सप्तामृत लौह के फायदे व अन्य जानकारी || Saptamrit lauh uses in hindi

सप्तामृत लौह के फायदे व अन्य जानकारी || Saptamrit lauh uses in hindi

    नमस्कार दोस्तों आज हम आपके सामने एक नया टॉपिक लेकर आ गए हैं। जिसका नाम है सप्तामृत लौह (saptamrit lauh ke fayde)। दोस्तों आज हम आपको सप्तामृत लौह के बारे में बताएंगे। जो एक आयुर्वेदिक दवा है। दोस्तों यह संपूर्ण रूप से प्राकृतिक तत्वों से निर्मित आयुर्वेदिक दवा है।

जो हमें विभिन्न प्रकार के बीमारियों में उपचार के लिए प्रयोग किया जाता है तो दोस्तों आज हम आपको सप्तामृत लौह (saptamrit lauh in hindi) से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण तथ्यों के बारे में बताएंगे जैसे सप्तामृत लौह क्या होता है।,सप्तामृत लौह बनाने की विधि।

सप्तामृत लौह का उपचार में प्रयोग।, आदि के बारे में संपूर्ण रूप से बताएंगे तो दोस्तों यदि आपको सप्तामृत लौह के बारे में जानना है तो आप हमारी इस टॉपिक को अंत तक जरूर पढ़ें।

>> स्फटिक भस्म के फायदे व अन्य जानकारी || Sphatika bhasma uses in hindi

सप्तामृत लौह (Saptamrit Lauh) क्या है?

सप्तामृत लौह एक आयुर्वेदिक दवा है जो संपूर्ण रूप से प्राकृतिक तत्वों से मिलकर बनाई जाती है। यह विभिन्न प्रकार की बीमारियों में प्रयुक्त की जाती है। इसमें विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो हमारे शरीर के बीमारियों तथा रोगों से लड़ने में सहायता करते हैं।

सप्तामृत लौह का सेवन दिमाग, आंख, कान, नाक, गले, आदि को ताकत देता है। इसका सेवन करने से एसिडिटी, गैस, मूत्र, बुखार, उल्टी, एनीमिया, आदि रोगो को ठीक करने में सहायक होता है।

>> त्रिवंग भस्म के फायदे व अन्य जानकारी || trivang bhasma uses in hindi

सप्तामृत लौह के तत्व Saptamrit Lauh ingridients

सप्तामृत लौह आयुर्वेदिक औषधि है जो कई प्रकार के प्राकृतिक तत्वों से मिलकर बना होता है। जिसमे मुख्य रूप से मुलेठी, हर्रे, बहेड़ा, आंवला, लोहा भस्म, होते हैं। इन सभी तत्वों को मिलकर सप्तामृत लौह का निर्माण होता है। जो हमे विभिन्न प्रकार के रोगो से सुरक्षा प्रदान करता है।

>> मुक्ता शुक्ति भस्म के फायदे व अन्य जानकारी || muktashukti bhasma uses in hindi

सप्तामृत लौह बनाने की विधि

सप्तामृत लौह कई प्रकार के प्राकृतिक तत्वों से मिलकर बना होता है। इसे बनाने की विधि बहुत ही आसान है। इसे घर पर भी आसानी से बनाया जा सकता है सप्तामृत लौह (saptamrit lauh in hindi) को बनाने के लिए 10 ग्राम आंवला, 10 ग्राम हल्दी, 10 ग्राम बहेड़ा, 10 ग्राम मुलेठी, को बारीकी से पीसकर कपड़े से छान लें।

अब इसमें 10 ग्राम लोहे की भस्म को मिला दे सारे घटकों को अच्छे से मिलाकर एक एयर टाइट डब्बे में रखें। यही सप्तामृत लौह है। जो हमें विभिन्न प्रकार के रोगो से सुरक्षा प्रदान करता है।

>> मंडूर भस्म के फायदे व अन्य जानकारी || Mandoor bhasma uses in hindi

सप्तामृत लौह सेवन विधि saptamrit lauh in hindi

सप्तामृत लौह के सेवन का भी अपना एक विधि होता है। इस विधि का पालन कर हमें सप्तामृत लौह का सेवन करना चाहिए। सप्तामृत लौह का सेवन करने के लिए हमे शाम के समय 4 से 8 रत्ती तथा सुबह शाम 1 चम्मच घी और 3 चम्मच शहद में मिलाकर खाये और फिर बकरी या गाय का दूध पिये असर जरूर होगा।

>> कुल्या भस्म के फायदे व अन्य जानकारी || Kulya Bhasma uses in hindi

सप्तामृत लौह के फायदे saptamrit lauh benefits in hindi

सप्तामृत लौह (saptamrit lauh ke fayde) के सेवन की कई सारे लाभ होते हैं। जो कुछ इस प्रकार हैं जैसे –

(1) सप्तामृत लौह के सेवन से आंख संबंधी बीमारियां दूर होती हैं यह सभी प्रकार के नेत्र रोगों की खास दवा है इसके सेवन से आंखों की जलन, आंखों की लाली,आंखो की कमजोरी, रतौंधी आदि सभी बीमारी को ठीक करता है।

(2) सप्तामृत लौह का सेवन करने से हमारे शरीर में खून की कमी नहीं होती है। सप्तामृत लौह में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो हमें हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करता है तथा हमें एनीमिया रोग से बचाता है।

(3) सप्तामृत लौह का सेवन करने से हमारे शरीर में आंख, नाक, कान तथा दांत और गले संबंधी बीमारियां दूर होती हैं तथा यह हमारे शरीर तथा शरीर के सभी अंगों को शक्ति भी प्रदान करती है।

(4) सप्तामृत लौह एक टॉनिक की तरह कार्य करता है। जो शरीर के सभी कार्यात्मक इकाई को ऊर्जा प्रदान करता है। जिससे वह दैनिक कार्यों को अच्छे से कर सके तथा विभिन्न प्रकार के रोगों से लड़ सके।

(5) सप्तामृत लौह पाचन क्रिया में भी बहुत महत्वपूर्ण योगदान निभाता है। इसके सेवन से हमारे शरीर का पाचन तंत्र मजबूत और सही रहता है। जिससे हमारा शरीर स्वस्थ रहता है और हमे कोई भी बीमारी नहीं होती है।

(6) सप्तामृत लौह के सेवन से हमें बाल संबंधी बीमारियां भी नहीं होती हैं। इसके सेवन से हमे बालों का झड़ना, बालों का सफेद होना, बालों का टूटना, बालो का लम्बे न होना सम्बन्धी बीमारियों से छुटकारा मिलता है। सप्तामृत लौह के सेवन से हमारे बाल काले, लंबे और मजबूत होते हैं।

>> कपर्दक भस्म के फायदे व अन्य जानकारी || Kapardak Bhasma uses in Hindi

निष्कर्ष 

तो दोस्तों हमने आपको सप्तामृत लौह के बारे में सारी जानकारी दे दी है। दोस्तों सप्तामृत लौह एक आयुर्वेदिक औषधि है। जो हमें कई प्रकार की बीमारियों से बचाती है।

इसका सेवन करने से हम स्वस्थ और सुरक्षित रहते हैं तो दोस्तों यदि आपको हमारा यह टॉपिक अच्छा लगा हो तो लाइक, शेयर, कमेंट जरुर करें तथा आगे के हमारे नए पोस्ट के लिए हमारे साथ हमेशा बने रहे धन्यवाद।

shelendra kumar

नमस्कार दोस्तों , में Shelendra Kumar (Founder of healthhindime.com ) हिंदी ब्लॉग कॉन्टेंट राइटर हूँ और पिछले 4 वर्षो से हेल्थ आर्टिकल्स के बारे में ब्लॉग लिख रहा हूँ मेरा उद्देस्य लोगो को हेल्थ के बारे में अधिक से अधिक जानकारी देना हैं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *