cetirizine tablet uses in hindi – फायदे, कीमत, साइड इफेक्ट, सावधानियां

    अगर आप भी cetirizine tablet uses in hindi के फायदे और नुकसान के बारे में अच्छे से जानना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि आप सही प्लेटफार्म पर पहुंच चुके हैं।

कई बार ऐसा होता है कि हम दवा की जानकारी या फिर उसके उपयोग के बारे में भूल जाते हैं और ऐसे में दवाइयों को व्यर्थ मानकर उसे कूड़े कचरे में फेंक देते हैं।

ऐसे में इतनी महंगी दवाइयों की जानकारी ना और उनका इस प्रकार से व्यर्थ जाना सही नहीं है। इसलिए आप हमारी वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

जहां पर आप दवाइयों से संबंधित स्टीक जानकारी हिंदी भाषा में पा सकते हैं और अपने शारीरिक स्वास्थ्य को ठीक रखने के प्रति अच्छे से जागरूक हो सकते हैं।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको cetirizine tablet के साथ-साथ  cetirizine tablet Doses, Ingredients और मार्केट प्राइस के बारे में भी जानकारी देंगे। इसीलिए आप इस आर्टिकल को अच्छे से पूरा अंत तक जरूर पढ़ें।

>> Limcee Tablet uses in hindi: फायदे, खुराक, सामग्री, दुष्प्रभाव और सावधानियां

cetirizine Tablets क्या है?

सिट्राजिन एक Anti histaminic medicine है जिसका उपयोग एलर्जी के लक्षण जैसे आंख लाल होना, नाक का बहना, आंख या नाक में खुजली होना, छिंक आना और खुजली के अन्य समस्याओं होने पर इसका उपयोग किया जाता है।

हमारे शरीर में एलर्जी की रिएक्शन के लिए जिम्मेवार एक प्राकृतिक पदार्थ histaminic को रोकने का काम सिट्राजिन करता है सिट्राजिन के काफी सारे फ्रेंड जैसे कि zyncet, okacet, incid L, Cerzin यह काफी पॉपुलर brand हैं। यह दवा 5 mg और 10 mg टेबलेट के रूप में उपलब्ध है।

आज की इस पोस्ट में हम आपके लिए cetirizine uses से संबंधित आर्टिकल लेकर आए हैं तो इसीलिए आप इस आर्टिकल को पूरा ध्यानपूर्वक पढ़े।

>> Ketotram tablet uses in hindi: फायदे, कीमत, खुराक, सामग्री, दुष्प्रभाव

cetirizine tablet Uses in Hindi

1. एलर्जी के विकारों में

सेटजिन टेबलेट का इस्तेमाल एलर्जी से जुड़े हुए रोगों में किया जाता है। इसका मुख्य उपयोग एलर्जी में urticaria pigmentosa यानी कि जनरल खुजली में या फिर churg Strauss syndrome में इसका इस्तेमाल करते हैं।

2. सर्दी जुकाम होने पर

सर्दी और जुकाम होने पर भी सिट्राजिन का इस्तेमाल किया जाता है। यदि किसी व्यक्ति को सर्दी या जुकाम होने पर नाक का बहना और गले में खांसी या फिर लगातार छींक जैसे लक्षण हैं तो सिट्राजिन का इस्तेमाल किया जा सकता है।

3. हल्की खांसी या दाद खुजली होने पर

डॉक्टर द्वारा इस टेबलेट का इस्तेमाल हल्की खांसी होने पर या फिर यदि आपको दाद खुजली की समस्या है तो इस दवा को खुराक में शामिल किया जाता है।

cetirizine tablet side effects in Hindi

  • तेज या असामान्य दिल की धड़कन सिट्राजिन के साइड इफेक्ट हो सकते हैं इसके डॉक्टर से इसके संबंध में बात करें।
  • गले में खराश, चक्कर या कमजोरी महसूस होना सिट्राजिन के लक्षण हो सकते हैं।
  • सिट्राजिन के सेवन के बाद यदि आप कंपकंपी और नींद आना जैसे जैसे लक्षण महसूस कर रहे हैं। डॉक्टर से सलाह जरूर लें।
  • देखने में परेशानी होना, गंभीर बेचैनी होना सिट्राजिन टेबलेट के साइड इफेक्ट हो सकते हैं।
  • सामान्य से कम पेशाब आना या फिर बिल्कुल भी पेशाब ना आना सिट्राजिन के साइड इफेक्ट में शामिल है।

cetirizine Tablet Precautions in Hindi

cetirizine tablet का प्रयोग करने से पहले यदि आपको और किसी भी प्रकार की बीमारी है और आप उसकी दवाई ले रहे हैं।

तो आपको इसके बारे में डॉक्टर को जरूर बताना चाहिए और आपको उनसे सलाह लेनी चाहिए।

उनसे सलाह लिए बिना आपको इस दवाई का सेवन नहीं करना चाहिए यह आपके लिए अधिक हानिकारक भी हो सकती हैं। यदि आप कोई और दवाई ले रहे है।

 

  1. यदि आप मशीनरी का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इस दवा का सेवन बिल्कुल भी ना करें। वैसे तो सिट्राजिन टैबलेट आमतौर पर नींद का कारण नहीं बनता लेकिन अलग-अलग लोगों में इसके अलग-अलग लक्षण देखने को मिलते हैं। इसलिए यदि आप किसी वाहन या मशीनरी को चलाने वाले हैं तो इस टेबलेट का सेवन बिल्कुल भी ना करें

 

  1. यदि आपको पहले किसी और Antihistiminic दवा या फिर सिट्राजिन से एलर्जी हुई है तो आप इस दवा का सेवन बिल्कुल भी ना करें।

 

  1. यदि आप एक गर्भवती महिला और ब्रेस्टफीडिंग कर रही है या फिर प्रेगनेंसी प्लान कर रहे हैं तो इस दवा का सेवन डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही करें।

 

  1. अगर आपको लिवर या किडनी से संबंधित कोई रोग है तो इस दवा के सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर पूछें।

 

  1. यदि आप कोई अन्य दवा जैसे कि एलर्जी या फिर नींद ना आने की दवा दे रहे हैं तो इस cetirizine टेबलेट का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से जरूर बात करें।

 

  1. Cetirizine tabletका सेवन करते समय यदि आप कर रहे हैं तो शराब या किसी भी प्रकार के नशीले पदार्थों का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए क्योंकि इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं।

 

  1. यदि आपने हाल ही में किसी प्रकार की सर्जरी या ऑपरेशन करवाने वाले हैं तो इस दवा का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

 

  1. इस आर्टिकल में दी गई जानकारी केवल एजुकेशन purpose के लिए है इसलिए हमारा आपसे यही निवेदन है कि इस जानकारी का इस्तेमाल बिना डॉक्टर बिना इस दवा का सेवन करने में बिल्कुल भी ना करें।

यदि इस दवा की खुराक की बात करें तो आप दिन में दो बार आप किस दवा का सेवन कर सकते हैं।

cetirizine tablet market price in Hindi

cetirizine tablet को आप किसी भी निजी क्षेत्र में उपलब्ध मेडिकल स्टोर से खरीद सकते हैं

इसका Market Price अलग-अलग क्षेत्र के हिसाब से अलग-अलग हो सकता है लेकिन इसका सामान्य मूल्य ₹17 है इसके एक पत्ते में 10 गोलियां होती हैं।

इस दवाई को आप ऑनलाइन इकॉमर्स प्लेटफॉर्म जैसे कि ऐमेज़ॉन और अन्य वेबसाइट से भी मंगवा सकते हैं।

Conclusion

हमें उम्मीद है कि आप cetirizine tablet benefits and uses in hindi के साथ-साथ इसकी खुराक की जानकारी भी हिंदी भाषा में सरल शब्दों में पा चुके होंगे।

यदि आपको इस Blog post में दी गई जानकारी अच्छी लगी तो आप हमारी वेबसाइट को Follow कर सकते हैं और ऐसे ही सभी प्रकार की medicine की जानकारी आप हिंदी भाषा में पा सकते हैं।

shelendra kumar

नमस्कार दोस्तों , में Shelendra Kumar (Founder of healthhindime.com ) हिंदी ब्लॉग कॉन्टेंट राइटर हूँ और पिछले 4 वर्षो से हेल्थ आर्टिकल्स के बारे में ब्लॉग लिख रहा हूँ मेरा उद्देस्य लोगो को हेल्थ के बारे में अधिक से अधिक जानकारी देना हैं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *