Health insurance : हेल्थ इंश्योरेंस लेने से पहले ध्यान रखे ये बातें

कोविड 19 जैसी बीमारियों ने अस्पताल का खर्चा लाखों में पहुंचा दिया है। ऐसे में हेल्थ इंश्योरेंस health insurance किस तरह मदद कर सकते हैं?

मंदिया खानपान, नियमित एक्सरसाइज के साथ-साथ सिगरेट-शराब से दूरी बना कर सेहत को दुरुस्त रखने की सोच रखनेवाले भी अब सोच में डूबे हैं। पिछले दिनों कोरोना ने उन लोगों के मिथ्या भ्रम को भी चकनाचूर कर दिया, जो सोचते थे कि वे तो बीमार पड़ ही नहीं सकते। बीमार पड़ते ही अस्पताल में भरती होने से पहले यही चिंता सताती है कि लंबा-चौड़ा मेडिकल बिल चुकाने में सारी जमा पूंजी ना खत्म हो जाए या कर्ज ना लेना पड़ यह जाए। ऐसे में अगर आपने कोई भी मेडिकल इंश्योरेंस पॉलिसी ले रखी है, तो आपका ध्यान अस्पताल के बिल पर नहीं, अपनी सेहत पर ज्यादा रहेगा। आज मार्केट में दर्जनों हेल्थ पॉलिसीज मौजूद है और संबंधित कंपनियां अपनी पॉलिसी को सर्वश्रेष्ठ बता कर पेश करती हैं। कोई भी पॉलिसी लेने से पहले अपने लिए उपयुक्त अलग-अलग कंपनियों की पॉलिसीज को कंपेअर कर लें। स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के सीनियर सेल्स मैनेजर मनेश कुमार बता रहे हैं कि किन बातों को ध्यान में रख कर आप अपने लिए नही हेल्थ पॉलिसी ले सकते हैं-

यह भी पढ़े : कद्दू/पंपकिन/पेठा के लाभ || benifits of pumpkin in hindi

हेल्थ पॉलिसी health insurance क्या है

यह आर्थिक सुरक्षा बीमा है, जिसमें बीमार पड़ने पर बीमाधारक को अस्पताल में आमतौर पर कैशलेस सुविधा मिलती है। यानी आपको अस्पताल में पैसे जमा नहीं करने होते। अस्पताल में थर्ड पार्टी एडमिनिस्ट्रेटर (टीपीए) काउंटर पर आपसे इंश्योरेंस कार्ड और पहचान पत्र से कर संबंधित इंश्योरेंस कंपनी को भेज दिया जाता है, जहां से अप्रूवल मिल जाता है। अस्पताल का फाइनल बिल इंश्योरेंस कंपनी अदा करती है।

अधिक कवरेज वाली पॉलिसी लें:

ऑनलाइन पॉलिसी ले रहे हों या एजेंट से, पता कर लें कि किस कंपनी की हेल्थ पॉलिसी ज्यादा से ज्यादा मेडिकल प्रॉब्लम्स कवर करती है। अस्पताल में एडमिट होने से पहले और बाद के खर्चे, डे केअर खर्चे व पेशेंट को अस्पताल ले जाने लाने की सुविधाएं भी चेक कर लें। अगर आप पूरे परिवार के लिए पॉलिसी ले रहे हैं, तो देख लें कि परिवार के प्रत्येक सदस्य की मेडिकल जरूरतें उस पॉलिसी से पूरी होती हैं या नहीं। अपने बजट में फिट बैठनेवाली पॉलिसी लें बहुत अधिक सुविधाओं वाली हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी लेने से पहले उसके प्रीमियम का भी पता कर लें। कहाँ ऐसा ना हो कि आपने जो पॉलिसी पसंद की, उसका प्रीमियम आपकी जेब पर भारी पड़ जाए।

यह भी पढ़े : अंजीर खाने से होते हैं गजब के फ़ायदे || anjeer benefits in hindi

लाइफ टाइम रिन्यू होने वाला प्लान लें:

कुछ पॉलिसीज को आप जीवनभर रिन्यू करा सकते हैं, जबकि कुछ पॉलिसी आपको कुछ ही सालों के लिए कवरेज देती हैं। यह देखना इसलिए जरूरी है, क्योंकि युवावस्था में हेल्थ इंश्योरेंस की उतनी जरूरत आमतौर पर नहीं होती, जितनी उम्रदराज होने पर

इंडिविजुअल पॉलिसी के बजाय फैमिली पॉलिसी लें:

अगर आपकी फैमिली आप पर निर्भर नहीं है, तो आप इंडिविजुअल हेल्थ इंश्योरेंस प्लान क्लेम लेने में पसीने छूट जाएं, तो उस पॉलिसी का कोई फायदा नहीं पता कर लें कि किस कंपनी ने अधिकतम क्लेम सेटल की हैं।

लेकिन अगर आप अपनी पूरी फैमिली को में ध्यान में रख कर बीमा कराना चाहते हैं तो अलग पॉलिसी के बजाय फैमिली हेल्च पॉलिसी लें। ऐसी पॉलिसी का प्रीमियम भी सस्ता पड़ेगा और कवरेज भी अच्छी मिलेगी।

नेटवर्क हॉस्पिटल ज्यादा हो:

हेल्प डेस्पोर्टस पॉलिसी धारक यों तो इमरजेंसी में किसी भी इयरिय की सुविधा देनेवाले अस्पताल में इलाज के लिए जा सकता है, लेकिन हर पॉलिसी के कुछ नेटवर्क के अस्पताल होते हैं, जहां आपको बेहतर और सर्विस मिलती है। वही पॉलिसी चुनें, जिसका हॉस्पिटल नेटवर्क अच्छा खासा हो।

क्लेम सेटलमेंट रेशियो अच्छी होनी चाहिए :

इंश्योरेंस तो ले लिया, पर क्लेम लेने में पसीने छूट जाएं, तो उस पॉलिसी का कोई फायदा नहीं पॉलिसी फाइनल करने से पहले जांच लें कि किस कंपनी ने अधिकतम क्लेम सेटल की है। इसे आप ऑनलाइन आसानी से इंश्योरेंस कंपनी की वेबसाइट पर चैक कर सकते हैं।

हेल्थ पॉलिसी लेते समय कुछ और चीजों पर भी ध्यान दें जैसे एंबुलेंस चार्ज ओपीडो केअर में आनेवाला खर्च, हेल्थ चेकअप डेली लाइसेन आदि। अधिकांश बीमा कंपनियां अस्पताल में कम से कम 24 घंटे एडमिट होने के बाद ही कोज देती हैं, जबकि बहुत सी ऐसी मेडिकल स्थिति है जिनमें भरोज को अस्पताल में एडमिट होने की जरूरत नहीं पड़ती।

यह भी पढ़े :

गोधन अर्क पीने के 6 फायदे gomutra benifits

Piles : पाइल्स पीड़ित ध्यान दें

Best 10 Liver detoxifier diet लिवर डिटॉक्सीफाड डाइट

shelendra kumar

नमस्कार दोस्तों , में Shelendra Kumar (Founder of healthhindime.com ) हिंदी ब्लॉग कॉन्टेंट राइटर हूँ और पिछले 4 वर्षो से हेल्थ आर्टिकल्स के बारे में ब्लॉग लिख रहा हूँ मेरा उद्देस्य लोगो को हेल्थ के बारे में अधिक से अधिक जानकारी देना हैं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *