जब कोई चीट करे ||when someone cheats on you

“पति-पत्नी हों या प्रेमी-प्रेमिका, चीटिंग का साइड इफेक्ट तनाव, घरेलू हिंसा, तलाक में सामने आता है। ऐसे नेगेटिव इफेक्ट के बावजूद लोग cheat क्यों करते हैं? आइए, इस संबंध में किए गए एक अध्ययन के नतीजों पर नजर डालते हैं

● अध्ययन के अनुसार, लड़कियों की तुलना में लड़के अधिक cheat करते हैं। इसकी वजह यह भी माना गया कि पुरुषों में पाया जाने वाला टेस्टोस्टेरॉन हारमोन है। एक इंटरव्यू में अदाकारा दीपिका पादुकोण ने भी कहा था कि जब उनके बॉयफ्रेंड ने उनको एक से अधिक बार चीट किया, तब उन्होंने रिश्ते को समाप्त करना ही अच्छा समझा।

● आध्यात्मिक या राजनैतिक परिवेश या समाज में ऊंचा ओहदा रखनेवाले लोग भी धोखेबाजी करने से बचते हैं। वे अपना सामाजिक सम्मान खोने से डरते हैं। नैतिक मूल्यों में भी जकड़े होते हैं।

● कई बार स्थितियां भी लोगों को चीटिंग के लिए उकसाती हैं। मसलन अगर आप खूबसूरत लोगों के साथ काम करते हैं, तो आसानी से किसी के आकर्षण में आ सकते हैं। इस तरह के लोग स्वभाव से चीटर हों जरूरी नहीं है। ऐसे बहुत सारे लोग उन कैरिअर्स से जुड़े हो सकते हैं, जिसमें छू कर बात करनी पड़ती हो, लंबे समय तक साथ रहना पड़ता हो, तब निकटता बन जाती है।

यह भी पढ़ेFacial with coffee : कॉफी से फेशियल और हेअर केअर

● यह भी पाया गया है कि छोटे शहरों की तुलना में बड़े शहरों के लोगों में धोखेबाजी ज्यादा पायी जाती है। इसकी वजह यह मानी जाती है कि बड़े शहरी लोग एक्स्ट्रा मैरिटल अफेअर या रिलेशनशिप को ले कर रूढ़िवादी विचारों को अधिक तवज्जो नहीं देते हैं।

सीरियस हो जाएं

● अगर आपका पार्टनर बार-बार cheat कर रहा है, तो इस रिश्ते को बाय-बाय कर दें। अगर आप विवाहित हैं, तो उनको समझाएं और रिश्ते को एक मौका दें। एक्टर शत्रुघ्न सिन्हा ने अपने एक इंटरव्यू में स्वीकारा था कि उनकी पत्नी ने उनको किसी और के साथ दो बार रंगे हाथों पकड़ा था। दूसरी बार पकड़े जाने पर जब उनको श्रीमती से डांट मिली, तब उन्हें समझ में आया कि बच्चों पर उनके इस व्यवहार का बुरा असर पड़ेगा और उन्होंने कान पकड़ लिए।

● सीरियस रिलेशनशिप में cheat किए जाने के बाद बहुत तकलीफ होती है और जीवनसाथी मानसिक तनाव का शिकार भी हो सकते हैं। बेहतर होगा कि ऐसे में आप अपना समय माता पिता, भाई-बहन या किसी खास दोस्त के साथ बिताएं। अपनी समस्या बताएं और उनकी बातों पर अमल करें।

● रिलेशनशिप कोच लॉरा येट्स की मानें, तो जब आपको अचानक यह पता चलता है कि आप ठगे गए हैं, तो आपको गहरा धक्का लगता है. और आप गलत कदम उठा सकते हैं। इससे बचने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें-

● कुछ मिनट तक इतमीनान से बैठे रहें, धीरे-धीरे लंबी सांस लें, व्यक्तित्व की अहमियत को समझते हुए खुद को सहज करने की कोशिश करें और खुद को समाज से कनेक्ट करें।

● अगर आपका पार्टनर यह महसूस करता है कि उसने आपके साथ चीटिंग की है, लेकिन वह आपके साथ अपने रिश्ते को आगे ले जाना चाहता है, तो रिश्ते को तुरंत ना तोड़ें। पुराने दर्द से उबरने के लिए, काउंसलर की मदद लें।

यह भी पढ़ेंPeriods : बदलें पीरियड्स को ले कर दकियानूसी सोच

गोली मार भेजे में

● खुद को शारीरिक तौर से क्षति पहुंचानेवाला निर्णय नहीं लें और ना ही धोखा करनेवाले के प्रति मन में बदले की भावना रखें, आप यह सोचें कि अच्छा हुआ एक खोखले रिश्ते से समय रहते बाहर निकल आए।

● अपनी हताशा और निराशा का साइड इफेक्ट जैसे हम उम्र पर चिल्लाना, बच्चों पर हाथ उठाना, बड़ों से जबान लड़ाना किसी अपने पर नहीं होने दें। ऐसा करके आप भी ठीक उसी तरह का किसी अपने का दिल तोड़ेंगे, जैसे किसी ने आपका तोड़ा है।

● खुद को अकेले कमरे में बंद नहीं रखें। दोस्तों की पार्टियां अटेंड करें। डाइनिंग टेबल पर सबके साथ बैठ कर खाना खाएं। घर में भाई-बहनों के बच्चे हैं तो उनके साथ समय बिताएं।

यह भी पढ़ें

shelendra kumar

नमस्कार दोस्तों , में Shelendra Kumar (Founder of healthhindime.com ) हिंदी ब्लॉग कॉन्टेंट राइटर हूँ और पिछले 4 वर्षो से हेल्थ आर्टिकल्स के बारे में ब्लॉग लिख रहा हूँ मेरा उद्देस्य लोगो को हेल्थ के बारे में अधिक से अधिक जानकारी देना हैं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *