dexona Tablet uses in hindi – फायदे, कीमत, खुराक, सामग्री

    यदि अगर आप भी dexona Tablet uses in hindi और doses के बारे में अच्छे से जानना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि आप सही प्लेटफार्म पर पहुंच चुके हैं।

आज हम इस आर्टिकल में देखेंगे कि डेक्सोना टेबलेट को लेने से क्या क्या फायदे हैं तथा डेक्सोना टेबलेट का उपयोग किन-किन कंडीशन में किया जाता है। डेक्सोना टेबलेट को कैसे लेना चाहिए और डेक्सोना टेबलेट की वजह से क्या साइड इफेक्ट हो सकते हैं।

इस आर्टिकल में  आज हम यह भी जानेगे कि डेक्सोना टेबलेट (dexona tablet) की वजह से होने वाले साइड इफेक्ट को कैसे कम किया जा सकता है और डेक्सोना टैबलेट को लेते समय क्या-क्या सावधानियां रखनी चाहिए।

 इस आर्टिकल में हम आपको डेक्सोना टेबलेट के मार्केट प्राइस के बारे में भी पूरी जानकारी देंगे तो इसीलिए आप किस आर्टिकल को पूरा अंत तक अच्छे से जरूर पढ़ें।

>> Combiflam tablet के फायदे और नुकसान- Benefits, Ingredients, Side Effects in Hindi

Dexona Tablets क्या है?

डेक्सोना टेबलेट (dexona Tablet) एक  ऐसी टेबलेट है जिसका उपयोग एलर्जी बहुत प्रकार के त्वचा रोगों में जैसे डर्मेटाइटिस एग्जिमा सोरायसिस और त्वचा पर खुजली होने पर आदि कंडीशन में इस  टेबलेट का उपयोग किया जाता है।

इसके अलावा नजला होने पर,अस्थमा होने पर ,रूमेटाइड,अर्थराइटिस और ओस्टियोआर्थराइटिस होने पर भी इस टेबलेट का उपयोग किया जाता है।

इसके अलावा और भी बहुत सी ऐसी कंडीशन है जिसमें डॉक्टर डेक्सोना टेबलेट (dexona Tablet) को लेने की सलाह दे सकता है।

Dexona tablet आपको टेबलेट की फॉर्म में या फिर injection की फॉर्म में भी मार्केट में  आसानी से मिल जाएगा।

आज की इस पोस्ट में हम  आपके लिए dexona tablet uses से संबंधित आर्टिकल लेकर आए हैं तो इसीलिए आप इस आर्टिकल को पूरा ध्यानपूर्वक पढ़े।

Name Dexona Tablet
Composition Dexamethasone (0.5mg)
Price 7.05/30Tab
Company Name Zydus Cadila

>> Levocetirizine tablet uses in hindi – फायदे, कीमत, खुराक, सामग्री

Dexona tablet uses in Hindi

1.एलर्जी की समस्या को दूर करने के लिए

यदि किसी व्यक्ति को किसी भी प्रकार की कोई एलर्जी है तो वह डेक्सोना टेबलेट का प्रयोग कर सकता है यह सभी प्रकार की एलर्जी की समस्या को दूर करने में सहायता प्रदान करता है।

2. गठिया की समस्या को दूर करने के लिए

यदि किसी व्यक्ति को गठिया की समस्या है तो वह भी डेक्सोना टेबलेट का प्रयोग कर सकते हैं या गठिया की समस्या को दूर करने में भी सहायता करता है।

3. आंखों में सूजन या जलन की समस्या

यदि किसी व्यक्ति की आंखों में सूजन है   या फिर आंखों में जलन है तो वह भी इस टेबलेट का प्रयोग कर सकते हैं यह आंखों में सूजन की समस्या को दूर करने में भी अधिक फायदेमंद साबित होता है।

4. दमा के समस्या को दूर करने के लिए

यदि किसी व्यक्ति को दमे की समस्या है तो वह डेक्सोना टेबलेट का प्रयोग कर सकते हैं यह दमा की समस्या को दूर करने में काफी फायदेमंद साबित होता है।

5. कैंसर की समस्या को दूर करने के लिए 

यदि किसी व्यक्ति को कैंसर है तो वह भी डेक्सोना टेबलेट का प्रयोग कर सकते हैं या कैंसर की समस्या को दूर करने में भी काफी फायदेमंद साबित होती है।

>> Azithromycin Tablet in hindi- Benefits, Ingredients, Side Effects in Hindi

Dexona tablet doses in Hindi

डेक्सोना टैबलेट को खाना खाने से पहले भी लिया जा सकता है और खाना खाने के बाद भी लिया जा सकता है।

डेक्सोना टेबलेट की खुराक उम्र शरीर के वजन और बीमारी की गंभीरता के आधार पर सभी व्यक्तियों में अलग अलग हो सकती है

इसलिए डॉक्टर की सलाह के बिना डेक्सोना टेबलेट को लेना शुरू नहीं करना चाहिए

Dexona tablet side effects in Hindi  

अगर आप डेक्सोना टैबलेट का सेवन लंबे समय तक या ज्यादा समय तक करते हैं तो डेक्सोना टेबलेट की वजह से साइड इफेक्ट होने का risk भी अधिक हो जाता है।

अगर आपका डॉक्टर आपको डेक्सोना टेबलेट को केवल एक या 2 सप्ताह के लिए लेने की सलाह देता है तो साइड इफेक्ट होने का risk  भी कम ही होता है।

डेक्सोना टैबलेट की वजह से उल्टी आना, उल्टी आने का मन होना, सिर दर्द, पेट में बेचैनी, घबराहट और स्वभाव चिड़चिड़ा हो सकता है व डिप्रेशन भी हो सकता है।

इसके अलावा डेक्सोना टेबलेट की वजह से चक्कर आना, शरीर में थकान होना,  वजन का बढ़ना, नींद ना आने की समस्या भी हो सकती है।

 कुछ व्यक्तियों में डेक्सोना टैबलेट की वजह से हाथों  व पैरों में सूजन भी हो सकती है और मांसपेशियों में दर्द हो सकता है।

लंबे समय तक डेक्सोना टेबलेट को लेने से शरीर में इम्यूनिटी की मात्रा कम हो जाती है शरीर की इम्यूनिटी  कमजोर होने की वजह से कोई भी इंफेक्शन या कोई भी बीमारी आपको आसानी से बीमार कर सकती है।

अगर किसी व्यक्ति को कोई इंफेक्शन पहले से ही है तो डेक्सोना टेबलेट उस इंफेक्शन को ज्यादा गंभीर बना सकती है।

 टेबलेट की वजह से blood sugar level अधिक हो सकता है और डायबिटीज होने का जोखिम भी अधिक हो जाता है।

डेक्सोना टैबलेट की वजह से शरीर के घाव भरने की क्षमता कम हो सकती है और कोई चोट लगने के बाद घाव को भरने में लंबा समय लग सकता है।

लंबे समय तक डेक्सोना टैबलेट का सेवन करने से आंखों में ग्लूकोमा हो सकता है जिसकी वजह से आंखों की देखने की दृष्टि कम हो सकती है।

लंबे समय तक डेक्सोना टेबलेट का सेवन करने से शरीर की त्वचा पतली हो सकती है और त्वचा पतली होने की वजह से  त्वचा  में दरारें पड़ सकती है।

डेक्सोना टेबलेट की वजह से ब्लड प्रेशर अधिक हो सकता है और शरीर में सोडियम का लेवल अधिक हो सकता है और पोटेशियम का लेवल कम हो सकता है।

डेक्सोना टेबलेट को बच्चों को लंबे समय तक देने से बच्चों की ग्रोथ प्रभावित हो सकती है और बच्चों की ग्रोथ धीमी या कम हो सकती है।

डेक्सोना टेबलेट की वजह से शरीर पर बालों की ग्रोथ अधिक हो सकती है और महिलाओं में चेहरे पर भी बालों की ग्रोथ अधिक हो सकती है।

इसके अलावा महिलाओं के मासिक धर्म में भी बदलाव हो सकता है।

>> Prednisolone Tablets uses in hindi – फायदे, कीमत, खुराक, सामग्री

Dexona tablet precautions in Hindi

डेक्सोना टेबलेट को लेते समय हमें कई तरह की सावधानियां बरतनी चाहिए तो आइए अब जाने कि हमें कौन-कौन सी सावधानियां डेक्सोना टेबलेट को लेते समय बरतनी चाहिए।

टीवी होने पर ,डायबिटीज होने पर वायरल या फंगल इंफेक्शन होने पर थायराइड की बीमारी होने पर, पेट में अल्सर होने पर, किडनी या लेबर की कोई गंभीर बीमारी होने पर ,ओस्टियोपोरोसिस होने पर और मायस्थेनिया ग्रेविस होने पर आदि कंडीशन मैं डेक्सोना टेबलेट को बहुत ही सावधानी से दिया जाता है।

इसलिए इन कंडीशन में डॉक्टर की सलाह के बिना डेक्सोना टेबलेट को नहीं लेना चाहिए।

डेक्सोना टेबलेट का प्रयोग प्रेग्नेंट महिलाओं तथा जलपान कराने वाली महिलाओं को नहीं करना चाहिए इसके लिए उन्हें डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

डेक्सोना टेबलेट की वजह से होने वाले साइड इफेक्ट को कैसे कम किया जा सकता है?

डेक्सोना टेबलेट की वजह से हड्डियां कमजोर हो सकती है इसलिए हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए आपको कैल्शियम से भरपूर खाद्य पदार्थों जैसे दूध और कच्ची हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन अधिक करना चाहिए।

यदि आप चाहे तो  कैल्शियम और विटामिन बी के सप्लीमेंट भी ले सकते हैं।

इसके अलावा कच्चे फलों सब्जियों का सलाद का सेवन अधिक मात्रा में करना चाहिए और हर रोज एक्सरसाइज करनी चाहिए।

डेक्सोना टेबलेट को वजन बढ़ाने के लिए लेने की सलाह कभी भी नहीं देते हैं इसलिए आपको डेक्सोना टेबलेट को डॉक्टर की सलाह के बिना नहीं लेना चाहिए।

>> cetirizine tablet uses in hindi – फायदे, कीमत, साइड इफेक्ट, सावधानियां

Dexona tablet market price in Hindi 

Dexona tablet को आप अपने किसी भी निजी क्षेत्र में उपलब्ध मेडिकल स्टोर से खरीद सकते हैं ।

यदि आप इसकी 30 टेबलेट लेते हैं तो यह आपको  ₹6.38 पैसे  में  मिलेगी। यदि इसके प्राइस की बात करें तो यह सब से ही सस्ते टेबलेट होती है  जिसे आसानी से कोई भी व्यक्ति खरीद सकता है।

लेकिन इसका मार्केट प्राइस अलग-अलग क्षेत्र के हिसाब से अलग-अलग भी हो सकता है

इस दवाई को आप ऑनलाइन इकॉमर्स प्लेटफॉर्म जैसे कि ऐमेज़ॉन और अन्य वेबसाइट से भी मंगा सकते हैं।

Conclusion 

हमें उम्मीद है कि आप dexona tablet uses in hindi के साथ-साथ इसकी खुराक की जानकारी भी हिंदी भाषा में सरल शब्दों में पा चुके होंगे।

यदि आपको इस आर्टिकल में दी गई जानकारी अच्छी लगी तो आप हमारी वेबसाइट को फॉलो कर सकते हैं और ऐसे ही सभी प्रकार की दवाइयों की जानकारी आप हिंदी भाषा में पा सकते हैं।

shelendra kumar

नमस्कार दोस्तों , में Shelendra Kumar (Founder of healthhindime.com ) हिंदी ब्लॉग कॉन्टेंट राइटर हूँ और पिछले 4 वर्षो से हेल्थ आर्टिकल्स के बारे में ब्लॉग लिख रहा हूँ मेरा उद्देस्य लोगो को हेल्थ के बारे में अधिक से अधिक जानकारी देना हैं

One thought on “dexona Tablet uses in hindi – फायदे, कीमत, खुराक, सामग्री

  • जनवरी 27, 2023 at 5:00 अपराह्न
    Permalink

    Sushain Ayurveda is one of the best ayurvedic online shopping store for health care products and ayurvedic medicines, Ayurvedic Doctors Online Consultation. Book Online Consultation with Ayurveda Doctors

    Reply

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *