महावत विधवानसन रस के फायदे || Mahavat Vidhwansan Ras Uses In Hindi

Mahavat Vidhwansan Ras – benefits and ingredients   Hindi

    अगर आप ही महावत विधवानसन रस के फायदे और नुकसान के बारे में अच्छे से जानना चाहते हैं तो हम आपको बता दें की  आप सही प्लेटफार्म पर पहुंच चुके हैं।

जहां पर आप आयुर्वेदिक औषधियों से संबंधित जानकारी हिंदी भाषा में पा सकते हैं और अपने शारीरिक स्वास्थ्य को ठीक करने के प्रति अच्छे से जागरूक हो सकते हैं।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको mahavat vidhwansan ras Benefits in Hindi के साथ-साथ mahavat vidhwansan ras doses, ingredients और मार्केट प्राइस के बारे में भी जानकारी देंगे। इसलिए इस आर्टिकल को अच्छे से पूरा अंत तक पढ़े।

>> कुमार कल्याण रस के फायदे व अन्य जानकारी || Kumar kalyan ras uses in hindi

Mahavat vidhwansan ras क्या है?

महावत विध्वंसन रस एक क्लासिकल आयुर्वेदिक मेडिसन है जो कि सभी ब्रांड में उपलब्ध है।बहुत सी आयुर्वेदिक कंपनियां महावत विधवानसन रस का निर्माण करती है।

प्रत्येक कंपनियां अपने प्रोडक्ट्स को मार्केट में बेचती है आप अपनी पसंदीदा कंपनी के हिसाब से इसे खरीद सकते हैं जैसे कि वैद्यनाथ,डाबर, पतंजलि।

जिसका प्रयोग मुख्यतः रूमेटोइड गठिया, हड्डियों और जोड़ों का दर्द, मांसपेशियों के दर्द, अथवा सूजन ,पैरालिसिस और मिर्गी जैसे रोगों को दूर करने में किया जाता है। यह एक दर्द निवारक दवा है। यह और भी कई कंपनियों का आता है।

बहुत सी आयुर्वेदिक कंपनियां महावत विध्वंसन रस का निर्माण करते हैं । महावात विध्वंसन रस बहुत ही अच्छी आयुर्वेदिक औषधि है।

>> प्रवाल पंचामृत रस के फायदे और नुकसान || Praval Panchamrit Ras uses in hindi

Mahavat Vidhwansan Ras Ingredients in Hindi

आयुर्वेद में इस औषधि का  काफी महत्व है क्योंकि यह सभी प्रकार के दर्द  से लड़ने में कारीगर है। महावात विध्वंसन रस अन्य औषधियों के साथ-साथ और भी मुख्य औषधियां शामिल है और जो इस प्रकार से हैं

  1. शुद्ध पारद
  2. शुद्ध गंधक
  3. नाग भस्म
  4. बंग भस्म
  5. अभ्रक भस्म
  6. पीपल
  7. शुद्ध टंकण
  8. सोंठ
  9. लौह भस्म
  10. ताम्र भस्म
  11. काली मिर्च
  12. वात्सनाथ

उपरोक्त 12 मुख्य औषधियों को मिलाकर महाभारत विधवानसन रस को बनाया जाता है नाग भस्म शरीर में काफी ऊर्जा और स्फूर्ति का निर्माण करती है।

इसी के अनुसार महावात विध्वंसन रस शरीर में मानसिक ऊर्जा और स्वास्थ्य शरीर का निर्माण करती है।

यदि आप महावात विध्वंसन रस के फायदे जानने के लिए बहुत ही उत्सुक है तो आइए चमत्कारी रस के फायदे और इसके काम को जानते हैं कि यह कैसे काम करता है।

>> रस माणिक्य के फायदे व अन्य फायदे || Ras Manikya uses in hindi

Mahavat Vidhwansan Ras Uses in hindi

इस रसायन का कार्य वातवाहिनियों, वातवह मण्डलों और वातसंस्थानों पर क्षोभ नाशक होता है। यह रस वात दोष तथा मांस और अस्थि इन दूष्यों पर लाभ पहुँचाता है। इस रस में कजली कीटाणुनाशक और योगवाही है।

नाग, वंग, लौह, शक्तिवर्द्धक और बल्यत्व के कारण वातशामक है। ताम्र आक्षेपनाशक और वातशामक है। अभ्रक भस्म वातवाहिनियों पर बल्य और शामक प्रभाव करती है। सुहागा कीटाणुनाशक और शामक है तथा वत्सनाभ अवसादक, क्षोभनाशक और शूलघ्न है।

>> एकांगवीर रस के फायदे व अन्य फायदे || Ekangveer ras uses in hindi

महावत विधवानसन रस के फायदे (Mahavat Vidhwansan Ras Benefits in Hindi)

मित्रों महावत विधवानसन रस के अनेकों फायदे हैं क्योंकि यह कई प्रकार के दर्द को जड़ से खत्म करने में सहायता करता है इससे स्वस्थ शरीर का निर्माण बहुत ही अच्छे तरीके से होता है।

1. वात रोगो के लिए फायदा

यह वात  रोगों के लिए काफी फायदेमंद होता है जैसे कि जोड़ों में दर्द, घुटनों में दर्द ,बदन में दर्द,या सूजन है तो उस  condition में महावत विधवानसन रस आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

शूल, कफ प्रकोप जनित रोग, ग्रहणी, सन्निपात, अपस्मार, मन्दाग्नि शरीर का स्पर्श शीतल होना, पित्तोदर, प्लीहावृद्धि, कुष्ठ, अर्श, स्त्रियों के गर्भाशय विकृति जन्य रोग, सूतिका रोग-इन सबको जल्दी ही नष्ट करता हैं।

2.  गठिया के रोग से राहत

यदि आपको गठिया की समस्या है तो उसने भी यह काफी फायदेमंद होता है यह हड्डियों, मांसपेशियों और शरीर के जोड़ों को पोषण प्रदान करता है जिससे दर्द में राहत मिलती है।

3. Survical के लिए फायदेमंद

यदि joint में अकड़न जैसा महसूस होती है या फिर survical की समस्या है  तो आप को जिसमें आपने देखा होगा कि आपकी गर्दन ज्यादा दुखती है तो उसके लिए भी यह काफी फायदेमंद होता है।

4. कंधों के लिए फायदेमंद

यदि आपको कंधों में दर्द होता है तो उसमें भी महावात विधवंसन रस काफी फायदेमंद होता है। कंधों की मांसपेशियों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है क्योंकि यह मांसपेशियों को मजबूत बनाने का कार्य करता है।

5. Joints के लिए फायदेमंद

यदि आपके जॉइंट में दर्द है तो भी यह काफी फायदेमंद है। सर्दी के दिनों में शारीरिक चोट और जोड़ों में होने वाले दर्द से राहत मिलती है इसलिए आप इस रस का सेवन जॉइंट्स में होने वाले दर्द के लिए भी कर सकते हैं।

6. छाती या पीठ के लिए फायदेमंद

वातक्षोभजन्य छाती या पीठ के शूल में महावातविध्वंसन रस का सेवन विशेष गुणकारी है। महावात विधवंसन रस का सभी प्रकार के दर्द में बहुत बढ़िया फायदा देखने को मिलता है।

महावात विधवंसन रस को आप एक से दो गोली सुबह शाम अदरक -रस और शहद के साथ या भांगरा-स्वरस और शहद के साथ, और आमवात में एरण्ड तैल या घृत अथवा सुखोष्ण जल के साथ लें।

दोस्तों यह आपकी समस्या  पर निर्भर  करता है कि आपकी समस्या कैसी है और इसे कब तक लेना है तो इसके लिए मैं आपको सलाह देना चाहूंगा कि आप इसके लिए एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

>> अश्मरिहर रस के फायदे व अन्य फायदे || Ashmarihar ras uses in hindi

Frequently Asked Questions

महावात विधवंसन रस का प्रयोग कौन व्यक्ति करें और कौन ना करें?

इसे male या female कोई भी व्यक्ति ले सकता है लेकिन यह बच्चों के लिए नहीं है इसका प्रयोग बच्चों को नहीं करना चाहिए ।यदि कोई महिला प्रेग्नेंट है।

तो वह भी इसका प्रयोग ना करें क्योंकि प्रेगनेंसी के दौरान unnecessary कोई भी मेडिसन नहीं लेनी चाहिए तो इसीलिए इसको लेने से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए?

अगर आप महावत विधवंसन रस लेते हो तो आपको खाने पर भी विशेष ध्यान देना होगा। आपको ज्यादा मसाले वाला खाना कम करना है और फ्राई वाला खाना भी कम करना है।

मैदे से बनी चीजें या फास्ट फूड,जंक फूड यह सब नहीं खाना है और ना ही एल्कोहल का सेवन करना है। आपको हेल्दी फूड लेना है और फाइबर वाला खाना खाना है और टाइम पर सो जाना चाहिए और दिन भर पानी पिए और सबसे ज्यादा एक्सरसाइज जरूरी है।

तो इसीलिए एक्सरसाइज करें इससे आप काफी स्वस्थ बने रहेंगे और आप इस महावात विधवंसन रस के और भी अच्छे फायदे ले सकते हैं।

महावात विधवंसन रस के नुकसान Mahavat vidhwansan ras Side-effects

  1. इस आयुर्वेदिक औषधि को अपनी इच्छा अनुसार न लें यह खतरनाक साबित हो सकती है।
  2. रस को डॉक्टर की सलाह के अनुसार सटीक खुराक समय की सीमित अवधि के लिए लें।

Mahavat vidhwansan Ras Market price in Hindi 

महावात विधवंसन रस किसी भी आयुर्वैदिक स्टोर और अपने निजी क्षेत्र में उपलब्ध मेडिकल स्टोर से आप खरीद सकते हैं इसके मार्केट प्राइस अलग-अलग क्षेत्र और समय के हिसाब से अलग-अलग हो सकते हैं।

इसे आप ऑनलाइन इकॉमर्स प्लेटफॉर्म जैसे कि ऐमेज़ॉन और अन्य आयुर्वेदिक औषधियां वेबसाइट से मंगा सकते हैं।

Conclusion

हमें उम्मीद है कि आप Mahavat vidhwansan ras के benefits साथ-साथ इसकी खुराक की जानकारी पा चुके होंगे।

यदि आपको इस आर्टिकल में दी गई जानकारी अच्छी लगी तो आप हमारी वेबसाइट को फॉलो कर सकते हैं और आयुर्वेदिक औषधियों की जानकारी हिंदी भाषा में पा सकते हैं।

shelendra kumar

नमस्कार दोस्तों , में Shelendra Kumar (Founder of healthhindime.com ) हिंदी ब्लॉग कॉन्टेंट राइटर हूँ और पिछले 4 वर्षो से हेल्थ आर्टिकल्स के बारे में ब्लॉग लिख रहा हूँ मेरा उद्देस्य लोगो को हेल्थ के बारे में अधिक से अधिक जानकारी देना हैं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *