स्वेत पर्पटी के फायदे व अन्य जानकारी || Swet parpati uses in hindi

     दोस्तों आज हम फिर आपके सामने एक नया टॉपिक लेकर आए हैं जिसका नाम है (Swet parpati) स्वेत पर्पटी। दोस्तों यह एक प्राकृतिक जड़ी बूटियों से निर्मित आयुर्वेदिक औषधि है।

जो विभिन्न प्रकार की बीमारियों को ठीक करने में इस्तेमाल किया जाता है। दोस्तों आज हम आपको स्वेत पर्पटी के बारे मे सारी जानकारी देंगे जैसे (Swet parpati uses in hindi) स्वेत पर्पटी क्या होता है। इसको बनाने की विधि। इसके लाभ और हानि आदि चीजों के बारे में विस्तार से बतायेंगे।

>> स्वसारी रस के फायदे व अन्य जानकारी || Swasari ras uses in hindi

स्वेत प्रपर्टी (Swet parpati) क्या है।

स्वेत प्रपर्टी एक आयुर्वेदिक औषधि है जो प्राकृतिक जड़ी बूटियों से निर्मित होता है। यह हमें कई प्रकार के रोगों से सुरक्षा प्रदान करता है। इसका कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होता है। श्वेत प्रपर्टी मूत्र विकारों, अम्लपित्त और पाचन विकारों में प्रयोग किया जाता है।

पित्त विकार या पित्त की गर्मी के कारण जब पेशाब रुक जाता है या पेशाब के रास्ते जलन होने लगती है तो इस औषधि को इस्तेमाल किया जाता है। जिसके कारण पेशाब में जलन गर्मी या पित्त की गर्मी, मूत्र विकारों को दूर किया जाता है।

>> योगेंद्र रस के फायदे व अन्य जानकारी || yogendra ras uses in hindi

स्वेत प्रपर्टी के तत्व Swet parpati ingridients

स्वेत प्रपर्टी विभिन्न प्रकार के तत्वों से मिलकर बना होता है। जो संपूर्ण रूप से आयुर्वेदिक पद्धति पर आधारित होता है तथा यह प्राकृतिक तत्वों से मिलकर बना होता है। श्वेत प्रॉपर्टी मूत्र विकारों में उपयोगी और दीपन पाचन गुणों में उपयुक्त होता है। इस स्वेत प्रपर्टी (Swet parpati) को बनाने के लिए निम्न प्रकार के तत्वों की जरूरत पड़ती है जो इस प्रकार है।

तत्व – कलमी शोरा 40 तोला, फिटकरी 5 तोला, नौसादर 2 तोला इन्ही तीन प्रकार के तत्वों के स्तेमाल से स्वेत प्रपर्टी का निर्माण किया जाता है।

>> आमवातारि रस के फायदे व अन्य जानकारी || amvatari ras uses in hindi

स्वेत प्रपर्टी बनाने की विधि

स्वेत प्रपर्टी (Swet parpati) बनाने की विधि बहुत ही सरल तथा आसान है। कोई भी व्यक्ति सावधानीपूर्वक इस आयुर्वेदिक औषधि को बना सकता है तो यहां पर हम आपको स्वेत प्रपर्टी बनाने की विधि के बारे में बताएंगे।

स्वेत प्रपर्टी बनाने के लिए ऊपर बताए गए सभी द्रव्यों का मोटा चूर्ण बना लें। इस चूर्ण को मिट्टी की हांडी में आग देकर पकाएं। जब सारे द्रव पिघल जाए तो आंच देना बंद कर दें। अब जमीन पर गोबर बिछा कर इस पर केले का पत्ता रख दें। इस पिघले हुए द्रव को केले के पत्ते पर निकाल ले।

अब ऊपर से दूसरा पत्ता डालकर ढक दें। फिर इससे इसकी पपड़ी बन जाती है। अब इस पपड़ी को चूर्ण बनाकर सीसी में डालकर रख लें। इस तरह से आपकी अच्छी श्रेणी का श्वेत प्रपर्टी औषधि तैयार हो जाती है। जिसको आप विभिन्न प्रकार की बीमारियों में दवा के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

>> सप्तामृत लौह के फायदे व अन्य जानकारी || Saptamrit lauh uses in hindi

इसके सेवन की विधि Swet parpati sevan vidhi

स्वेत प्रपर्टी एक आयुर्वेदिक औषधि है। जो प्राकृतिक जड़ी बूटियों से मिलकर बना है। इसका सेवन करने के लिए हमें स्वेत प्रपर्टी को 5 से 10 रत्ती की मात्रा में ठंडा पानी, नारियल पानी, तथा दही के पानी के साथ लेना चाहिए। जिससे कि हमें किसी भी प्रकार की कोई समस्या ना हो और हमारी बीमारी अच्छे से ठीक हो जाए।

स्वेत प्रपर्टी के फायदे Swet parpati benefits in hindi

श्वेत प्रपर्टी प्राकृतिक जड़ी बूटियों से बना होने के कारण इसके बहुत सारे फायदे (swet parpati ke fayde) होते हैं। इसे आसानी से घर पर बनाया जा सकता है तथा यह बहुत ही सस्ता मिलता है और आप इसको किसी भी आयुर्वेदिक दवा की दुकान से बहुत ही आसानी से खरीद सकते हैं तो आइए दोस्तों हम आपको श्वेत प्रपर्टी से संबंधित कुछ फायदों के बारे में बताएंगे जो कुछ इस प्रकार है।

(1) यह प्रपर्टी शीत वीर्य गुड़ वाली है। इसे सभी तरह के मूत्र विकारों में इसका सेवन करना लाभदायक होता है। जब पित्त बढ़ जाता है तो बढ़ जाने या गर्मी से पेशाब रुक गया हो अन्यथा जलन हो रही हो तो इसका सेवन करने से पेशाब खुलकर और साफ आने लगता है। जलन भी खत्म हो जाती है।

(2) यह प्रपर्टी शीत वीर्य गुड़ वाली है। इसे सभी तरह के मूत्र विकारों में इसका सेवन करना लाभदायक होता है। जब पित्त बढ़ जाता है तो बढ़ जाने या गर्मी से पेशाब रुक गया हो अन्यथा जलन हो रही हो तो इसका सेवन करने से पेशाब खुलकर और साफ आने लगता है। जलन भी खत्म हो जाती है।

>> स्फटिक भस्म के फायदे व अन्य जानकारी || Sphatika bhasma uses in hindi

स्वेत पर्पटी के हानि Swet parpati disadvantage

स्वेत पर्पटी विभिन्न प्रकार के प्राकृतिक जड़ी बूटियों से मिलकर बना होता है। इसका सेवन करने से पहले अपने चिकित्सकों से दवाओं के निर्देश में जानकारी ले लेनी चाहिए। कुछ स्पष्ट परिस्थितियां आपको दवा के दुष्प्रभावों के प्रति ज्यादा संवेदनशील बना सकती हैं।

अपने चिकित्सकों के निर्देश अनुसार दवा का सेवन करें या उत्पाद पर प्रिंट किए गए निर्देशों का पालन करें। यदि इसके सेवन से आपको कोई दिक्कत परेशानी समझ में आती है तो आप इसके बारे में अपने चिकित्सक को जरूर बताएं।

>> त्रिवंग भस्म के फायदे व अन्य जानकारी || trivang bhasma uses in hindi

निष्कर्ष

तो दोस्तों हमने आप को स्वेत पर्पटी से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी दे दी है। हमें उम्मीद है कि आपको यह टॉपिक जरूर अच्छा लगा होगा तो दोस्तों यदि आपको किसी भी प्रकार की कोई भी शारीरिक समस्या आती है तो

आप आयुर्वेदिक दवा का प्रयोग जरूर करें याह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद तथा कीमत में सस्ता साबित होगा तो दोस्तों यदि आपको हमारा यह टॉपिक अच्छा लगा तो आप हमें शेयर कमेंट लाइक जरूर करें धन्यवाद

shelendra kumar

नमस्कार दोस्तों , में Shelendra Kumar (Founder of healthhindime.com ) हिंदी ब्लॉग कॉन्टेंट राइटर हूँ और पिछले 4 वर्षो से हेल्थ आर्टिकल्स के बारे में ब्लॉग लिख रहा हूँ मेरा उद्देस्य लोगो को हेल्थ के बारे में अधिक से अधिक जानकारी देना हैं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *