रस माणिक्य के फायदे व अन्य फायदे || Ras Manikya uses in hindi

रस माणिक्य के फायदे व अन्य फायदे || Ras Manikya uses in hindi

    हेलो दोस्तों कैसे हैं आप लोग आज के सामने फिर से एक नया पोस्ट लेकर आया हूं जिसका नाम है रस माणिक्य। आज के इस पोस्ट में हम रस माणिक्य के बारे में जानेंगे। कि रस माणिक्य आखिर होता क्या है, इसका उपयोग क्या है, इसके नुकसान क्या है तथा इसे कैसे बनाया जाता है इसकी पूरी जानकारी इस पोस्ट में हम आपको देंगे तो आज की हमारी इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें।

>> एकांगवीर रस के फायदे व अन्य फायदे || Ekangveer ras uses in hindi

रस माणिक्य क्या है what is ras manikya

रस माणिक्य एक प्रकार की आयुर्वेदिक दवा है जो कि हम लोग को डॉक्टर के बिना लिखे हुए प्राप्त हो जाती है। यह मुख्यता हमारे यौ:न संबंधित इलाज के लिए ज्यादा से ज्यादा प्रयोग किया जाता है।

इसके अलावा रस माणिक्य (ras manikya uses in hindi) का प्रयोग और भी दूसरी समस्याओं के लिए भी किया जाता है। मैं आपको जानकारी के लिए यह बता दूं कि रस माणिक्य एक प्रकार की औषधि भी है। यह रस माणिक्य के ऊपर एक ब्रांड लगा होता है जैसे डाबर, बैद्यनाथ इत्यादि।

चलिए दोस्तों अब जानते है की अब रस माणिक्य (ras manikya) को कैसे बनाया जाता है और इसको बनाने में कौन कौन सी सामग्री उपयोग की जाती है।

>> अश्मरिहर रस के फायदे व अन्य फायदे || Ashmarihar ras uses in hindi

रस माणिक्य को कैसे बनाया जाता है

तो दोस्तों हम बात कर रहे हैं कि रस माणिक्य को कैसे बनाया जाता है तो मैं आपको बता दूं कि इसमें हरिताल भस्म का प्रयोग किया जाता है। इस हरिताल भस्म में जितनी भी सामग्री उपयोग होती है वह सारी सामग्री रस माणिक्य को बनाने में उपयोग की जाती है और रस माणिक्य को सेवन करने की विधि अलग अलग होती है।

यह सब रस माणिक्य को कैसे बनाया जाता है यह सब पूरी जानकारी हमने आपको दे दी है फिर इसके बाद बात करते हैं कि रस माणिक्य के लाभ कौन-कौन से हैं।

>> लक्ष्मी विलास रस के फायदे व अन्य जानकारी || Laxmi Vilas ras uses in hindi

रस माणिक्य के लाभ Ras Manikya benefits in hindi

जैसा कि आप सब लोग जानते हैं कि जो डॉक्टर हम लोगों को दवा देते हैं वह सब दवा एज पूछ कर देते हैं ठीक उसी प्रकार से रस माणिक्य (Ras manikya in hindi) को भी उसी उम्र के हिसाब से हमें सेवन करना चाहिए। तो मैं आपको इस पोस्ट में कब रस माणिक्य को का सेवन करें और कैसे करें इस सब की जानकारी देने वाले हैं और साथ ही में इसके लाभ हम आपको बताने वाले हैं।

तो चलिए दोस्तों मैं आपको आयु के हिसाब से कैसे रस माणिक्य का सेवन करना चाहिए। चलिए दोस्तों तो मैं आपको बताता हूं कि इस रस माणिक्य को व्यस्क तथा बुजुर्ग कैसे सेवन कर सकते हैं।

व्यस्क-

रस माणिक्य (ras manikya ke fayde) को एक मात्रा के हिसाब से उपयोग करना चाहिए और इसकी सबसे अधिकतम मात्रा 125 एमजी होनी चाहिए और अगर हम दवा की प्रकार की बात करें तो रस रसायन होनी चाहिए।

और इसकी हम आवृत्ति की बात करें तो आवृत्ति का मतलब होता है दवा दिन में कितनी बार लेनी चाहिए तो दवा दिन में एक ही बार आपको लेनी चाहिए। यदि आप सोच रहे है कि दवा खाना खाने के बाद खानी चाहिए या खाने के पहले लेनी चाहिए।

तो आप यह रस माणिक्य (ras manikya) की दवा कभी भी ले सकते हैं और हां शुद्ध घी के साथ इसका सेवन करने से शरीर पर इसका अच्छा प्रभाव पड़ता है और इसे कम से कम 1 महीने तक आपको उपयोग करना होगा।

बुजुर्ग-

आपने जिस प्रकार से जैसे भी रस माणिक्य (ras manikya ke fayde) को का सेवन वेस्ट में किया है ठीक उसी प्रकार से उसका सेवन आपको बुजुर्ग में भी करना है बस आपको उसकी मात्रा को थोड़ा बढ़ा देना है।

व्यस्क में रस माणिक्य (ras manikya) की मात्रा 125mg थी तो बुजुर्ग में रास माणिक्य की मात्रा आपको अधिक से अधिक 150 एमजी कर देनी है और फिर आपको ठीक उसी प्रकार से इसका भी सेवन करना है।

यह सब तो सारी जानकारी लाभ की थी अब इसके बाद इससे होने वाले कुछ नुकसान या चेतावनी के बारे में हम आपको बता देते हैं।

>> रस सिन्दूर के फायदे व अन्य जानकारी || Ras sindoor uses in hindi

चेतावनी

  1. रस माणिक्य महिलाओं के लिए पूर्ण रूप से सही नहीं है रस माणिक्य को डॉक्टर की सलाह से महिलाओं को उपयोग करना चाहिए।
  2. रास माणिक्य का छोटे बच्चों पर भी ज्यादा प्रभाव पड़ता है इसलिए हमें छोटे बच्चों को इसका सेवन नहीं करवाना चाहिए।
  3. बहुत लोगों को लगता है कि रस माणिक्य का सेवन करने से उसकी आदत लग जाती है तो वह लोग गलत हैं इसकी आदत नहीं लगती है।
  4. बहुत लोगों को यह भी लगता है कि इसका सेवन करने से पेट में खराब हो जाती है तो वह लोग गलत है इसका सेवन करने से पेट को किसी भी प्रकार की नुकसान नहीं होती है।

>> रसराज रस के फायदे व अन्य जानकारी || Rasraj ras uses in hindi

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है कि दोस्तों आज की हमारी यह पोस्ट आपको जरूर पसंद आई होगी। इस पोस्ट में हमने आपको रस माणिक्य से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियां दे दी हैं जैसे कि रस माणिक्य क्या होता है, रस माणिक्य के लाभ क्या होते हैं, रस माणिक्य के नुकसान क्या होते हैं,

रस माणिक्य का कब और कितना सेवन करना चाहिए इत्यादि के बारे में हमने आपको बताया है। यदि आपको इससे संबंधित किसी प्रकार की प्रश्न है तो हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर पूछ लें धन्यवाद।

>> स्वेत पर्पटी के फायदे व अन्य जानकारी || Swet parpati uses in hindi

shelendra kumar

नमस्कार दोस्तों , में Shelendra Kumar (Founder of healthhindime.com ) हिंदी ब्लॉग कॉन्टेंट राइटर हूँ और पिछले 4 वर्षो से हेल्थ आर्टिकल्स के बारे में ब्लॉग लिख रहा हूँ मेरा उद्देस्य लोगो को हेल्थ के बारे में अधिक से अधिक जानकारी देना हैं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *