बसंत कुसुमाकर रस के फायदे व् अन्य जानकारी || Basant Kusumakar Ras uses in hindi

Basant Kusumakar Ras – Benefits, Ingredients, Side Effects in Hindi

अगर आप भी Basant Kusumakar Ras benefits in hindi के बारे में अच्छे से जानना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि आप सही प्लेटफार्म पर पहुंच चुके हैं।

जहां पर आप आयुर्वेदिक औषधियों से संबंधित स्टीक जानकारी हिंदी भाषा में पा सकते हैं और अपने शारीरिक स्वास्थ्य को ठीक रखने के प्रति अच्छे से जागरूक हो सकते हैं।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको Basant Kusumakar Ras के साथ-साथ  Basant Kusumakar Ras Doses, Ingredients और मार्केट प्राइस के बारे में भी जानकारी देंगे।

>> त्रिभुवन कीर्ति रस के फायदे और नुकसान || Tribhuvan Kirti Ras uses in hindi

Basant Kusumakar Ras क्या है?

बसंत कुसुमाकर रस एक क्लासिकल आयुर्वेदिक औषधि है। जो लगभग सभी ब्रांड में उपलब्ध है। वैद्यनाथ, डाबर, पतंजलि आदि और भी कई कंपनियों का आता है। इसका इस्तेमाल कई सारे रोगों को दूर करने के लिए किया जाता है।

यह आयुर्वेदिक औषधि कई सारे प्राकृतिक तत्वों से मिलकर बनी है और मार्केट यह टेबलेट और पाउडर के साथ-साथ टॉनिक के रूप में भी उपलब्ध है।

मधुमेह की बीमारी से होने वाले लक्षण और मधुमेह की समस्या में यह रामबाण उपाय मानी जाती हैं जिसका उपयोग करके आप अपने डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं।

नाड़ी में कमजोरी आना और बेहोशी, चक्कर आना जैसे लक्षणों में बहुत ही ज्यादा उपयोगी आयुर्वेदिक औषधि मानी जाती है। इसके अलावा इस आयुर्वेदिक औषधि का इस्तेमाल किन किन लक्षणों या फिर बीमारी में किया जा सकता है।

इससे संबंधित कंप्लीट जानकारी नीचे दी गई है जिसे आप बड़ी सूझबूझ और सरल तरीके से पढ़ सकते हैं।

>> वृहत् वात चिंतामणि रस के फायदे और नुकसान || Vrihat Vatchintamani Ras uses in hindi

Basant Kusumakar Ras Ingredients in Hindi

आइए जानते हैं कि बसंत कुसुमाकर रस में कौन कौन से नेचुरल इनग्रेडिएंट्स उपलब्ध है जो कि इस दवा को बहुत ही शक्तिशाली बना देते हैं

बसंत कुसुमाकर रस में पाए जाने वाली सामग्री जो कि इस प्रकार से है

उपरोक्त दिए गए Natural Ingredients से बनी बसंत कुसुमाकर रस एक शक्तिशाली औषधि है। इन सभी प्रकार की सामग्री को मिला करके बसंत कुसुमाकर रस को बनाया जाता है।

जितनी भी ऊपर दिए गए चीजें इस रस में मिली हुई है यह मानसिक ताकत के लिए अमृत है। इसके सेवन से शरीर में ताकत आने लगती है और हड्डियां मजबूत होने लगती हैं और दिमाग भी स्वस्थ रहता है।

>> स्वर्ण बसंत मालती रस के फायदे और नुकसान || Swarn Vasant Malti Ras

बसंत कुसुमाकर रस के फायदे (Basant Kusumakar Ras Uses in Hindi)

  1. यह रस आपके शरीर को ताकत व शक्ति देने का कार्य करता है इसके नाम के ही जैसे यानी कि कुसुम के फूल की तरह खिला खिला हुआ महसूस आप करते हैं।

 

  1. किसी भी व्यक्ति के नसों में आने वाली कमजोरी, थकान महसूस होती है या फिर हाथ पैर सूजना, चक्कर आने लगता है, आंखों की दृष्टि कमजोर होने लगती हैं। तो आप वसंत कुसुमाकर रस का उपयोग कर सकते हैं।

 

  1. हड्डियों का कमजोर हो जाना और सर पर बालों का झड़ना, शरीर में दुर्बलता आने लगती है, शरीर में अनावश्यक चर्बी का बनना।

 

यदि आप अपने शरीर में यह लक्षण इन सोच कर रहे हैं तो आप वसंत कुसुमाकर रस के इस्तेमाल से इन बीमारियों को दूर कर सकते हैं।

 

  1. यदि आपके हाथ पैरों की हथेलियो और तलवों में जलन महसूस होती है और पेशाब के समय जलन होना, खुजलाहट महसूस होना, चिपचिपा पन महसूस होना जैसी समस्याओं का सामना कर रहे हैं। तो बसंत कुसुमाकर रस का उपयोग करें।

 

  1. भूख की कमी होना, खाना खाने के बाद ना पचना और शरीर के अंगों में दर्द होना, हड्डियों में कमजोरी हो जाना ऐसे लक्षण महसूस कर रहे हैं तो आप वसंत कुसुमाकर रस का उपयोग करके इन से छुटकारा पा सकते हैं।

 

  1. मधुमेह के रोगियों के लिए डायबिटीज को कंट्रोल करना और डायबिटीज से जितने भी कॉम्प्लिकेशन होते हैं। उनके लिए बसंत कुसुमाकर रस रामबाण उपाय माना जाता है।

 

  1. मधुमेह की बीमारी के बाद होने वाली समस्याओं जैसे न्यूरोपैथी और रेटिनोपैथी के लिए भी यह आयुर्वेदिक वरदान देने वाली औषधि है।

 

  1. यदि किसी व्यक्ति के शरीर में काफी कमजोरी है और सेक्सुअल समस्याओं से पीड़ित है या फिर नाईट फॉल की समस्या है। वसंत कुसुमाकर रस का उपयोग कर सकते हैं।

 

  1. Premature ejaculation, Erectile dysfunction, inportancy जैसी बीमारियों में यह अमृत्त की तरह कार्य करता है।

 

  1. मानसिक तनाव जैसे कि Anxiety, Depression, Stress जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाता है और व्यक्ति का शरीर स्वस्थ बनने लगता है। इसके सेवन से शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ जाती है।

 

यदि आप अपने शरीर में कमजोरी को महसूस करते हैं या फिर किसी भी कार्य को करना असमर्थ सा लगता है।

इसके अलावा यदि आपके शरीर में हाथ पैर कांपना, पक्षाघात, मिर्गी के दौरे पड़ना, कुछ भी सोचने के बाद सर दर्द हो जाता है तो इन सभी लक्षणों के लिए यह वसंत कुसुमाकर रस ( Basant kusumakar ras) अमृत है।

>> महावत विधवानसन रस के फायदे || Mahavat Vidhwansan Ras Uses In Hindi

Basant Kusumakar Ras Doses in Hindi

  • एक से दो गोली दिन में दो बार उचित खानपान जैसे कि गाय का दूध, शहद या फिर गुनगुने पानी के साथ चिकित्सक के निर्देशानुसार ले सकते हैं।
  • खाना खाने के 20 मिनट पहले आप इस औषधि का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • अलग-अलग बीमारियों के लिए इसका सेवन अलग-अलग औषधियों में मिलाकर किया जा सकता है।
  • अधिक तेल में तला हुआ भोजन आपको नहीं खाना है।
  • दही और गुड़ का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • मसालेदार भोजन और गन्ने का रस का सेवन नहीं करना चाहिए।

Basant Kusumakar Ras Market price in Hindi

इसके 10 गोली का मार्केट प्राइस ₹500 के आसपास हो सकता है। क्योंकि यह प्राइस कंपनी के हिसाब से अलग अलग हो सकता है।

इस रस को अपने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म जो कि आयुर्वेदिक औषधियों की बिक्री करते हैं उनकी वेबसाइट से जैसे कि अमेजॉन से ऑर्डर कर सकते हैं।

लेकिन बाजार में यह आपको किसी भी आयुर्वेदिक मेडिकल स्टोर पर मिल जाएगा इस रस को आप टेबलेट या पाउडर के रूप में भी खरीद सकते हैं।

इसी के साथ अलग-अलग क्षेत्र के हिसाब से इसके प्रोडक्ट प्राइस अलग-अलग भी हो सकती है।

>> कुमार कल्याण रस के फायदे व अन्य जानकारी || Kumar kalyan ras uses in hindi

Conclusion

हमें उम्मीद है कि आप Basant Kusumakar Ras के benefits साथ-साथ इसकी खुराक की जानकारी भी हिंदी भाषा में सरल शब्दों में पा चुके हैं।

यदि आपको इस आर्टिकल में दी गई जानकारी अच्छी लगी तो आप हमारी वेबसाइट को फॉलो कर सकते हैं और आयुर्वेदिक औषधियों की जानकारी हिंदी भाषा में पा सकते हैं।

shelendra kumar

नमस्कार दोस्तों , में Shelendra Kumar (Founder of healthhindime.com ) हिंदी ब्लॉग कॉन्टेंट राइटर हूँ और पिछले 4 वर्षो से हेल्थ आर्टिकल्स के बारे में ब्लॉग लिख रहा हूँ मेरा उद्देस्य लोगो को हेल्थ के बारे में अधिक से अधिक जानकारी देना हैं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *