स्वसारी रस के फायदे व अन्य जानकारी || Swasari ras uses in hindi

     नमस्कार दोस्तों तो कैसे हैं आप लोग आपके सामने फिर से एक नया और इंटरेस्टिंग पोस्ट लेकर आए हैं जिसका नाम है Swasari ras. इस पोस्ट में हम Swasari ras संबंधित सभी प्रकार की जानकारियां देंगे जैसे कि Swasari ras क्या है स्वसारी रस को बनाने में सामग्री, Swasari ras के लाभ क्या है।

तथा नुकसान क्या है और अधिक जानकारी जानने के लिए आज की हमारी यह पोस्ट आपको बहुत मदद करेगी तो दोस्तों इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें।

>> योगेंद्र रस के फायदे व अन्य जानकारी || yogendra ras uses in hindi

स्वसारी रस क्या है

यह एक प्रकार का आयुर्वेदिक दवा है जो कि हमें बिना डॉक्टर के लिखे हुए प्राप्त हो जाते हैं। यह मुख्यतः दमा, खासी इत्यादि के इलाज में उपयोग किया जाता है। इसके अलावा और भी ऐसी बहुत सी बीमारियां हैं जो Swasari ras द्वारा ठीक किया जाता है।

यह आपको मार्केट में प्राप्त हो जाएंगी लेकिन इनके ऊपर एक ब्रांड लगा होता है जैसे पतंजलि, डाबर, वैद्यनाथ इत्यादि तो इन सब को लेकर आपको घबराने की जरूरत नहीं है। क्यूंकि जो आप चाहते है आपको वही प्राप्त होता है।

यह सब तो पूरी जानकारी Swasari ras क्या है इसके बारे में थी अब हम आगे बात करते हैं कि यह कैसे बनाया जाता है, इसकी सामग्री क्या होती है और उन सामग्री के फायदे क्या होते हैं इत्यादि के बारे में हम चर्चा करेंगे।

>> आमवातारि रस के फायदे व अन्य जानकारी || amvatari ras uses in hindi

Swasari ras को बनाने की सामग्री

इस Swasari ras को बनाने में जितनी भी सामग्री उपयोग में आती है उन सभी सामग्री के बारे में हम आपको बता देते हैं लेकिन इसके अलावा भी कुछ ऐसे पदार्थ होते हैं जो आप उसको अलग से इसमें अपने शरीर के फिटनेस के लिए जोड़ सकते हैं।

इस Swasari ras में प्रयोग हुए सामग्री लौंग, मुलेठी ,दालचीनी, अभ्रक भस्म, वर्तिक, मुक्ताशुक्ति भस्म, करकट श्रृंगी इत्यादि जैसे पदार्थों का उपयोग किया जाता है और इन सभी पदार्थों का फायदा अलग अलग होता है।

यह सब तो सामग्री की बात थी तो चलिए दोस्तों हम इसके लाभ के बारे में भी बात कर लेते हैं।

>> सप्तामृत लौह के फायदे व अन्य जानकारी || Saptamrit lauh uses in hindi

Swasari ras के लाभ

  1. किसी भी प्रकार की चोट या संक्रमण से होने वाली सूजन या दर्द को दूर करता है और इसमें लौंग सबसे ज्यादा भागीदारी होता है। इसके साथ ही यह बैक्टीरिया को मारती है तथा इनके होने वाले गतिविधियों को भी रोकती है।
  2. जैसा कि हमने आपको सामग्री में मुलेठी का नाम बताया ही होगा तो वह स्वसन के मार्ग में बलगम के रास्ते में सुधार लाने में सक्षम होती है तथा इसके साथ ही हमारे शरीर में सूक्ष्म जीवों को बढ़ने से रोकती है और यह खांसी के इलाज में भी ज्यादा उपयोग किया जाता है।
  3. अस्थमा एक प्रकार की बीमारी है जो साँस लेने में दिक्कत या परेशानी होती है उसको ठीक करने में भी यह Swasari ras काफी मदद करता है
  4. हमने सामग्री में एक पदार्थ का नाम लिया था का जिसकानाम करकट श्रृंगी था। वह सांस, घबराहट, खासी और सीने में जकड़न जैसी बीमारियों को दूर करने में काफी हद तक मदद करता है और साथ ही में अस्थमा जैसी लक्षणों को रोकने में भी मदद करता है।

यह सब तो सारी जानकारी लाभ के बारे में थी तो चलिए दोस्तों अब हम इसके कुछ नुकसान के बारे में भी जान लेते हैं कि कहीं Swasari ras के सेवन करने से हमें नुकसान तो नहीं है ?

>> स्फटिक भस्म के फायदे व अन्य जानकारी || Sphatika bhasma uses in hindi

Swasari ras के नुकसान

ऐसा डॉक्टर द्वारा सलाह दिया गया है कि अभी किसी प्रकार का इस Swasari ras के सेवन करने से किसी भी प्रकार की नुकसान नहीं है फिर भी हमें किसी भी प्रकार का रस का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले लेनी चाहिए। तो आप को घबराना नहीं है दोस्तों इसका सेवन आप डॉक्टर की सलाह से कर सकते हैं।

जहां तक रही नुकसान की बात तो हमने आपको बता दी है कि आपको इस रस का सेवन करने से किसी भी प्रकार की कोई नुकसान नहीं होने वाली है तो आप निश्चिंत रूप से इस रस का सेवन कर सकते हैं।

निष्कर्ष

हम आशा करते हैं कि हमारी आज की यह पोस्ट आपको जरूर पसंद आई होगी। इस पोस्ट में हमने आपको Swasari ras से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियां दे दी है।

यदि दोस्तों आपको इस पोस्ट में कहीं भी किसी भी प्रकार की कोई भी परेशानी आए तो हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर करें पूछ ले धन्यवाद।

shelendra kumar

नमस्कार दोस्तों , में Shelendra Kumar (Founder of healthhindime.com ) हिंदी ब्लॉग कॉन्टेंट राइटर हूँ और पिछले 4 वर्षो से हेल्थ आर्टिकल्स के बारे में ब्लॉग लिख रहा हूँ मेरा उद्देस्य लोगो को हेल्थ के बारे में अधिक से अधिक जानकारी देना हैं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *