Happy holi : होली पर स्किन केयर कैसे करें और किन बातो का ध्यान रखे

होली holi का त्योहार मतलब रंगों और पकवानों की भरमार इस खुशियों के त्योहार को हम खूब एंजॉय करते हैं, हालांकि हमारी स्किन और बालों को मुश्किलों से गुजरना पड़ता है। बदलता मौसम और होली पर मिलने वाले सिंथेटिक रंग इनके सबसे बड़े दुश्मन बन जाते हैं। इस त्योहार को पूरी तरह एंजॉय करने के लिए हमें स्किन और बालों का खास ध्यान रखना चाहिए। होली holi के बाद स्किन और बालों से मिलने वाली बैंड न्यूज से बचने के लिए होली खेलने से पहले और बाद के सेल्फ केअर को फॉलो करें

यह भी पढ़े : घर में चमकाएं अपनी ज्वेलरी को shine jewelry at home

Holi पर इन बातों से बचें

  • चेहरे से रंग छुड़ाने के लिए सूखी रुई से ना रगड़ें, इससे स्किन पर रैशेज हो सकते हैं।
  • गरम पानी से फेस वॉश ना करें, इससे रंग नहीं छूटेगा और रंगों से लगे कट्स में तकलीफ हो सकती है।
  • holi खेलने के बाद हेवी मेकअप ना करें। स्किन को ब्रीदिंग स्पेस दें। बीबी क्रीम पाउडर का इस्तेमाल करें।
  • holi खेलने से पहले शैंपू ना करें, इससे स्कैल्प के पोर्स खुल जाएंगे और रंगों की पकड़ मजबूत होगी। इससे मे भी ज्यादा होगा।
  • होली holi के कुछ दिन बाद तक सैलून ट्रीटमेंट्स से बचें जैसे प्रेटिंग सिंग या शेविंग
  • स्किन होली के बाद भी कुछ दिनों तक सेंसिटिव रहती है, इसलिए अपने ब्यूटी प्रोडक्ट्स ना बदलें।

यह भी पढ़े : मूड क्यों खराब होता है || why is the mood off

प्री होली सेल्फ केअर pre holi self care

फेस केअर – फेस पर नारियल तेल या ऑलिव ऑइल लगाएं। यह लेअर स्किन से रंगों को चिपकने से रोकेगी। सनबर्न से बचने के लिए आप तेल से पहले सनस्क्रीन की लेअर भी लगा सकती हैं, जिसका एसपीएफ 30 से ऊपर का हो।

हेअर केअर – बालों का डैमेज होना सबसे आम है। होली के रंगों से बचने के लिए बालों में नारियल या ऑलिव ऑइल लगाएं या फिर लीव इन कंडीशनर ध्यान रखें, होली से पहले या ठीक होली के दिन रंग खेलने से पहले बाल ना धोएं, पोर्स में नेचुरल ऑइल रहने दें।

बॉडी प्रोटेक्शन – स्किन को रंगों से बचाने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल करें। जितना हो सके, फुलस्लीव के कपड़े पहनें और फुल पैंट्स या कुरता-पाजामा पहन कर होली holi खेलें। ध्यान रखें, रंग खेलने के लिए सूती कपड़े ही पहनें, सिंथेटिक कपड़ों से स्किन पर रैशेज हो सकते हैं।

नेल केअर – नाखूनों को ट्रिम कर लें और गहरे रंग का पेंट लगाएं। गहरे रंग के नेल पेंट पर होली के रंग आसानी से नहीं चढ़ते, इससे आपके नाखून सेफ रहेंगे। क्यूटिकल्स के आसपास ऑलिव ऑइल या नारियल का तेल लगा लें।

सेंसिटिव केअर – आंख, कान और होंठों को होली के रंगों से बचाने के लिए पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल करें। हलके हाथों से पेट्रोलियम जेली लगाएं।

टोटल केअर – हाइड्रेटेड रहें। जितना हो सके, पानी ज्यादा पिएं। डिहाइड्रेशन से स्किन और बाल दोनों ड्राई रहेंगे, जिससे होली के रंगों से होनेवाला डैमेज भी ज्यादा होगा।

यह भी पढ़े : Health insurance : हेल्थ इंश्योरेंस लेने से पहले ध्यान रखे ये बातें

होली के बाद स्किन केअर post holi self care

फेस का क्लीनअप – फेस से रंग छुड़ाने के लिए फोमिंग फेस वॉश को 30 सेकेंड्स तक लगा कर ठंडे पानी से धोएं। यदि रंग की पकड़ मजबूत हो, तो नारियल तेल में डुबोए हुए रुई के गोले से फेस को अच्छी तरह साफ करें, फिर फोमिंग फेस वॉश का इस्तेमाल करें।

फेस मास्क – फेस मास्क के लिए दही और हनी या बेसन और दही का मास्क लगा सकती हैं। सिंथेटिक रंगों से स्किन पर लगनेवाले कट्स के लिए आप हल्दी पाउडर में थोड़ा सा पानी, दूध व दही मिला भी कर मास्क तैयार कर सकती हैं।

फेस स्क्रब– फेस पर होली के एक दिन बाद स्क्रब इस्तेमाल कर सकती हैं, तब तक स्किन की सेंसिटिविटी कम हो जाती है।

यह भी पढ़े 👇

जब कोई चीट करे ||when someone cheats on you

Immunity : इम्युनिटी की डोज महंगी ना पड़ जाए

Facial with coffee : कॉफी से फेशियल और हेअर केअर

Periods : बदलें पीरियड्स को ले कर दकियानूसी सोच

Quality time : 25 टिप्स फैमिली के साथ बिताएं क्वॉलिटी टाइम

shelendra kumar

नमस्कार दोस्तों , में Shelendra Kumar (Founder of healthhindime.com ) हिंदी ब्लॉग कॉन्टेंट राइटर हूँ और पिछले 4 वर्षो से हेल्थ आर्टिकल्स के बारे में ब्लॉग लिख रहा हूँ मेरा उद्देस्य लोगो को हेल्थ के बारे में अधिक से अधिक जानकारी देना हैं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *