Limcee Tablet uses in hindi: फायदे, खुराक, सामग्री, दुष्प्रभाव और सावधानियां

    अगर आप भी Limcee Tablet Uses in Hindi के फायदे और खुराक के बारे में अच्छे से जानना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि आप सही प्लेटफार्म पर पहुंच चुके हैं।

जहां पर आप दवाइयों से संबंधित स्टीक जानकारी हिंदी भाषा में पा सकते हैं और अपने शारीरिक स्वास्थ्य को ठीक रखने के प्रति अच्छे से जागरूक हो सकते हैं।

Name Limcee Tablet
Price 22.93/15Tab
Component Vitamin C
Company Abott Healthcare

आज के इस आर्टिकल में हम आपको Limcee tablet Uses के साथ-साथ Limcee tablet Doses, Ingredients और Makret Price के बारे में भी जानकारी देंगे। इसीलिए आप इस आर्टिकल को अच्छे से पूरा अंत तक जरूर पढ़ें।

Limcee Tablets क्या है?

Limcee tablet के अंदर विटामिन- C होता है होता है विटामिन सी को एस्कोरबिक एसिड के नाम से भी जाना जाता है।  लिम्सी टैबलेट की एक टेबलेट में 500 mg विटामिन- C होता है

यह एक powerful antioxidant है जो Human system को मजबूत बनाता है अगर आपका human system मजबूत रहता है तो  आपको कोई बीमारी या इंफेक्शन  आसानी से बीमार नहीं कर पाता है।

आज की इस पोस्ट में हम  आपके लिए limcee tablet से संबंधित आर्टिकल लेकर आए हैं तो इसीलिए आप इस आर्टिकल को पूरा ध्यानपूर्वक पढ़ें।

>> Ketotram tablet uses in hindi: फायदे, कीमत, खुराक, सामग्री, दुष्प्रभाव

Limcee Tablet Uses in Hindi

1.चेहरे पर निखार लाने के लिए अधिक फायदेमंद

विटामिन सी चेहरे पर निखार लाता है और बढ़ती उम्र के दुष्प्रभावों को कम करता है  यह चेहरे पर निखार लाने के लिए अधिक फायदेमंद साबित होता है इससे आपके चेहरे पर अधिक चमक आती है 

 2. Cancer के लिए अधिक फायदेमंद

Vitamin C कैंसर से बचाव करता है यह कैंसर से लड़ने वाली दवाइयों के प्रभाव को बढ़ाने में सहायता करता है। विटामिन सी कैंसर की समस्या के लिए बहुत ही अधिक फायदेमंद साबित होता है।

3. घाव की समस्या के लिए अधिक फायदेमंद

 विटामिन सी शरीर पर घाव  होने पर उसको जल्दी ठीक करने में मदद करता है और आयरन के अवशोषण को बढ़ाता है और एनीमिया से बचाव करता है या शरीर में घाव की समस्या के लिए अधिक फायदेमंद साबित होता है।

Vitamin – C की कमी होने पर लक्षण 

आइए तो अब जाने की विटामिन सी की कमी होने पर कौन से सामान्य लक्षण होते हैं :-

1. त्वचा का सूखा  और बेजान हो जाना

विटामिन सी की कमी होने पर त्वचा  सूखा और बेजान हो जाती है चेहरे की चमक भी बिल्कुल खत्म हो जाती है।

2. हड्डियों मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द

 विटामिन सी की कमी होने से हड्डियों मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द होने लगता है जब आपको यह सामान्य लक्षण दिखाई दें तब आप समझ सकते हैं कि आपको विटामिन सी की कमी है।

3. मसूड़ों से खून आना

यदि आप के मसूड़ों से खून आ रहा है तो आप समझ सकते हैं कि आपको vitamin – C की कमी है।

4. दांतो का समय से पहले टूटना या हिलना

 यदि आपके दांत में से पहले टूट रहे हैं या फिर ही रहे हैं तो आप समझ सकते हैं कि आपको विटामिन सी की समस्या है तो इसके लिए आप डॉक्टर से इलाज जरूर लें।

5. घाव को भरने में लंबा समय लगना

यदि आप के घाव को भरने में अधिक समय लग रहा है तो आप समझ सकते हैं कि आपको विटामिन सी की कमी है यह भी विटामिन सी की कमी का एक सामान्य लक्षण है

6. Immunity का कम होना

यदि आपके शरीर की इम्युनिटी कम हो जाती है जिसकी वजह से कोई भी इन्फेक्शन या फिर कोई भी बीमारी आपको आसानी से बीमार कर सकती है यह भी विटामिन सी की कमी का एक कारण है

7. थकान रहना

यदि आपके शरीर में हर वक्त थकान रहती है या फिर आपको भूख नहीं लगती है हमेशा चिड़चिड़ापन रहता है टांगों में दर्द, शरीर में कमजोरी रहना और बुखार का होना आदि लक्षण विटामिन सी की कमी की वजह से हो सकते हैं

8. बाल झड़ना

लंबे समय तक शरीर में विटामिन सी की कमी रहने से बाल पतले होकर झड़ना शुरु हो जाते हैं

9. वजन का कम होना

यदि आपका वजन कम हो रहा है तो आप समझ जाए की आपको विटामिन सी की कमी है विटामिन सी की बहुत ज्यादा कमी होने से आपका वजन बहुत ही ज्यादा कम हो सकता है।

Limcee Tablet Doses in Hindi

तो आइए अब जाने की लिम्सी टेबलेट को प्रतिदिन कितनी मात्रा में लें :-

Birth to 6 month 40mg
Infants 7-12 month 50mg
children 1-3years 15mg
Children 4-8years 25mg
Children 9-13years 45 mg
Teen14-18 years(boys) 75mg
Teen 14 – 18 years(girls) 65mg
Adults (men) 90mg
Adults (women) 75mg
pregnant women 85mg
Breast feeding women 120mg

लिम्सी टेबलेट को आप तब तक लें जब तक आपके डॉक्टर ने आपको लेने के लिए कहा हो। इसे आप डॉक्टर की सलाह के बिना ना लें इसको लेने से पहले आप एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लें।विटामिन सी की टेबलेट को आपको उस समय तक लेना है जब तक आपके शरीर में विटामिन सी की कमी पूरी नहीं हो जाती

Limcee Tablet Side Effects in Hindi  

  1. Vitamin Cकी टेबलेट यानी Limcee Tablet को आप प्रतिदिन ले सकते हैं क्योंकि विटामिन सी हमारे शरीर के अंदर Store नहीं होता है।
  2. विटामिन- C की शरीर में ज्यादा मात्रा होने पर पेशाब के रास्ते बाहर निकल जाता है जिसकी वजह से  विटामिन- सी को ज्यादा मात्रा लेने पर भी कोई साइड इफेक्ट नहीं होते हैं।
  3. अगर आप विटामिन सी की कमी को नेचुरल सोर्सेस से पूरा करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको खट्टे रसदार फल जैसे आमला, नींबू, संतरा, शलगम, अंगूर, पुदीना ,अमरूद, नारंगी,  टमाटर, सेब, दूध, हरा धनिया और पालक  आदि का सेवन भरपूर मात्रा में करना है।
  4. क्योंकि यह विटामिन C की कमी को पूरा करने के अच्छे स्रोत हैं इनसे विटामिन सी की कमी शरीर में पूरी होती है।

Limcee Tablet Market price in Hindi

Limcee tablet को आप किसी भी निजी क्षेत्र में उपलब्ध मेडिकल स्टोर से खरीद सकते हैं।

इसका मार्केट प्राइस अलग-अलग क्षेत्र के हिसाब से अलग-अलग हो सकता है। लेकिन लिम्सी टैबलेट का सामान्य मूल्य ₹22.93 पैसे है।

इस दवाई को आप ऑनलाइन इकॉमर्स प्लेटफॉर्म जैसे कि ऐमेज़ॉन और अन्य वेबसाइट से भी मंगवा सकते हैं।

 

Conclusion 

हमें उम्मीद है कि आप Limcee tablet benefits के साथ-साथ इस दवा के सही फायदे और साइड इफेक्ट अच्छे से जान चुके होंगे

यदि आपको Limcee tablet uses in hindi में दी गई जानकारी अच्छी लगी है तो आप हमारी वेबसाइट को फॉलो कर सकते हैं और ऐसे ही सभी प्रकार की दवाइयों की जानकारी आप हिंदी भाषा में पा सकते हैं।

shelendra kumar

नमस्कार दोस्तों , में Shelendra Kumar (Founder of healthhindime.com ) हिंदी ब्लॉग कॉन्टेंट राइटर हूँ और पिछले 4 वर्षो से हेल्थ आर्टिकल्स के बारे में ब्लॉग लिख रहा हूँ मेरा उद्देस्य लोगो को हेल्थ के बारे में अधिक से अधिक जानकारी देना हैं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *