Pimples problem फेस पर हों पिंपल तो मेकअप करें सिंपल

कभी आपको किसी फंक्शन में जाना हो, तो मुंहासों pimples पर कुछ देर के लिए मेकअप लगा सकती हैं। लेकिन मेकअप से पहले, मेकअप करते समय और मेकअप के बाद किन बातों का ध्यान रखें, आइए जानें।

मुहासों की परेशानी पुरानी जरूर है, पर आजकल पॉल्यूशन और लाइफस्टाइल की वजह से और भी ज्यादा होने लगी है। किसी फंक्शन के लिए मुंहासों के दाग से भरे चेहरे पर मेकअप करने में दिक्कत होती है। ऐसे में क्या करें कि pimples के बावजूद मेकअप से चेहरा स्मूद और चमकदार दिखे एक्ने प्रोन स्किन काफी सेंसेटिव होती है। मेकअप की क्वालिटी अच्छी नहीं होगी, तो एक्ने की परेशानी और भी ज्यादा भयंकर हो सकती है। वैसे अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजिस्ट मानते हैं कि एक्ने प्रोन स्किन पर मेकअप करना उतना बुरा नहीं, जितना माना जाता है। बस कुछ सावधानियां रखने की जरूरत है।

● ऑइली स्किन में अकसर गाल, माथे, नाक के आसपास, गरदन और ठोड़ी में मौजूद ऑइल ग्लैंड्स एक्टिव हो जाती हैं, यही मुंहासों का रूप ले लेती हैं। साफ-सफाई, खास खानपान और मेडिकेटेड फैस पैक्स लगा कर मुंहासों को बनने से रोका जा सकता है। pimples फिर भी ना रुकें, तो समझिए कि हारमोन्स की गड़बड़ी है, जो समय के साथ ही दूर होगी। इसीलिए सबसे पहले मुंहासे से खराब होती त्वचा के सब को स्वीकारें और कभी कभार फंक्शन में जाने के लिए ही मेकअप का सहारा लें।

Pimples में ध्यान रखें ये बातें

● मुंहासों के दागवाली स्किन में मिनरल मेकअप का बेस हो, तो pimples पर ईचिंग का खतरा कम होगा। ऐसे मेकअप प्रोडक्ट सामान्य मेकअप प्रोडक्ट्स से महंगे, पर स्किन के लिए. सेफ माने जाते हैं।

● मेकअप लगाने के बाद बार-बार चेहरे या मुंहासों पर हाथ ना लगाएं। इससे मुंहासे डिस्टर्ब होंगे और ईचिंग की वजह से pimples पर लगा मेकअप हट जाएगा और चेहरा खराब दिखने लग जाएगा। अगर ईचिंग हो, तो टिशू का हल्का-हल्का इस्तेमाल कर सकते हैं।

● रात को मेकअप रिमूव करके सोएं। चाहें, तो 10 मिनट तक नेचुरल टोनर का भी इस्तेमाल करें। इससे स्किन हेल्दी रहेगी।

● ऑइली फेस की सबसे बड़ी समस्या रोमछिद्र का बंद हो जाना है। एक्सपर्ट मानते हैं कि अच्छी क्वॉलिटी का मेकअप किया जाए, तो ऐसी समस्या नहीं होगी। लेकिन उससे पहले चेहरे को मेकअप के लिए तैयार करना जरूरी है।

● सबसे पहले चेहरे पर नीबू व हल्दी युक्त क्लींजिंग मिल्क का इस्तेमाल करें। इससे चेहरे पर अतिरिक्त नेचुरल ऑइल कम होगा और ऑइल ग्लैंड्स कम एक्टिव होंगी। अगर बाजार में इस तरह का क्लींजर नहीं मिलता तो कच्चे दूध में नीबू का रस मिलाएं। रुई के फाहे को इसमें डुबो कर चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथ से मलते हुए.. चेहरा साफ करें। फिर पानी से धो लें।

● कैमिकल फ्री टोनर में डिप किए रुई के फाहे से साफ चेहरे को पोछें। इससे रैशेज और पुराने pimples के दाग पर कम ईचिंग महसूस होगी और चेहरा मेकअप के लिए रेडी हो जाएगा।

● टोनर घर पर नहीं हो, तो थोड़े से पानी में गुलाबजल मिला कर फ्रीजर में जमा दें। इस आइस को चेहरे पर मलें।

● मेकअप करने से पहले अगर क्लीजिंग और टोनिंग के बाद चंदन का फेस पैक या फ्रूट आइस पैक लगा कर चेहरे को फ्रेश कर लिया जाए, तो मेकअप के बाद हेल्दी ग्लो आएगा।

मेकअप स्टेप बाई स्टेप

● मुंहासों के होने पर चेहरा मेडिकेटेड फेस वॉश से धोएं एस्ट्रिजेंट लगाएं। इस बात का ध्यान रखें कि ऑइली स्किन पर ऑइल फ्री मॉइश्चराइजर ही इस्तेमाल करना है।

● मेकअप इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट करें, जिससे यह मालूम चल जाए कि प्रोडक्ट सूट भी कर रहा या नहीं। अगर 24 के बाद कोई रिएक्शन नहीं होता है, तो समझिए कि यह प्रोडक्ट मुंहासेयुक्त त्वचा पर सूट करेगा।

● मुंहासों की समस्या ज्यादा होने पर कैलामाइन लोशन को फाउंडेशन बेस की तरह इस्तेमाल करें। इसके ऊपर लूज फेस पाउडर लगाएं। दिनभर लंबे समय तक ऑइल फ्री स्किन महसूस होगी।

● pimples करेक्ट किट रुटीन मैकअप के लिए फायदेमंद है। पुराने मुंहासे के दाग को छिपाने के लिए कंसीलर का इस्तेमाल करें। लाल रंग के मुंहासों के दाग पर पीला या बेज टोनवाला कंसीलर लगाया जाता है।

● अगर आपके pimples का रंग गहरा पड़ चुका है, तो इस पर नेचुरल शेड का कंसीलर लगा कर स्किन टोन से मैच करनेवाले फांउडेशन के साथ ब्लैंड करें। ऊपर से फेस पाउडर लगाएं।

● कंसीलर लगाने के लिए कंसीलर ब्रश या स्टिक का इस्तेमाल करें। यह सही तरीके से लगेगा और फाउंडेशन के साथ कंसीलर ब्लेंड करने पर मेकअप पैची नहीं दिखायी देगा।

● चेहरे पर स्किन पोर्स ओपन हो जाएं या pimples के दाग काले पड़ जाएं, तो कंसीलर को उंगली या स्पंज से ना लगा कर सिंथेटिक ब्रश से लगाएं। इससे कंसीलर देर तक टिका रहेगा। उसके बाद इसे फाउंडेशन के साथ ब्लेंड करें।

● नेचुरल शेड के कंसीलर स्टिक दागवाली जगह पर लगाएं। उसके बाद मूज फाउंडेशन का इस्तेमाल करें। इससे पूरे मेकअप में स्मूद लुक आएगा।

● चेहरा अगर ऑइली है, तो मुंहासों पर स्किन टोन से गहरे शेड का कंसीलर लगाएं और मैट फिनिशिंगवाला मूज फाउंडेशन लगा कर स्किन को अच्छी तरह से ब्लेंड करें। न्यूड टोन के फाउंडेशन और क्रीम मूज फाउंडेशन में आसानी से आपको मिल जाएंगे।

● चेहरे पर दाग और मुंहासे दोनों हैं, तो क्लॉजिंग मिल्क से फेस क्लीन करने के बाद आइस लगाएं। और थपथपा कर सुखा लें। इसके बाद सिर्फ नेचुरल शेड का लूज फेस पाउडर लगाएं।।

● बाजार में प्रेस्ड पाउडर के 3 शेड्स उपलब्ध हैं। लाइट मीडियम, मीडियम डीप और नेचुरल जो भी शेड आपको अपनी स्किन टोन के करीब दिखे, उसे खरीदें। अगर डे मेकअप करना चाहती हैं, तो फाउंडेशन विद एसपीएफ 15 लगाएं। इसके भी 2 शेड्स उपलब्ध हैं जैसे न्यूड और सॉफ्ट हनी कलर अपनी स्किन टोन को ध्यान में रखते हुए शेड्स का चयन करें। इससे मेकअप बेस नेचुरल दिखेगा।

● ऑइली फेस के लिए ऑइल फ्री मेकअप बेस हो, तो अच्छा है। चेहरे से मेकअप बहता हुआ नहीं लगेगा। इसके लिए चेहरे के दाग पर कंसीलर का टच देने के बाद जैल फाउंडेशन विद एसपीएफ चेहरे पर लगाएं और स्किन के साथ ब्लेंड करें। यह लाइट बेज, नेचुरल बेज और मीडियम बेज रंग में उपलब्ध है। यह फाउंडेशन बेस देर तक टिकनेवाला है।

यह भी पढ़ें

shelendra kumar

नमस्कार दोस्तों , में Shelendra Kumar (Founder of healthhindime.com ) हिंदी ब्लॉग कॉन्टेंट राइटर हूँ और पिछले 4 वर्षो से हेल्थ आर्टिकल्स के बारे में ब्लॉग लिख रहा हूँ मेरा उद्देस्य लोगो को हेल्थ के बारे में अधिक से अधिक जानकारी देना हैं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *