Combiflam tablet के फायदे और नुकसान- Benefits, Ingredients, Side Effects in Hindi

    अगर आप भी combiflam tablet uses in hindi के फायदे और नुकसान के बारे में अच्छे से जानना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि आप सही प्लेटफार्म पर पहुंच चुके हैं।

जहां पर आप दवाइयों से संबंधित एक जानकारी हिंदी भाषा में पा सकते हैं और अपने शारीरिक स्वास्थ्य को ठीक रखने के प्रति जागरूक हो सकते हैं।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको combiflam tablet के साथ-साथ  combiflam tablet uses, Ingredients और मार्केट प्राइस के बारे में भी जानकारी देंगे। इसीलिए आप इस आर्टिकल को अच्छे से पूरा अंत तक जरूर पढ़ें।

>> Levocetirizine tablet uses in hindi – फायदे, कीमत, खुराक, सामग्री

Combiflam tablet क्या है?

Combiflam tablet के अंदर दो दवाओं का combination होता है combiflam एक ब्रांड नाम  है।

Combiflam tablet का प्रयोग  सामान्य दर्द, सर्दी- जुखाम, बुखार तथा अन्य किसी भी प्रकार की सूजन से आराम आदि में किया जाता है।

आज की इस पोस्ट में हम  आपके लिए combiflam tablet के फायदे से संबंधित आर्टिकल लेकर आए हैं तो इसीलिए आप इस आर्टिकल को पूरा ध्यानपूर्वक पढ़ें।

Name Combiflame
Composition Ibuprofen (400mg) + Paracetamol (325mg)
Price 87.41/20 tab
Company Name Sanofi India Ltd

Combiflam tablet uses in Hindi

आइए अब जाने कि इस टेबलेट को लेने से हमें कौन कौन से फायदे होते हैं

Combiflam tablet का प्रयोग दर्द, बुखार और inflammation को कम करने के लिए किया जाता है। inflammation का अर्थ है सूजन।

यदि आपके शरीर पर कोई चोट लगने की वजह से कहीं पर भी सूजन आ गई है तो combiflam tablet  दर्द के साथ साथ सूजन को भी कम करने का काम करती है।

इसके अलावा combiflam tablet का प्रयोग कमर में दर्द होने पर, गले में दर्द  होने पर, सिर में दर्द होने पर, मांसपेशियों में दर्द होने पर आदि परिस्थितियों में भी इस टैबलेट का प्रयोग किया जाता है।

यदि किसी व्यक्ति के जोड़ों में दर्द, घुटनों में दर्द, गठिया की समस्या या फिर दांतों  में दर्द है है तो उस परिस्थिति में भी combiflam tablet का प्रयोग किया जाता है।

>> Azithromycin Tablet in hindi- Benefits, Ingredients, Side Effects in Hindi

Combiflam tablet doses in Hindi

Combiflam tablet को खाना खाने के बाद ही लें क्योंकि इस टैबलेट को खाली पेट लेने से पेट में जलन, पेट में दर्द, पेट में बेचैनी की समस्या हो सकती है।

18 से अधिक आयु के लोगों को डॉक्टर इस टेबलेट को लेने की दिन में दो बार सलाह  दे सकते है।

कुछ व्यक्तियों को डॉक्टर केवल दर्द होने पर ही इस टेबलेट को लेने की सलाह दे सकते हैं।

Combiflam tablet की dose  उम्र, दर्द और बीमारी की गंभीरता के आधार पर सभी व्यक्तियों में अलग अलग हो सकती है

इसीलिए आपको इस टेबलेट को लेने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए डॉक्टर से सलाह लिए बिना आप इस टैबलेट का प्रयोग ना करें।

Combiflam tablet का प्रयोग गर्भवती महिलाओं को नहीं करना चाहिए क्योंकि combiflam tablet मां के गर्भ में बन रहे बच्चे को नुकसान पहुंचा सकती है और बच्चे में साइड इफेक्ट्स पैदा कर सकती है।

इसीलिए गर्भवती महिलाओं को इस टैबलेट को लेने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए और डॉक्टर की  सलाह के बिना इस टेबलेट का प्रयोग या फिर अन्य किसी भी टेबलेट का प्रयोग नहीं करना चाहिए।

>> Prednisolone Tablets uses in hindi – फायदे, कीमत, खुराक, सामग्री

Combiflam tablet side effects in Hindi

आइए अब जाने की इस टैबलेट को लेने से हमें क्या क्या साइड इफेक्ट देखने को मिलते हैं।

इस टेबलेट के सामान्य साइड इफेक्ट  बदहजमी, पेट में दर्द, पेट में जलन, कब्ज, उल्टी आना दस्त लगना आदि साइड इफेक्ट्स आपको देखने को मिल सकते हैं।

यदि आप इस टैबलेट को लंबे समय तक लेते हैं या फिर इस टेबलेट की ओवरडोज ले लेते हैं  तो पेट में ब्लीडिंग, पेट में अल्सर की समस्या उत्पन्न हो सकती है।

लंबे समय तक इस टैबलेट का प्रयोग करने से दिल का दौरा और स्ट्रोक होने का रिस्क भी अधिक हो जाता है और जिन लोगों को पहले से किसी भी प्रकार की कोई समस्या है।

उन लोगों में यह रिस्क और भी ज्यादा बढ़ जाता है इसीलिए जिन लोगों को पहले से ही दिल से संबंधित किसी प्रकार की कोई समस्या है उन लोगों को इस टेबलेट को डॉक्टर की सलाह के बिना नहीं लेना चाहिए।

अधिक लंबे समय तक इस टैबलेट को लेने से किडनी और लीवर भी damage हो सकते हैं और शरीर में खून की कमी भी हो सकती है।

इसीलिए ज्यादा लंबे समय तक इस टैबलेट को डॉक्टर की सलाह लिए बिना  प्रयोग नहीं करना चाहिए।

यदि आप इस टेबलेट का प्रयोग कभी-कभी करते हैं तो ऐसी स्थिति में ज्यादातर लोगों में इसके कोई साइड इफेक्ट देखने को नहीं मिलते हैं यदि आप दिन में कई बार या फिर ज्यादा लंबे समय से इस टैबलेट का प्रयोग कर रहे हैं तो ऐसी स्थिति में आपको इस टैबलेट  की वजह से साइड इफेक्ट होने का  रिस्क भी अधिक हो जाता हैं।

यदि आपको इस टेबलेट को लेने के बाद सांस लेने में दिक्कत मुंह या होठों पर सूजन की समस्या उत्पन्न हो तो आपको तुरंत ही डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

>> cetirizine tablet uses in hindi – फायदे, कीमत, साइड इफेक्ट, सावधानियां

Combiflam tablet precautions in Hindi

तो आइए अब जाने की इस टैबलेट को लेते तुम्हें हमें कौन कौन सी सावधानियां बरतनी चाहिए

जो लोग इस टैबलेट को लंबे समय से ले रहे हैं उन्हें 6 महीने या साल में कम से कम एक बार CVC टेस्ट करवाना चाहिए ताकि उनकी किडनी लीवर और ओवरऑल स्वास्थ्य के बारे में पता लगाया जा सके।

क्योंकि लंबे समय तक इस टैबलेट को लेने से किडनी और लिवर डैमेज हो सकते हैं और शरीर में खून की कमी भी हो सकती है।

जिन लोगों को पेट में अल्सर ब्लीडिंग  या ऐसी समस्या पहले कभी हुई है तो ऐसे लोगों को इस टैबलेट को डॉक्टर की सलाह के बिना नहीं लेना चाहिए।

जिन लोगों को किडनी और लीवर की कोई बीमारी है उन लोगों को इस टेबलेट को डॉक्टर की सलाह के बिना नहीं लेना चाहिए क्योंकि यह टेबलेट किडनी और लीवर की समस्या को ज्यादा गंभीर बना सकती है।

जिन लोगों को किसी भी तरह की कोई एलर्जी है वह भी इस दवाई का सेवन बिना डॉक्टर की सलाह के ना करें।

Combiflam tablet market price in Hindi

Combiflam tablet को आप किसी भी निजी क्षेत्र में उपलब्ध मेडिकल स्टोर से खरीद सकते हैं।

इसी के साथ अलग-अलग क्षेत्र के हिसाब से इसके प्रोडक्ट प्राइस अलग-अलग भी हो सकते है। लेकिन इस टेबलेट का सामान्य मूल्य ₹41.87/20 tab strip है।

इस दवाई को आप ऑनलाइन इकॉमर्स प्लेटफॉर्म जैसे कि ऐमेज़ॉन, 1mg और अन्य वेबसाइट से भी खरीद सकते हैं।

Conclusion

हमें उम्मीद है कि आप combiflam tablet uses in Hindi के साथ-साथ इसकी खुराक की जानकारी भी हिंदी भाषा में सरल शब्दों में पा चुके हैं।

यदि आपको इस आर्टिकल में दी गई जानकारी अच्छी लगी तो आप हमारी वेबसाइट को फॉलो कर सकते हैं और की जानकारी हिंदी भाषा में पा सकते हैं।

shelendra kumar

नमस्कार दोस्तों , में Shelendra Kumar (Founder of healthhindime.com ) हिंदी ब्लॉग कॉन्टेंट राइटर हूँ और पिछले 4 वर्षो से हेल्थ आर्टिकल्स के बारे में ब्लॉग लिख रहा हूँ मेरा उद्देस्य लोगो को हेल्थ के बारे में अधिक से अधिक जानकारी देना हैं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *