कुमार कल्याण रस के फायदे व अन्य जानकारी || Kumar kalyan ras uses in hindi

Kumar Kalyan Ras – Benefits, Ingredients, Side Effects in Hindi

    अगर आप भी कुमार कल्याण रस ( Kumar Kalyan Ras Benefits) के फायदे और नुकसान के बारे में अच्छे से जानना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि आप सही प्लेटफॉर्म पर पहुंच चुके हैं।

जहां पर आप आयुर्वेदिक औषधियों से संबंधित सटीक जानकारी हिंदी भाषा में पा सकते हैं और अपने शारीरिक स्वास्थ्य को ठीक रखने के प्रति अच्छे से जागरूक हो सकते हैं।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको Kumar Kalyan Ras Benefits in Hindi के साथ-साथ Kumar Kalyan Ras Doses, Ingredients और मार्केट प्राइस के बारे में जानकारी भी देंगे इसलिए इस आर्टिकल को अच्छे से पूरा अंत तक जरूर पढ़ें।

>> प्रवाल पंचामृत रस के फायदे और नुकसान || Praval Panchamrit Ras uses in hindi

Kumar Kalyan Ras क्या है

Kumar Kalyan Ras का सेवन आप पाउडर और टेबलेट दोनों ही रूप में कर सकते हैं। क्योंकि आयुर्वेदिक स्टोर और किसी भी मेडिकल स्टोर में आपको यह बड़े ही आसानी से powder or tablet form में मिल जाएगी।

बहुत सी आयुर्वेदिक कंपनियां कुमार कल्याण रस का निर्माण करती हैं जैसे कि डावर, पतंजलि नामक प्रत्येक कंपनियां इसके प्रोडक्ट को मार्केट में बेचती हैं आप अपनी पसंदीदा कंपनी के हिसाब से इसे खरीद सकते हैं।

कुमार कल्याण रस बहुत ही अच्छी आयुर्वेदिक औषधि है जो कि बच्चों की अच्छी ग्रोथ और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के साथ-साथ अन्य कई रोगों से लड़ने में सहायता करती है।

कम आयु के वर्ग के बच्चों की बीमारियों को ठीक करने के लिए यह स्वर्ण युक्त औषधि बनाई गई है। कुमार कल्याण रस का नाम भी छोटे बच्चों जिनको की कुमार भी कहा जाता है। कुमार शब्द छोटे बालक का पर्यायवाची शब्द है।

क्योंकि यह स्पेशली छोटे बच्चों से संबंधित है इसलिए इसका नाम Kumar Kalyan Ras रखा गया है। क्योंकि छोटे बच्चों के अच्छी ग्रोथ और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करने के लिए इस औषधि को बनाया जाता है।

आइए जानते हैं कि इस कुमार कल्याण रस में किन-किन आयुर्वेदिक औषधियों का इस्तेमाल किया जाता है।

>> रस माणिक्य के फायदे व अन्य फायदे || Ras Manikya uses in hindi

Kumar Kalyan Ras Ingredients in Hindi

आयुर्वेद में इस औषधि का इसका काफी महत्व है क्योंकि यह छोटे बच्चों की हर बीमारियों से लड़ने में कारगर है। कुमार कल्याण रस अन्य औषधियों के साथ-साथ से मुख्य औषधियां शामिल होती हैं जो कि कुछ इस प्रकार से हैं।

  1. स्वर्ण भस्म
  2. अभ्रक भस्म
  3. लोह भस्म
  4. मोती पिष्टी।
  5. रस सिंदूर।
  6. स्वर्ण माक्षिक भस्म।

उपरोक्त छह मुख्य औषधियों को मिलाकर कुमार कल्याण रस को बनाया जाता है। स्वर्ण भस्म शरीर में काफी ऊर्जा और स्फूर्ति का निर्माण करती है।

इसी के साथ कुमार कल्याण रस बच्चों के शरीर में मानसिक ऊर्जा और स्वस्थ्य और तेज दिमाग का निर्माण भी करती है।

यदि आप भी 1 से 16 वर्ष के बच्चों में शारीरिक और मानसिक विकास करना चाहते हैं। तो आप कुमार कल्याण रस की खुराक अपने बच्चों को दे सकते हैं।

यदि आप कुमार कल्याण रस के फायदे जानने के लिए बहुत ही उत्सुक हैं तो आइए इस चमत्कारी रस के फायदे जानते हैं।

>> एकांगवीर रस के फायदे व अन्य फायदे || Ekangveer ras uses in hindi

कुमार कल्याण रस के फायदे (Kumar Kalyan Ras Ke Fayde in Hindi)

मित्रों कुमार कल्याण रस के अनेकों फायदे हैं क्योंकि यह बालपन से ही बच्चों का विकास अच्छे से करता है और छोटे बच्चों के तेज दिमाग और स्वस्थ शरीर का निर्माण बहुत ही अच्छी तरीके से करता है।

1. रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाए

यदि आपका बच्चा अभी छोटा है यानी कि 1 से 16 वर्ष के बीच में उसकी आयु है और वह दिन प्रतिदिन बीमारियां घेर लेती हैं। तो हम आपको बता दें कि आपके बच्चे में रोग प्रतिरोधक क्षमता की कमी है।

ऐसे में आप अपने बच्चे को कुमार कल्याण रस की सही खुराक सही तरीके से देख कर उन की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं।

रोग प्रतिरोधक क्षमता की बात करें तो छोटी-छोटी बीमारियां जैसे उल्टी और दस्त लगना, हल्का बुखार, पेट दर्द जैसी बीमारियों से लड़ने के लिए हमारा शरीर पर्याप्त होता है।

लेकिन यदि हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता की कमी है तो हल्के बुखार में भी हम ठीक नहीं हो पाते और बुखार लंबे समय तक बना रहता है।

ऐसे में आप अपने बच्चों को कुमार कल्याण रस का सेवन करवाने से उन की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं।

>> अश्मरिहर रस के फायदे व अन्य फायदे || Ashmarihar ras uses in hindi

2. बच्चों का बेहतर शारीरिक और मानसिक विकास

यदि आप चाहते हैं कि आपका बच्चा छोटी उम्र से ही नई नई चीजें सीखने लगे या फिर वह शारीरिक रूप से बिल्कुल स्वस्थ हो। तो आप कुमार कल्याण रस का सेवन अपने बच्चों को करवा सकते हैं।

जिस की सही खुराक किस प्रकार से लेनी है और किन किन सावधानियों का ध्यान रखना है इसके बारे में आपको नीचे बताने वाले हैं।

कई बार ऐसा होता है कि बच्चे खेल और पढ़ाई में कम रुचि लेते हैं ऐसे में उनका शारीरिक और मानसिक विकास सही से नहीं हो पाता।

लेकिन कुमार कल्याण रस का इस्तेमाल बाल उम्र से बच्चों में पढ़ाई और खेल से संबंधित मानसिक उत्तेजना और नई नई चीजों को सीखने के प्रति रुचि पैदा की जा सकती है।

इसके अलावा Kumar Kalyan Ras Benefits यह भी है कि बच्चों में खून की कमी को पूरा करना और पाचन तंत्र को मजबूत बनाने, उल्टी आना, न्यूमोनिया, सर्दी और खांसी, पेट में कीड़े होना, रिकेट्स की बीमारी को ठीक करने का कार्य करता है।

आइए अब कुमार कल्याण रस का सेवन किस प्रकार से करना चाहिए इसके बारे में जान लेते हैं।

नीचे दी गई जानकारी को सही ढंग से पढ़ें और यदि आपके बच्चे को कोई अन्य गंभीर बीमारी है तो हमारी आप से सलाह रहेगी कि आप कुमार कल्याण रस के इस्तेमाल से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

>> लक्ष्मी विलास रस के फायदे व अन्य जानकारी || Laxmi Vilas ras uses in hindi

Kumar Kalyan Ras Doses in Hindi

कुमार कल्याण रस की खुराक अलग-अलग आयु वर्ग के बच्चों के लिए कुछ इस प्रकार से है

  • Infants (0-1 years of age) – 15 mg
  • Toddlers (1-3 years of age) – 30 mg
  • (3-5 years of age) – 45 mg
  • Children (Over 6 years of age) –  60 mg

उपरोक्त दी गई जानकारी के हिसाब से आप अपने बच्चे की आयु वर्ग को देखकर एक खुराक दे सकते हैं।

यदि आपका बच्चा अधिक बीमारियों से पीड़ित है और आपका बच्चा यदि 6 वर्ष से अधिक का है तो आप खुराक अलग-अलग समय पर दिन में दो बार भी दे सकते हैं।

यदि आप यह सोच रहे हैं कि कुमार कल्याण रस का इस्तेमाल कब तक करना है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आप इसे तीन महीने तक लगातार दे सकते हैं।

क्योंकि यदि आप बताई गई खुराक के हिसाब से इसे अपने बच्चे को देते हैं तो उसके कोई भी साइड इफेक्ट आपको देखने को नहीं मिलते हैं।

इस आर्टिकल में दी गई जानकारी केवल आयुर्वेदिक औषधियों की जानकारी और Educational Purpose के लिए है। इसलिए कुमार कल्याण रस का सेवन करने से पहले डॉक्टरी परामर्श लेना बहुत ही जरूरी है।

>> रस सिन्दूर के फायदे व अन्य जानकारी || Ras sindoor uses in hindi

Kumar Kalyan Ras Market Price in Hindi

कुमार कल्याण रस किसी भी आयुर्वेदिक स्टोर और अपने निजी क्षेत्र में उपलब्ध मेडिकल स्टोर से आप खरीद सकते हैं। इसके मार्केट प्राइस अलग-अलग क्षेत्र और समय के हिसाब से अलग अलग हो सकता है।

इसे आप ऑनलाइन इकॉमर्स प्लेटफॉर्म जैसे कि ऐमेज़ॉन और अन्य आयुर्वेदिक औषधि वेबसाइट से मंगा सकते हैं।

Conclusion

हमें उम्मीद है कि आप Kumar Kalyan  Ras Benefits And Side Effects के साथ-साथ इसकी खुराक की जानकारी पा चुके होंगे।

यदि आपको इस आर्टिकल में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो हमारी वेबसाइट को आप फॉलो कर सकते हैं और आयुर्वेदिक औषधियों की जानकारी हिंदी भाषा में पा सकते हैं।

shelendra kumar

नमस्कार दोस्तों , में Shelendra Kumar (Founder of healthhindime.com ) हिंदी ब्लॉग कॉन्टेंट राइटर हूँ और पिछले 4 वर्षो से हेल्थ आर्टिकल्स के बारे में ब्लॉग लिख रहा हूँ मेरा उद्देस्य लोगो को हेल्थ के बारे में अधिक से अधिक जानकारी देना हैं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *