वृहत् वात चिंतामणि रस के फायदे और नुकसान || Vrihat Vatchintamani Ras uses in hindi

Vrihat Vatchintamani Ras – Benefits, Ingredients, Side Effects in Hindi

    अगर आप भी वृहत् वात चिंतामणि रस ( Vrihat Vatchintamani Ras Benefits) के फायदे और नुकसान के बारे में अच्छे से जानना चाहते हैं कि आप सही website पर पहुंच चुके हैं।

जहां पर आप आयुर्वेदिक औषधियों से संबंधित जानकारी हिंदी भाषा में पा सकते हैं और अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को ठीक रखने के प्रति अच्छे से जागरूक हो सकते हैं।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको Vrihat Vatchintamani Ras Benefits in Hindi के साथ-साथ Vrihat Vatchintamani Ras Doses, Ingredients और मार्केट प्राइस के बारे में जानकारी भी देंगे। इसलिए इस आर्टिकल को अच्छे से पूरा अंत तक जरूर पढ़ें।

>> स्वर्ण बसंत मालती रस के फायदे और नुकसान || Swarn Vasant Malti Ras

Vrihat Vatchintamani Ras क्या है

यह आयुर्वेदिक औषधि कई सारे प्राकृतिक तत्वों से मिलकर बनी है और Market में है Powder और Tablet के रूप में उपलब्ध है। इस रस का निर्माण कई सारी आयुर्वेदिक औषधियां Dabur, vaidyanath और Patanjali जैसी कंपनियों के द्वारा किया जाता है।

इस पोस्ट में हम आपके लिए वृहत् वात चिंतामणि रस के फायदे से संबंधित आर्टिकल लेकर आए हैं इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

यह एक स्वर्ण युक्त आयुर्वेदिक औषधि है जो कि एक Classical Medicine है जिसका इस्तेमाल कई सारी बिमारियों को दूर करने के लिए किया जाता है।

हमारी वेबसाइट के ऊपर ऐसी आयुर्वेदिक औषधियां जो कि आपके जीवन को स्वस्थ बनाती हैं इनसे संबंधित जानकारी दी जाती है। आप अपनी इच्छा अनुसार किसी भी कंपनी वृहत् वात चिंतामणि रस खरीद सकते हैं।

>> महावत विधवानसन रस के फायदे || Mahavat Vidhwansan Ras Uses In Hindi

Vrihat Vatchintamani Ras Ingredients in Hindi

आइए जानते हैं कि वृहत् वात चिंतामणि रस में कौनकौन से Natural Ingredients उपलब्ध है जो कि इस दवा को बहुत ही गुणवान और रामबाण आयुर्वेदिक औषधि बनाते हैं।

वृहत् वात चिंतामणि रस में पाए जाने वाले पदार्थ की जानकारी नीचे दी गई है

  • 1 ग्राम स्वर्ण भस्म
  • 2 ग्राम चांदी भस्म।
  • 2 ग्राम अभ्रक भस्म।
  • 3 ग्राम प्रत्येक मोती भस्म और प्रवाल भस्म।
  • 5 ग्राम लोह‌ भस्म।
  • 7 ग्राम रस सिंदूर।

>> कुमार कल्याण रस के फायदे व अन्य जानकारी || Kumar kalyan ras uses in hindi

वृहत चिंतामणि रस बनाने की विधि यह है कि सबसे पहले रस सिंदूर को खरल कर यानी की बारीक बनाकर और उसके बाद दूसरे सभी भस्म को अच्छे से मिक्स करके ग्वारपाठे के रस में 1 दिन अच्छे से घुटाई करके 125 मिलीग्राम की छोटी-छोटी गोलियां बनाकर सुखाकर रख लें।

यदि आप भी अपने शरीर के वात और कफ से परेशान हैं तो यह Vrihat Vatchintamani Ras आपके लिए है इसका सेवन करने से आपके शरीर में वात और कफ की समस्या दूर हो जाएगी।

उपरोक्त दिए गए Natural Ingredients से बनी वृहत् वात चिंतामणि रस शक्तिशाली औषधि है। एक आयुर्वेदिक प्रक्रिया में इन सभी पदार्थों को मिलाकर इस रस को बनाया जाता है।

>> प्रवाल पंचामृत रस के फायदे और नुकसान || Praval Panchamrit Ras uses in hindi

वृहत् वात चिंतामणि रस के फायदे (Vrihat Vatchintamani Uses in Hindi)

इस आयुर्वेदिक औषधि को आपको डॉक्टर की सलाह के बिना बिल्कुल भी नहीं लेना चाहिए लेकिन फिर भी हम अपनी वेबसाइट के माध्यम से आपको इस आयुर्वेदिक औषधि के इस्तेमाल से संबंधित जानकारी देने वाले हैं।

  1. वृहत् चिंतामणि रस (Vrihat Vatchintamani Ras) वात और पित्त को बैलेंस करने का कार्य करता है यह त्रिदोष नाशक है वात रोगों के लिए यह सबसे अच्छी आयुर्वेदिक दवा है पित्त प्रधान बीमारियों के लिए भी यह रामबाण उपाय है।

 

  1. नया लकवा या फिर पैरालिसिस का अटैक कैसा भी हो इसका इस्तेमाल करने से ठीक हो जाता है। पुरानी बीमारियों में भी यह बहुत ही फायदेमंद है। धनुर्वात, अरदिप, पश्चाघात तरह की हर बात विकार दूर हो जाते हैं।

 

  1. बृहत चिंतामणि रसब्रेन और नर्वस सिस्टम को शक्ति देने का काम करता है। जिससे नींद ना आना, हिस्टीरिया और ब्रेन डैमेज होने की वजह से शरीर का कोई अंग काम नहीं करता तो वह भी ठीक हो जाता है।

 

  1. खून की कमी होना, वात नाड़ियों की कमजोरी होने से चक्कर आना, मानसिक संतुलन खराब हो जाना, याददाश्त कमजोर हो जाना, वक वक करने जैसे लक्षण होने पर इस आयुर्वेदिक रस का इस्तेमाल करना चाहिए।

 

  1. हृदय संबंधित किसी भी समस्या में इसे अर्जुन की छाल के चूर्ण या अर्जुनारिष्ट के साथ देना चाहिए। महिलाओं की डिलीवरी होने के बाद कमजोरी और हर तरह के रोगों के लिए एक अच्छी दवा है।

 

  1. दिमागी काम करने वाले लोगों को यदि भूलने की बीमारी या फिर किसी भी तरह का मानसिक रोग हो गया है तो इसके इस्तेमाल से बहुत ही अच्छा फायदा होता है। तब इसे सारस्वतारिष्ट और अश्वगंधारिष्ट के साथ सेवन करना चाहिए।

 

कुल मिलाकर देखा जाए तो बृहद चिंतामणि रस वात रोगों के साथ-साथ अन्य कई बीमारियों में भी फायदेमंद है। वैद्यनाथ डाबर और पतंजलि ऐसे कई सारे आयुर्वेदिक कंपनियों की यह दवा मार्केट में उपलब्ध है।

>> रस माणिक्य के फायदे व अन्य फायदे || Ras Manikya uses in hindi

Vrihat Vatchintamani Ras Doses in Hindi

  • यदि आपको कोई गंभीर बीमारी है तो Doctor की सलाह जरूर लें उसके पश्चात ही इस आयुर्वेदिक रस का सेवन करें।
  • अगर आपने किसी तरह का operation या Surgery हाल ही में करवाई है तो डॉक्टरी सलाह के बिना इसका सेवन बिल्कुल भी ना करें।
  • एक गोली दिन में दो से तीन बार तक शहद में मिलाकर खुराक लेना चाहिए।
  • इसे दशमुल्कवाद, रसनादिकवाद या रोगानुसार अनुपान के साथ लिया जा सकता है।

वृहत चिंतामणि रस की खुराक से संबंधित जानकारी ऊपर दी गई है इसे अच्छे से पढ़ें और यदि आपको कोई गंभीर समस्या या फिर बीमारी है तो डॉक्टर की सलाह के बिना इसका सेवन बिल्कुल भी ना करें। क्योंकि ऐसा करने से आपके शरीर के ऊपर बुरे प्रभाव पड़ सकते हैं।

Vrihat Vatchintamani Ras Market Price in Hindi

बृहत चिंतामणि रस के फायदे जानकर यदि आपको इसे खरीदने की इच्छा हो रही है तो हम आपको बता दें कि यह आपके निजी क्षेत्र या फिर किसी भी मेडिकल स्टोर आसानी से उपलब्ध है और काफी सस्ते दाम पर किसी भी आयुर्वेदिक स्टोर में आपको मिल जाएगा।

इसके अलावा आप किस आयुर्वेदिक औषधि को ऑनलाइन वेबसाइट से भी मंगा सकते हैं यह Amazon और अन्य ऑनलाइन आयुर्वेदिक स्टोर पर भी उपलब्ध है।

>> एकांगवीर रस के फायदे व अन्य फायदे || Ekangveer ras uses in hindi

Conclusion

अब तक आप Vrihat Vatchintamani Ras Benefits And Side Effects के साथ-साथ इस आयुर्वेदिक औषधि का सेवन करने के तरीके के बारे में अच्छे से समझ चुके हैं।

परंतु यदि आप इस आयुर्वेदिक औषधि से संबंधित किसी भी जानकारी को पाना चाहते हैं तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं क्योंकि सेहत से जुड़े किसी भी जानकारी को लोगों तक पहुंचाना हमारी वेबसाइट का कर्तव्य है।

shelendra kumar

नमस्कार दोस्तों , में Shelendra Kumar (Founder of healthhindime.com ) हिंदी ब्लॉग कॉन्टेंट राइटर हूँ और पिछले 4 वर्षो से हेल्थ आर्टिकल्स के बारे में ब्लॉग लिख रहा हूँ मेरा उद्देस्य लोगो को हेल्थ के बारे में अधिक से अधिक जानकारी देना हैं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *