स्वर्ण माक्षिक भस्म || Swarn Makshik Bhasma uses in hindi

Swarn Makshik Bhasma – Benefits, Ingredients, Side Effects in Hindi

यदि आप आयुर्वेदिक औषधि Swarn Makshik Bhasma benefits in hindi के बारे में अच्छे से जानना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि आप सही प्लेटफार्म पर पहुंच चुके हैं।

हमारी वेबसाइट के माध्यम से आप आयुर्वेदिक औषधियों से संबंधित स्टीक जानकारी हिंदी भाषा में पा सकते हैं और अपने शारीरिक स्वास्थ्य को ठीक रखने के प्रति अच्छे से जागरूक हो सकते हैं।

हम आपको Swarn Makshik Bhasma के साथ-साथ Swarn Makshik Bhasma Doses, Ingredients और मार्केट प्राइस के बारे में भी जानकारी देंगे।

>> बसंत कुसुमाकर रस के फायदे व् अन्य जानकारी || Basant Kusumakar Ras uses in hindi

लंबे समय से हो रहे बुखार, शरीर में खून की कमी और कमजोरी के साथ साथ पेट की समस्याओं के लिए भी इसका उपयोग करके आप कई सारी बीमारियों को दूर कर सकते हैं।

Swarn Makshik Bhasma क्या है?

स्वर्ण माक्षिक भस्म एक क्लासिकल आयुर्वेदिक औषधि है। जो लगभग सभी ब्रांड में उपलब्ध है। वैद्यनाथ, डाबर, पतंजलि आदि और भी कई कंपनियों का आता है। इसका इस्तेमाल कई सारे बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है।

यह आयुर्वेदिक औषधि कई सारे प्राकृतिक तत्वों से मिलकर बनी है और मार्केट यह टेबलेट और पाउडर के साथ-साथ टॉनिक के रूप में भी उपलब्ध है।

इस भस्म को स्वर्ण माक्षिक भस्म इसलिए भी कहा जाता है क्योंकि इसमें सोने का अल्पांश मौजूद होता है और इसमें सोने जैसी चमक भी होती है।

कुछ विद्यमान व्यक्ति स्वर्ण माक्षिक भस्म को अस्वर्ण माक्षिक भस्म के गुणों के समान ही बताते हैं लेकिन ऐसा नहीं है क्योंकि इसमें लोहे का प्रयोग किया जाता है यानी कि लोह भस्म के घटक इसमें पाए जाते हैं।

इसे लोह भस्म के सौम्य विकल्प के रूप में उपयोग किया जाता है लोह भस्म से थोड़ा सामान्य यह माना जाता है।

यह काफी सारे रोग जैसे कि दिल की बीमारी, खून की कमी, एनीमिया और बुखार की दिक्कत होना, उल्टी चक्कर और डायबिटीज का होना जैसे कई बीमारियों को दूर करता है।

>> त्रिभुवन कीर्ति रस के फायदे और नुकसान || Tribhuvan Kirti Ras uses in hindi

Swarn Makshik Bhasma Ingredients in Hindi

आइए जानते हैं कि स्वर्ण माक्षिक भस्म  में कौन कौन से नेचुरल इनग्रेडिएंट्स उपलब्ध है जो कि इस दवा को बहुत ही शक्तिशाली बना देते हैं

स्वर्ण माक्षिक भस्म में पाए जाने वाली सामग्री जो कि इस प्रकार से है

  • स्वर्ण मासिक (सोना मक्खी खनिज)
  • कुलथी का काढ़ा  
  • अरंडी का तेल
  • छाछ

उपरोक्त दिए गए Natural Ingredients से बनी स्वर्ण माक्षिक भस्म एक शक्तिशाली औषधि है।

इसके अलावा स्वर्ण माक्षिक भस्म में कुछ तत्व पाए जाते हैं जैसे कि लोहा, तांबा और गंधक।

इन सभी प्रकार की सामग्री को मिला करके स्वर्ण माक्षिक भस्म  को बनाया जाता है। दोस्तों स्वर्ण माक्षिक भस्म को बनाने में कई सारे घटकों की जरूरत पड़ती है।

>> वृहत् वात चिंतामणि रस के फायदे और नुकसान || Vrihat Vatchintamani Ras uses in hindi

स्वर्ण माक्षिक भस्म के फायदे (Swarn Makshik Bhasma Benefits in Hindi)

  1. किस औषधि का सेवन करने से सर दर्द में लाभ होता है। यदि आप लंबे समय से चली आ रही सिर दर्द की समस्या से परेशान हैं तो इस औषधि का सेवन कर सकते हैं जो कि आपको इस बीमारी से जल्द से चल रहात देने का काम करती है।

 

  1. आंखों से जुड़ी कई सारी समस्याओं में इस आयुर्वेदिक औषधि या भस्म का इस्तेमाल किया जाता है। नेत्र रोग पित्त की अधिकता का कारण है तो आप इस औषधि का सेवन कर सकते हैं। यदि आपको आंखों से संबंधित परेशानियां हो रही हैं तो इसका सेवन करने से काफी लाभ पहुंचेगा।

 

  1. इसके अलावा क्षय रोग में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है यदि कोई व्यक्ति क्षय रोग के वजह से पीड़ित है तो स्वर्ण माक्षिक भस्म का इस्तेमाल स्वर्ण बसंत मालती, प्रवाल भस्म, चवनप्राश और शहद के साथ देने से काफी जल्दी राहत मिलती है।

 

क्षय रोग में पीड़ित को जोर जोर से खांसी आती है जो कि उसे काफी परेशान करती है इसलिए शेरों की समस्या होने पर आप स्वर्ण माक्षिक भस्म का इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

  1. पेट में एसिडिटी की समस्या होने पर भी इस औषधि का इस्तेमाल किया जाता है यदि व्यक्ति के पेट में अम्ल पित्त काफी ज्यादा बनता है। जिससे व्यक्ति के पेट और सीने में काफी ज्यादा जलन महसूस होती है।

 

इसके अलावा यदि पेट में काफी ज्यादा दर्द रहता है तो स्वर्ण माक्षिक भस्म का सेवन करने से काफी राहत मिलती है।

 

  1. बुखार में भी दोस्तों इस औषधि का इस्तेमाल किया जाता है यदि कोई व्यक्ति काफी लंबे समय से बुखार से पीड़ित है और बार-बार बुखार की समस्या रहती है शरीर में धातु की क्षमता होने के कारण व्यक्ति काफी कमजोर रहता है।

 

चलने फिरने में दिक्कत होती है ऐसी स्थिति में स्वर्ण माक्षिक भस्म को प्रवाल भस्म और सितोपलादि चूर्ण में मिलाकर सेवन किया जा सकता है। इससे व्यक्ति के शरीर में खोई हुई शक्ति वापस आ जाती है और लंबे समय से हो रहे बुखार ठीक हो जाता है।

 

  1. यदि बात करें कि इस स्वर्ण माक्षिक भस्म का इस्तेमालअन्य किन बीमारियों में किया जाता है जो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि चेचक की बीमारी में भी इसका उपयोग किया जाता है लेकिन इसके लिए आपको कांचनार का काढ़ा भी बनाना होगा।

 

यदि आपको एनीमिया की बीमारी है और शरीर में खून की कमी है तो शहद के साथ आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

  1. इसके अलावा यदि आपको पीलिया है तो आप पिप्पली या फिर मूली के रस के साथ इसका सेवन कर सकते हैं।

 

  1. जिन लोगों को स्वपनदोष की समस्या है वह इसका उपयोग मिश्री के साथ कर सकते हैं।

 

  1. उल्टी या मतली की समस्या है तो आप स्वर्ण माक्षिक भस्म को मिश्री और शहद में मिलाकर ले सकते हैं या फिर इसके अलावा जीरे के साथ इसका सेवन कर सकते हैं।

 

  1. यदि नींद ना आना जैसी समस्याओं से परेशान है तो आंवले के मुरब्बे के साथ इसका प्रयोग कर सकते हैं।

 

  1. यदि आप शरीर में कमजोरी या दुर्बलता से परेशान हैं तो आप स्वर्ण माक्षिक भस्म का सेवनदूध के साथ कर सकते हैं।

>> स्वर्ण बसंत मालती रस के फायदे और नुकसान || Swarn Vasant Malti Ras

Swarn Makshik Bhasma Doses in Hindi

  • खाना खाने के तुरंत बाद आप इसका सेवन कर सकते हैं।
  • दिन में दो बार सुबह शाम आप इसका प्रयोग कर सकते हैं।
  • अलग-अलग बीमारियों के लिए इसका सेवन अलग-अलग औषधियों के साथ किया जाता है।
  • इसलिए बेहतर यही होगा कि किसी चिकित्सक से सलाह जरूर लें।

>> महावत विधवानसन रस के फायदे || Mahavat Vidhwansan Ras Uses In Hindi

Swarn Makshik Bhasma Market price in Hindi

इस रस को अपने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म जो कि आयुर्वेदिक औषधियों की बिक्री करते हैं उनकी वेबसाइट से जैसे कि अमेजॉन से ऑर्डर कर सकते हैं।

लेकिन बाजार में यह आपको किसी भी आयुर्वेदिक मेडिकल स्टोर पर मिल जाएगा इस रस को आप टेबलेट या पाउडर के रूप में भी खरीद सकते हैं।

इसी के साथ अलग-अलग क्षेत्र के हिसाब से इसके प्रोडक्ट प्राइस अलग-अलग भी हो सकती है।

>> कुमार कल्याण रस के फायदे व अन्य जानकारी || Kumar kalyan ras uses in hindi

Conclusion

हमें उम्मीद है कि आप Swarn Makshik Bhasma के benefits साथ-साथ इसकी खुराक की जानकारी भी हिंदी भाषा में सरल शब्दों में पा चुके हैं।

यदि आपको इस आर्टिकल में दी गई जानकारी अच्छी लगी तो आप हमारी वेबसाइट को फॉलो कर सकते हैं और आयुर्वेदिक औषधियों की जानकारी हिंदी भाषा में पा सकते हैं।

shelendra kumar

नमस्कार दोस्तों , में Shelendra Kumar (Founder of healthhindime.com ) हिंदी ब्लॉग कॉन्टेंट राइटर हूँ और पिछले 4 वर्षो से हेल्थ आर्टिकल्स के बारे में ब्लॉग लिख रहा हूँ मेरा उद्देस्य लोगो को हेल्थ के बारे में अधिक से अधिक जानकारी देना हैं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *