अश्मरिहर रस के फायदे व अन्य फायदे || Ashmarihar ras uses in hindi

अश्मरिहर रस के फायदे व अन्य फायदे || Ashmarihar ras uses in hindi

    हेलो दोस्तों तो कैसे हैं आप लोग आज आपके सामने फिर से एक नया पोस्ट लेकर आए हैं जिसका नाम है Ashmarihar ras uses in hindi इस अश्मरिहर रससे संबंधित सभी प्रकार की जानकारियां देंगे।

जिसमें की अश्मरिहर रस क्या है, अश्मरिहर रस के बनाने की सामग्री क्या है, अश्मरिहर रस के लाभ क्या है, अश्मरिहर रसके नुकसान क्या है इत्यादि के बारे में बताएंगे तो दोस्तों इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें।

>> लक्ष्मी विलास रस के फायदे व अन्य जानकारी || Laxmi Vilas ras uses in hindi

Ashmarihar ras क्या है

यह भी एक प्रकार का ऐसा रस है जो की बिना लिखे हुए डॉक्टर के मार्केट में प्राप्त हो जाते हैं। यह (ashmarihar ras ke fayde) एक प्रकार का आयुर्वेदिक औषधि है। इसका प्रयोग मुख्यतः पथरी जैसे रोगो के लिए किया जाता है।

पथरी के अलावा भी और भी कुछ ऐसी बीमारियां होती हैं जो कि इस अश्मरिहर रस के द्वारा दूर किया जा सकता है। इस Ashmarihar ras ingridients in hindi की कुछ मुख्य घटक हैं जैसे पोटैशियम नाइट्रेट, हजरुल यहूद इत्यादि।

इस Ashmarihar ras की उचित मात्रा मरीज की उम्र तथा लिंग और इसके साथ ही उसके स्वास्थ्य संबंधित कुछ पिछली समस्याओं पर भी निर्भर करती है।

>> रस सिन्दूर के फायदे व अन्य जानकारी || Ras sindoor uses in hindi

अश्मरिहर रस को बनाने में सामग्री

इस अश्मरिहर रस को बनाने में ज्यादा सामग्री उपयोग में नहीं आई है फिर भी जितना भी आई है उन सब के बारे में मैं आपको बता देता हूं तथा उनके फायदे भी बता देता हूं।

इस अश्मरिहर रस में पोटेशियम नाइट्रेट तथा हजरूल यहूद नामक सिर्फ दो ही पदार्थ मिले हुए हैं। पोटेशियम नाइट्रेट सिर्फ सूर्याक्षरा होनी चाहिए और इसमें यदि कोई और पदार्थ आप मिलाना चाहते हैं तो आप उसका साइड इफेक्ट या फिर नुकसान समझ के इस में मिला सकते हैं और उसका सेवन कर सकते हैं।

जैसा कि आप लोग जानते हैं कि इसमें सिर्फ दो ही पदार्थ मिले हुए हैं तो चलिए सिर्फ हम इन्हीं दो पदार्थों के लाभ के बारे में बात कर लेते हैं और हम यह भी जानते हैं कि अश्मरिहर रस (Ashmarihar ras in hindi) पथरी के लिए ज्यादा उत्तरदाई होता है तो वह भी लाभ में ही शामिल होगा। लेकिन इसके अलावा यह दो पदार्थ का अलग-अलग लाभ मैं आपको बता देता हूं।

>> रसराज रस के फायदे व अन्य जानकारी || Rasraj ras uses in hindi

Ashmarihar ras के लाभ

  1. पोटेशियम नाइट्रेट (सूर्याक्षरा)

जैसा कि आप लोग जानते हैं कि पोटेशियम नाइट्रेट का सेवन करने से हमें पेशाब बार बार आने लगते हैं लेकिन इसका उपयोग हम लोग रक्तचाप को कम करने में भी करते हैं।

  1. हजरुल यहूद

यह एक ऐसा पदार्थ है जो पेशाब आने – जाने की प्रक्रिया में सुधार करता है। इसके अलावा पथरी जैसी बीमारियों को दूर करने में यह ज्यादा मदद करता है।

यह सब तो पूरी जानकारी हमने आपको लाभ के बारे में दे दी है तो चलिए दोस्तों अब इसके आगे हम बात करते हैं कि इसको हम कब और कैसे खा सकते हैं या फिर सेवन कर सकते हैं और किस उम्र के लड़के या बुजुर्ग सेवन कर सकते हैं।

>> स्वेत पर्पटी के फायदे व अन्य जानकारी || Swet parpati uses in hindi

अश्मरिहर रस की खुराक ashmrihar ras

वयस्क अश्मरिहर रस एक निर्धारित मात्रा में उपयोग कर सकते हैं। इसका अधिक से अधिक सिर्फ और सिर्फ दो टेबलेट का ही सेवन करना चाहिए और इस अश्मरिहर रस को दिन में दो बार ही खाना चाहिए।

यदि आप सोच रहे हैं कि खाना खाने के बाद या फिर खाना खाने के पहले इसका कब सेवन करना चाहिए तो आप इसका सेवन खाना खाने के बाद ही कर सकते हैं आप इस Ashmarihar ras को गुनगुने पानी के साथ में ले सकते हैं।

दवा यह अश्मरिहर रस की अवधि कम से कम 3 हफ्ते की होती है तो आपको इन सब बातों का ध्यान देना होगा।

>> स्वसारी रस के फायदे व अन्य जानकारी || Swasari ras uses in hindi

अश्मरिहर रस के नुकसान

यदि दोस्तों आप सोच रहे हैं कि इस Ashmarihar ras का सेवन करने से आपको नुकसान हो सकती है तो मैं आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि इसका सेवन करने से आप किसी भी प्रकार की कोई नुकसान नहीं होने वाली है। यदि आपको कोई घातक बीमारी नहीं है तो यदि आप अपने आप को पूरी तरह से स्वस्थ मानते हैं तो।

यदि आपको कोई घातक बीमारी है या इस दवा से जो बीमारी ठीक होता है। उसके अलावा कोई अन्य बीमारी है तो इसमें आपको यह दवा नुकसान कर सकता है। इस दवा को इस्तेमाल करने से पहले आप अपने डॉक्टर से एक बार जरूर संपर्क कर ले।

क्योंकि हर एक इंसान का शरीर अलग-अलग प्रकार से रियेक्ट करता है तो ऐसा नहीं है कि एक ही दवा सभी को सूट कर जाए। विशेषज्ञ की मानें तो यह दवा 90 परसेंट से अधिक लोगों को सूट करता है।

>> योगेंद्र रस के फायदे व अन्य जानकारी || yogendra ras uses in hindi

निष्कर्ष

हम आशा करते हैं कि आज की हमारी यह पोस्ट आपको जरूर पसंद आई होगी इस पोस्ट में हमने आपको Ashmarihar ras से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियां दे दी हैं यदि दोस्त इस पोस्ट में आपको कहीं भी किसी भी प्रकार की कोई त्रुटि या आपको प्रश्न आए तो हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं धन्यवाद।

>> आमवातारि रस के फायदे व अन्य जानकारी || amvatari ras uses in hindi

shelendra kumar

नमस्कार दोस्तों , में Shelendra Kumar (Founder of healthhindime.com ) हिंदी ब्लॉग कॉन्टेंट राइटर हूँ और पिछले 4 वर्षो से हेल्थ आर्टिकल्स के बारे में ब्लॉग लिख रहा हूँ मेरा उद्देस्य लोगो को हेल्थ के बारे में अधिक से अधिक जानकारी देना हैं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *