अंजीर खाने से होते हैं गजब के फ़ायदे || anjeer benefits in hindi

आज की पोस्ट में हम बात करेंगे अंजीर से होने वाले फायदों anjeer benefits benefits in hindi के बारे में यह एक सूखा हुआ फल होता है जो किराना या पंसारी की दुकान में माला में गुंथा हुआ मिलता है और पकने पर प्रयोग में लिया जाता है। यह क़ब्ज़, बवासीर और रक्त विकार के लिए बहुत गुणकारी होता है।

यह भी पढ़े : pudina benefits in hindi ||पुदीना के अदभुत फ़ायदे और उपयोग

भाषा भेद से नाम भेद –

संस्कृत – फल्गु

हिन्दी-अंजीर

मराठी- अंजीर

गुजराती – अंजीर

बंगाली- अंजीर

तामिल तेलगु मलयालम – शिम्मीअट्टि

फारसी- अंजीर

इंगलिश फिग (Fig)

लैटिन फाइकस केरिका (Ficus carica)

अंजीर के गुण
ayurvedic properties of anjeer

अंजीर anjeer मीठा और हीक वाला, भारी, शीतल, वातनाशक, रक्तपित्त शमक, रुचिकारी, पाक में मधुर, आमवात कारक, रक्तविकारनाशक, शीतवीर्य, स्त्रिग्ध तथा क़ब्ज़नाशक है। यूनानी मत से इसकी जड़ पौष्टिक और सफ़ेद दाग़ दूर करने वाली है। यह सूजन व घाव दूर करने वाला, पथरी निकालने वाला तथा यकृत व तिल्ली के रोग को नष्ट करने वाला है।

यह भी पढ़े : Facial with coffee : कॉफी से फेशियल और हेअर केअर


अंजीर का परिचय –
Introduction of anjeer

अंजीर सारे भारत में सुपरिचित है अतः इसका परिचय देना आवश्यक नहीं।

अंजीर के फ़ायदे –
Benifits of anjeer

इसका प्रमुख उपयोग औषधि के रूप में क़ब्ज़ दूर करने में किया जाता है। दो अंजीर पानी में गलने रख दें और 12 घण्टे गला कर दोनों अंजीर खूब चबा चबा कर प्रातः खाने और इसके पानी को घूंट घूंट करके पीने से क़ब्ज़ दूर होता है। लगातार 8-10 दिन या आवश्यकता के अनसार इस प्रयोग को करना चाहिए। खूनी बवासीर में यह प्रयोग सुबह और रात को सोते समय भी करना चाहिए।

हरा या सूखा अंजीर पीस कर जल के साथ आग पर पका कर गाढ़ा करें। इसे गुनगुना गरम लेप के रूप में सूजन और पुल्टिस बना कर गांठ या फोड़े पर लगाने से लाभ होता है।

एक अंजीर के टुकड़े करके दूध में डाल कर उबालें। इस दूध को गर्म ही घूंट-घूंट करके पीते हुए अंजीर के टुकड़े खूब चबा-चबा कर रात को सोने से घण्टे भर पहले सेवन करने से सुबह दस्त खुलासा होता है पथरी कट कर मूत्र मार्ग से निकलने लगती है और रक्त शुद्ध होकर चेहरे पर लाली आती है।

इसके पत्तों का रस लगाने से सफ़ेद दाग का बढ़ना फैलना बन्द हो जाता है। अंजीर खाने से छाती में जमा बलगम निकल जाता है और खांसी में आराम होता है।

यह भी पढ़े 👇

shelendra kumar

नमस्कार दोस्तों , में Shelendra Kumar (Founder of healthhindime.com ) हिंदी ब्लॉग कॉन्टेंट राइटर हूँ और पिछले 4 वर्षो से हेल्थ आर्टिकल्स के बारे में ब्लॉग लिख रहा हूँ मेरा उद्देस्य लोगो को हेल्थ के बारे में अधिक से अधिक जानकारी देना हैं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *