स्वर्ण बसंत मालती रस के फायदे और नुकसान || Swarn Vasant Malti Ras

Swarn Vasant Malti Ras – Benefits, Ingredients, Side Effects in Hindi

अगर आप भी स्वर्ण बसंत मालती रस ( Swarn Vasant Malti Ras Benefits) के फायदे और नुकसान के बारे में अच्छे से जानना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि आप सही प्लेटफॉर्म पर पहुंच चुके हैं।

जहां पर आप आयुर्वेदिक औषधियों से संबंधित सटीक जानकारी हिंदी भाषा में पा सकते हैं और अपने शारीरिक स्वास्थ्य को ठीक रखने के प्रति अच्छे से जागरूक हो सकते हैं।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको Swarn Vasant Malti Ras Benefits in Hindi के साथ-साथ Swarn Vasant Malti Ras Doses, Ingredients और मार्केट प्राइस के बारे में जानकारी भी देंगे। इसलिए इस आर्टिकल को अच्छे से पूरा अंत तक जरूर पढ़ें।

>> महावत विधवानसन रस के फायदे || Mahavat Vidhwansan Ras Uses In Hindi

Swarn Vasant Malti Ras क्या है

यह एक स्वर्ण युक्त आयुर्वेदिक औषधि है जो कि एक क्लासिकल मेडिसिन आयुर्वेदिक रसायनिक औषधि है जिसका इस्तेमाल कई सारे रोगों को दूर करने के लिए किया जाता है।

यह आयुर्वेदिक औषधि कई सारे प्राकृतिक तत्वों से मिलकर बनी है और मार्केट में है पाउडर और टेबलेट के रूप में उपलब्ध है। इस रस का निर्माण कई सारी आयुर्वेदिक औषधियां डाबर और पतंजलि जैसी नामी कंपनियों के द्वारा किया जाता है।

हमारी वेबसाइट के ऊपर ऐसी आयुर्वेदिक औषधियां जो कि आपके जीवन को सुखमय बनाती हैं इनसे संबंधित जानकारी दी जाती है। आप अपनी इच्छा अनुसार किसी भी कंपनी स्वर्ण बसंत मालती रस खरीद सकते हैं।

इसकी आज किस पोस्ट में हम आपके लिए स्वर्ण बसंत मालती रस के फायदे से संबंधित आर्टिकल लेकर आए हैं इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

>> कुमार कल्याण रस के फायदे व अन्य जानकारी || Kumar kalyan ras uses in hindi

Swarn Vasant Malti Ras Ingredients in Hindi

आइए जानते हैं कि स्वर्ण बसंत मालती ( Swarn Vasant Malti Ras) रस में कौन-कौन से नेचुरल इनग्रेडिएंट्स उपलब्ध है जो कि इस दवा को बहुत ही शक्तिशाली बना देते हैं।

स्वर्ण बसंत मालती रस में पाए जाने वाले पदार्थ कुछ इस प्रकार से हैं

  • स्वर्ण भस्म
  • काली मिर्च।
  • मोती पिष्टी।
  • शुद्ध हिंगुल।
  • गाय का मक्खन।
  • यसद भस्म।
  • नींबू का रस।

उपरोक्त दिए गए Natural Ingredients से बनी स्वर्ण बसंत मालती रस शक्तिशाली औषधि है। एक कंपलीट प्रोसेस में इन सभी पदार्थों को मिलाकर इस रस को बनाया जाता है।

यदि आप भी अपने शरीर में कमजोरी महसूस कर रहे हैं तो यह स्वर्ण बसंत मालती रस के लिए जबरदस्त आयुर्वेदिक औषधि है इसका सेवन करने से आपके शरीर में महसूस हो रही कमजोरी दूर हो जाएगी।

>> प्रवाल पंचामृत रस के फायदे और नुकसान || Praval Panchamrit Ras uses in hindi

स्वर्ण बसंत मालती रस के फायदे (Swarn Vasant Malti Ras Ke Fayde in Hindi)

  1. शारीरिक कमजोरी को दूर करने के साथ-साथ महिलाओं के शरीर में सफेद पानी का जाना, indigestion, आंतों की टीवी को दूर करने, फेफड़ों का सूजन और सबसे बड़ी समस्या जो कि बच्चों में सूखा रोग होता है। स्वर्ण बसंत मालती रस बच्चों के शरीर में सूखा रोग दूर करने का कार्य करता है।

 

  1. जिनके शरीर में पाचन शक्ति सही नहीं रहती है और कुछ भी खाया पिया पचाने में काफी ज्यादा समय लग जाता है। तो इस स्थिति में भी आप स्वर्ण बसंत मालती रस का इस्तेमाल कर सकते हैं। पाचन शक्ति को दुरुस्त करने का कार्य भी यह आयुर्वेदिक रस करता है।

 

  1. इसके अलावा यह रस शरीर को बल देकर उस पुष्टवान बनाने का कार्य करता है। क्योंकि जब खाया पिया आपके शरीर को लगना आरंभ हो जाएगा आपका शरीर स्वयं ही बलवान बनने लग जाएगा।

 

  1. भारत में स्वर्ण बसंत मालती रस का इस्तेमाल दिमाग के लिए काफी किया जाता है। मस्तिष्क से संबंधित किसी भी तरह की बीमारी यदि आपको है तो आप इस रस ( Swarn Vasant Malti Ras) का इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

यदि किसी व्यक्ति की याददाश्त कमजोर है और वह कुछ ही समय के अंतराल में घटित घटनाओं को भूल जाता है ऐसा व्यक्ति इस रस का इस्तेमाल कर सकता है।

शरीर के सभी अंगों को निरोग करने का कार्य करता है इस रस का सबसे बड़ा फायदा यह भी है कि आयुर्वेदिक औषधि से मिले हुआ बल शरीर में अस्थाई रहता है।

>> रस माणिक्य के फायदे व अन्य फायदे || Ras Manikya uses in hindi

जब भी आप कोई ताकत से संबंधित रसायनिक दवा का सेवन करते हैं तो आपको उस दवा का फायदा सिर्फ तब तक मिलता है जब तक आप उसका सेवन कर रहे हैं परंतु स्वर्ण बसंत मालती रस एक ऐसी आयुर्वेदिक औषधि है।

 

  1. यह तीनों दोष को बैलेंस करने का कार्य करता है जैसे वात, पित्त, कफ आपके शरीर में यदि बैलेंस ना रहें तो आपका शरीर कई सारे रोगों का शिकार हो जाता है।

 

इसी के साथ यह आयुर्वेदिक रस महिलाओं के शरीर में Irregular Periods की समस्या को खत्म करता है।

भूख की कमी होना और कीटाणुओं का नाश करता है भारत में यह रस पुराने से पुराने बुखार को ठीक करने के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है।

जिसका सेवन करने के बाद यदि आप इसका सेवन करना बंद कर देते हैं तब भी यह आपके शरीर में ऐसा बल उत्पन्न करता है जो कि आपके शरीर में अस्थाई रहता है।

यदि आपको कोई गंभीर रोग था और आप उस रोग से रिकवर करने के बाद कमजोरी फील कर रहे हैं तो आप इस रस का इस्तेमाल कर सकते हैं। शरीर की कमजोरी दूर करने में यह स्वर्ण बसंत मालती रस बहुत ही फायदेमंद है।

अब तक आपने आयुर्वेदिक रस के फायदे जान लिए हैं बच्चे से लेकर बड़े तक हर आयु वर्ग के लोग इसका इस्तेमाल कर सकते हैं ध्यान रखने योग्य बात यह है कि इसका सेवन करते समय आपको इसकी सही खुराक और खाने के तरीके का ध्यान रखना है।

>> एकांगवीर रस के फायदे व अन्य फायदे || Ekangveer ras uses in hindi

Swarn Vasant Malti Ras Doses in Hindi

  • इसका एक से दो टेबलेट का सेवन आप सुबह शाम कर सकते हैं।
  • अलग-अलग औषधियों के साथ इसका सेवन किया जा सकता है।
  • यदि आपको कोई गंभीर बीमारी है तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें उसके पश्चात ही इस आयुर्वेदिक रस का सेवन करें।

Swarn Vasant Malti Ras Market Price in Hindi

वैसे तो इस रस को आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म जो कि आयुर्वेदिक औषधियों की बिक्री करते हैं उनके वेबसाइट से जैसे कि अमेजॉन से ऑर्डर कर सकते हैं।

लेकिन भारत में यह आपको किसी भी आयुर्वेदिक मेडिकल स्टोर पर मिल जाएगा। इस रस को आप टेबलेट और पाउडर के रूप में खरीद सकते हैं।

इसी के साथ अलग-अलग क्षेत्र के हिसाब से इसकी Product Price अलग-अलग भी हो सकती है।

>> अश्मरिहर रस के फायदे व अन्य फायदे || Ashmarihar ras uses in hindi

Conclusion

अब तक आप Swarn Vasant Malti Ras Benefits And Side Effects के साथ-साथ इस आयुर्वेदिक औषधि का सेवन करने के तरीके के बारे में अच्छे से समझ चुके हैं।

परंतु यदि आप इस आयुर्वेदिक औषधि से संबंधित किसी भी जानकारी को पाना चाहते हैं तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं क्योंकि सेहत से जुड़े किसी भी जानकारी को लोगों तक पहुंचाना हमारी वेबसाइट का कर्तव्य है।

shelendra kumar

नमस्कार दोस्तों , में Shelendra Kumar (Founder of healthhindime.com ) हिंदी ब्लॉग कॉन्टेंट राइटर हूँ और पिछले 4 वर्षो से हेल्थ आर्टिकल्स के बारे में ब्लॉग लिख रहा हूँ मेरा उद्देस्य लोगो को हेल्थ के बारे में अधिक से अधिक जानकारी देना हैं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *