टमाटर जूस पीने की 6 फायदे- 6 benefits of drinking tomato juice

टमाटर जूस के हैं भरपूर फायदे

जिस प्रकार से टमाटर घर में सब्जियों को स्वादिष्ट बनाने में काम आता है वैसे ही इसका जूस पीने से कई लाभ होते हैं।

टमाटर में फाइबर, मिनरल, विटामिन सी एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जो सब्जी को स्वाद बनाने के साथ-साथ शारीरिक लाभ भी पहुंचाते हैं।

Sugar की बीमारी होती है

टमाटर जूस में विटामिन सी और विटामिन ई के साथ-साथ कैरोटीन, पोटैशियम, फोलेट और फ्लेवोनॉयड पाए जाते हैं जो कि डायबिटीज को कंट्रोल में रखते हैं।

कब्ज की बीमारी

हमारे शरीर में कब्ज का कारण ऐसे पदार्थ जिनमें fiber नहीं होता और टमाटर में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जोकि शरीर में कब्ज की समस्या को दूर करता है।

कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करें

टमाटर के जूस में फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है जो कोलेस्ट्रोल लेवल को कंट्रोल करने में हमारी सहायता करता है इसलिए कोलेस्ट्रोल की समस्या है तो टमाटर जूस पीना चाहिए।

आंखों की रोशनी बढ़ाए

आंखों की दृष्टि कम होती जा रही है। टमाटर के जूस में विटामिन सी और मिनरल पाए जाते हैं जोकि आपकी आंखों की दृष्टि बढ़ाने और उन्हें स्वस्थ रखने का कार्य करते हैं।

Immunity बढ़ाएं

टमाटर के जूस में एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ बिटा-कैरोटीन और लाइकोपीन जैसे पोषक तत्व शरीर में इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करते हैं।

हृदय को रखे स्वस्थ

टमाटर जूस पीने से शरीर में हृदय संबंधित रोग से आप मुक्त रहते हैं क्योंकि टमाटर जूस में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट हृदय को स्वस्थ और ब्लड सरकुलेशन सही रखने में सहायक हैं।

shelendra kumar

नमस्कार दोस्तों , में Shelendra Kumar (Founder of healthhindime.com ) हिंदी ब्लॉग कॉन्टेंट राइटर हूँ और पिछले 4 वर्षो से हेल्थ आर्टिकल्स के बारे में ब्लॉग लिख रहा हूँ मेरा उद्देस्य लोगो को हेल्थ के बारे में अधिक से अधिक जानकारी देना हैं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *