक्ति को  इस टैबलेट को खाने के बाद बहुत अधिक नींद आने लगती है इसीलिए जब भी आप इस दवाई का सेवन करें तो आप घर से बाहर ना जाए।

Tiredness 

इस टैबलेट को खाने के बाद आपकी बॉडी बहुत थकी थकी रहेगी आप को बहुत अधिक थकान महसूस होगी तथा मुंह में सूखापन रहेगा।

यदि आपको ब्लड कैंसर या फिर गुर्दे की बीमारी है तो आप इस दवाई का सेवन ना करें यह आपके लिए हानिकारक हो सकती है इसके लिए आप अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

यदि इनमें से किसी भी तरह का आपको कोई भी साइड इफेक्ट देखने को मिलता है तो आप इस टैबलेट को लेना बंद करें और  अपने डॉक्टर को बताएं  ताकि वह इसकी जगह आपको कोई और टेबलेट दें  जिससे आपको किसी भी प्रकार की कोई भी समस्या ना हो।

>> Ketotram tablet uses in hindi: फायदे, कीमत, खुराक, सामग्री, दुष्प्रभाव

Levocetirizine tablet market price in Hindi

Levocetirizine tablet को आप अपने किसी भी निजी क्षेत्र में उपलब्ध मेडिकल स्टोर से खरीद सकते हैं ।

इसका मार्केट प्राइस अलग-अलग क्षेत्र के हिसाब से अलग-अलग हो सकता है लेकिन इसका सामान्य मूल्य ₹ 40 है।

 इस दवाई को आप ऑनलाइन इकॉमर्स प्लेटफॉर्म जैसे कि ऐमेज़ॉन और अन्य वेबसाइट से भी मंगा सकते हैं।

Conclusion 

हमें उम्मीद है कि आप Levocetirizine tablet  के benefits के साथ-साथ इसकी खुराक की जानकारी भी हिंदी भाषा में सरल शब्दों में पा चुके होंगे।

यदि आपको इस आर्टिकल में दी गई जानकारी अच्छी लगी तो आप हमारी वेबसाइट को फॉलो कर सकते हैं और ऐसे ही सभी प्रकार की दवाइयों की जानकारी आप हिंदी भाषा में पा सकते हैं।

shelendra kumar

नमस्कार दोस्तों , में Shelendra Kumar (Founder of healthhindime.com ) हिंदी ब्लॉग कॉन्टेंट राइटर हूँ और पिछले 4 वर्षो से हेल्थ आर्टिकल्स के बारे में ब्लॉग लिख रहा हूँ मेरा उद्देस्य लोगो को हेल्थ के बारे में अधिक से अधिक जानकारी देना हैं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *