मंडूर भस्म के फायदे व अन्य जानकारी || Mandoor bhasma uses in hindi

मंडूर भस्म के फायदे व अन्य जानकारी || Mandoor bhasma uses in hindi

 

    नमस्कार दोस्तों तो आज हम आपके लिए एक महत्वपूर्ण टॉपिक लेकर आये है जिसका नाम है मंडूर भस्म (Mandoor Bhasma in hindi) यह एक आयुर्वेदिक दवा है।

जो कि एनीमिया से पीड़ित महिलाओं के लिए वरदान का तरीका माना जाता है और यह दवा बीएचयू के आयुर्वेदिक संकाय में पाया जाता है और कुछ चिकित्सकों ने यह बताया है कि मंडूर भस्म एक निश्चित मात्रा में इस्तेमाल करने पर रक्त में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ जाती है।

>> कुल्या भस्म के फायदे व अन्य जानकारी || Kulya Bhasma uses in hindi

आज के इस पोस्ट में मंडूर भस्म से संबंधित संपूर्ण जानकारियां हम आपको देंगे जैसे कि मंडूर भस्म क्या होता है, मंडूर भस्म का सेवन कब और कैसे करें? और मंडूर भस्म के फायदे तथा मंडूर भस्म से होने वाले नुकसान इत्यादि के बारे में जानेंगे।

 

मंडूर भस्म क्या होता है?

मंडूर भस्म (Mandoor Bhasma) एक प्रकार का औषधि आयुर्वेदिक दवा है और इसे लोहे के चूर्ण भी कहा जाता है क्योंकि मंडूर भस्म जंग लगे लोहे से निर्मित होती है और यह आयुर्वेदिक दवाइयों में से एक माना जाता है और इस भस्म में अलग-अलग तरह की भस्मो को भी शामिल किया गया है और इस भस्म के इस्तेमाल से लीवर और प्लीहा जैसी बीमारियों से बच सकते हैं और इसके साथ ही इसके इस्तेमाल से ही स्वास्थ्य से संबंधित समस्याओं से भी जैसे खून की कमी, पीरियड्स, पीलिया इत्यादि बीमारियों से बचा जा सकता है।

>> कपर्दक भस्म के फायदे व अन्य जानकारी || Kapardak Bhasma uses in Hindi

 

मंडूर भस्म के फायदे : Mandoor Bhasma Benefits in hindi

1.मंडूर भस्म लीवर (Mandur bhasma for liver), प्लीहा जैसी बीमारियों को दूर करता है और इस बीमारी को दूर करने के लिए आयुर्वेद भस्म जिसका नाम मंडूर भस्म है, विशेष रूप से इस्तेमाल किया जाता है और साथ में मंडूर भस्म का इस्तेमाल करने पर बेचैनी, भूख न लगना, कमजोरी इत्यादि समस्याओं से भी बचा जा सकता है।

2. मंडूर भस्म पेट की परेशानियों को भी दूर करता है। जिससे कि पाचन संबंधी परेशानियों को दूर करने के लिए काफी लाभ लाभकारी हो सकती इसके सेवन से पाचन शक्ति को मजबूती मिलती है पेट से संबंधित समस्याएं पेट में दर्द भारीपन व ऐठन को दूर करने में सहायक होता है।

>> ताम्र भस्म के फायदे || tamra bhasma uses in hindi

3. मंडूर भस्म (Mandoor Bhasma) आयरन की कमी को भी दूर करता है जैसा कि आप लोग जानते हैं कि मंडूर भस्म में लोहे से तैयार की गई एक भस्म होती है तो आप जानते हैं की आयरन में लोहा पाया जाता है जिससे कि हमारे शरीर में खून की कमी को दूर करने में सहायता करता है।

4. ऐसा माना जाता है कि मंडूर भस्म प्रेग्नेंसी के समय भी इस्तेमाल करनी चाहिए क्योंकि मंडूर भस्म (Mandoor Bhasma) में शरीर डिटॉक्सिफाई करने की क्षमता होती है जो कि शरीर प्रेग्नेंसी के समय होने वाली खून की कमी को दूर करने में काफी मदद करती है और यह दवा प्रेगनेंसी के समय हम लोग को डॉक्टर की सलाह पर ही उपयोग करना चाहिए।

>> अभ्रक भस्म के फायदे || abhrak bhasma uses in hindi

5. मंडूर भस्म मिट्टी खाने की आदत को भी छुड़ा देता है। वही बच्चे मिट्टी खाते हैं जिनमें हिमोग्लोबिन की कमी होती है जैसा कि आप जानते हैं कि मंडूर भस्म (Mandoor Bhasma ke fayde) का सेवन करने से हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है हमने यह बात आपको ऊपर ही बता दी थी, जो मिट्टी खाने की आदत को छुड़ाने में मदद करती है।

>> हजरुल यहूद भस्म के फायदे, अन्य जानकारी || Hazrulyahud Bhasma Uses in Hindi

 

मंडूर भस्म का सेवन कब और कैसे करें ?

जैसा कि हमने आपको ऊपर ही बताया कि प्रेग्नेंसी के समय डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए तो ठीक उसी प्रकार से किसी भी भस्म का इस्तेमाल हम लोगों को डॉक्टर के कहने पर ही उसका सेवन करना चाहिए।

यदि ऐसे ही इसका सेवन करने लगे तो हमें नुकसान होने का डर हो सकता है और इसका अधिक सेवन करने से बहुत ही तरह की परेशानियां हो सकती हैं। जैसे की जीभ में परेशानी आना, टॉक्सिन का स्तर बढ़ना, मल का रंग काला हो जाना इत्यादि बीमारियों से जूझना पड़ेगा।

>> नवायस लौह के फायदे || Navayas Lauh Uses in Hindi

 

मंडूर भस्म (mandoor bhasma) से होने वाले नुकसान

मंडूर भस्म एक प्रकार से प्राकृतिक दवा भी है और इससे उम्मीद कम है कि हमें नुकसान हो फिर भी हमें डॉक्टर की सलाह से ही इसका सेवन करना चाहिए।

मंडूर भस्म (Mandoor Bhasma in hindi) का अधिक सेवन करने से कुछ परेशानियां हो सकती हैं जैसे कि मुंह का स्वाद बदलना , हमारे शरीर का जो टॉक्सिन होता है उसका बढ़ जाना, मल का काला होना इत्यादि बीमारी हो सकती हैं।

>> कसीस भस्म के फायदे || kasis bhasma uses in hindi

 

निष्कर्ष

तो दोस्तों हमें उम्मीद है कि आज की हमारी यह पोस्ट आपको जरूर पसंद आई होगी। इस पोस्ट में हमने आपको मंडूर भस्म से संबधित संपूर्ण जानकारी दे दी है जैसे कि मंडूर भस्म क्या होता है, मंडूर भस्म का सेवन कब और कैसे करें, मंडूर भस्म के फायदे क्या है तथा मंडूर भस्म से होने वाले नुकसान क्या होते हैं इत्यादि जानकारी इस पोस्ट में दे दिए है।

यदि दोस्तों आपको इस पोस्ट में कहीं भी किसी भी प्रकार की त्रुटि नजर आये तो हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं। धन्यवाद! 

shelendra kumar

नमस्कार दोस्तों , में Shelendra Kumar (Founder of healthhindime.com ) हिंदी ब्लॉग कॉन्टेंट राइटर हूँ और पिछले 4 वर्षो से हेल्थ आर्टिकल्स के बारे में ब्लॉग लिख रहा हूँ मेरा उद्देस्य लोगो को हेल्थ के बारे में अधिक से अधिक जानकारी देना हैं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *