महाशंख वटी के फायदे व् अन्य जानकारी || Mahashankh vati uses in hindi

महाशंख वटी के फायदे व् अन्य जानकारी || Mahashankh vati uses in hindi

    यदि अगर आप भी mahashankh vati के फायदे और नुकसान के बारे में अच्छे से जानना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि आप सही website पर पहुंच चुके हैं।

आज हम इस आर्टिकल में देखेंगे कि mahashankh vati को लेने से क्या क्या फायदे हैं तथा महाशंख वटी का उपयोग किन-किन कंडीशन में किया जाता है। mahashankh vati को कैसे लेना चाहिए और mahashankh vati की वजह से क्या साइड इफेक्ट हो सकते हैं।

इस आर्टिकल में आज हम यह भी जानेगे कि mahashankh vati की वजह से होने वाले साइड इफेक्ट को कैसे कम किया जा सकता है और महाशंख वटी को लेते समय क्या-क्या सावधानियां रखनी चाहिए।

इस आर्टिकल में हम आपको mahashankh vati के मार्केट प्राइस के बारे में भी पूरी जानकारी देंगे तो इसीलिए आप किस आर्टिकल को पूरा अंत तक अच्छे से जरूर पढ़ें।

>> रिनोग्रिट टैबलेट के फायदे व अन्य जानकारी || Renogrit tablet uses in hindi

Mahashankh vati क्या है?

महाशंख वटी एक आयुर्वेदिक मेडिसन है जो कि सभी ब्रांड में उपलब्ध है बहुत सी आयुर्वेदिक कंपनियां इस मेडिसन को बनाती है।

महाशंख वटी एक ऐसी मेडिसन है जो कि पेट दर्द, गैस, अपचन, आंतों में किसी भी प्रकार की समस्या आदि इन   रोगों में बहुत अधिक ज्यादा benefit देती है यह एक बहुत ही लाभदायक  मेडिसन है

प्रत्येक कंपनियां अपने प्रोडक्ट को मार्केट में बेचते हैं। आप अपने पसंदीदा कंपनी के हिसाब से इसे खरीद सकते हैं जैसे कि वैद्यनाथ डाबर पतंजलि आदि।

महाशंख वटी बहुत ही अच्छी आयुर्वेदिक औषधि है।

आज की इस पोस्ट में हम आपके लिए mahashankh vati से संबंधित आर्टिकल लेकर आए हैं तो इसीलिए आप इस आर्टिकल को पूरा ध्यानपूर्वक पढ़े।

Mahashankh vati Ingredients in Hindi 

आयुर्वेद में किस औषधि का काफी महत्व है क्योंकि यह सभी प्रकार के तरफ से लड़ने में  कारीगर है। महाशंख वटी अन्य औषधियों के साथ-साथ और भी मुख्य औषधियां शामिल है जो इस प्रकार से है।

  • पीपली मूल
  • आमला
  • चित्रक
  • दंती मूल
  • शुद्ध वत्सनाथ
  • हींग

उपरोक्त औषधियों को मिलाकर महाशंख वटी को बनाया जाता है इसी के अनुसार इससे शरीर में मानसिक ऊर्जा और स्वस्थ शरीर का निर्माण होता है।

यदि आप महाशंख वटी के फायदे जानने के लिए उत्सुक हैं तो आइए चमत्कारी रस के फायदे और इसके काम को जानते हैं कि यह कैसे काम करता है।

>> वेट गो टैबलेट || weight go tablet uses in hindi

Mahashankh vati ke Benefits in Hindi

1. Digestive system

यदि आपका डाइजेस्टिव सिस्टम सही नहीं रहता है और आपको खाना सही तरीके से नहीं पचता है और यदि आपको बदहजमी रहती हैं तो आप उस कंडीशन में इस दवाई को ले सकते हैं। यह स्थिति में बहुत ही अधिक फायदेमंद साबित होती है।

2. कब्ज की समस्या

यदि आपको कब्ज की समस्या है या फिर गैस बनती है यह एसिडिटी की  समस्या है या फिर पेट फूलने की समस्या है तो आप इन सभी कंडीशन में  महाशंख वटी को ले सकते हैं।

3. पेट दर्द की समस्या

यदि आपको पेट दर्द की समस्या है और कई बार यदि आपको गैस की समस्या हो तो उस स्थिति में भी आपका पेट दर्द करता है तो उस कंडीशन में भी आप इस महाशंख वटी को ले सकते हैं यह उस समय भी अधिक फायदेमंद साबित होती है।

4.  बवासीर की समस्या

 यदि आपको बवासीर की समस्या है तो आप उस स्थिति में भी इस महाशंख वटी का प्रयोग कर सकते हैं यह स्थिति में अधिक फायदेमंद साबित होता है यह वसीर की समस्या को दूर करने में सहायता करता है।

5. दस्त लगने की समस्या

यदि आपको बहुत ज्यादा दस्त लग रहे हैं तो उस समय भी यह महाशंख बटी आपके लिए बहुत अधिक फायदेमंद साबित होता है।

इसके अलावा यदि आपको IBS की प्रॉब्लम है या फिर खाने के तुरंत बाद  टॉयलेट जाना पड़ता है तो उस कंडीशन में भी यह अधिक फायदेमंद रहती हैं।

महाशंख वटी हमारे लीवर के लिए भी बहुत ही अधिक फायदेमंद साबित होती है

Mahashankh vati doses in Hindi

महाशंख वटी को 250 mg से 500 mg  तक लेना होता है या फिर एक से दो टेबलेट  आपको एक बार में लेना होता है और 1 दिन में आप इसे मैक्सिमम दो बार ले सकते हैं।

जैसे दो टेबलेट सुबह ले सकते हैं और दो शाम को ले सकते हैं और यदि आपको ज्यादा  समस्या नहीं है तो उस स्थिति में आपको एक टेबलेट सुबह लेना है और एक टेबलेट शाम को लेनी है।  या फिर आप अपने डॉक्टर से भी सलाह ले सकते हैं

यह dose आपकी समस्या के अनुसार तय होते हैं कि किसे कितनी समस्या है और उसे उस समस्या में कितनी टेबलेट लेनी चाहिए।

इस टैबलेट को आप कुछ भी खाने से पहले या खाने के बाद भी ले सकते हो। लेकिन आधे घंटे का डिफरेंस होना चाहिए।

आप इस दवाई को हल्के गुनगुने पानी के साथ या फिर छाछ के साथ भी ले सकते हैं या फिर नॉर्मल पानी के साथ भी आप इसे ले सकते हो।

इस दवाई को मेल या फीमेल कोई भी ले सकता है। लेकिन यह दवाई बच्चों के लिए नहीं है।

यदि आप इस दवाई को बच्चों को देना चाहते हैं तो एक बार डॉक्टर से जरूर सलाह लें। उनकी सलाह के बिना बच्चों को इस दवाई को ना दें क्योंकि यह दवाई बच्चों के लिए नहीं है।

इस दवाई को प्रेग्नेंट महिलाएं भी ना ले। क्योंकि  प्रेगनेंसी के दौरान कोई भी unnecessary दवाई नहीं लेनी चाहिए।

>> कोलोग्रिट टैबलेट की जानकारी || cologrit tablet uses in hindi

Mahashankh vati side effects in Hindi  

वैसे तो महाशंख वटी के कोई भी नुकसान नहीं है लेकिन यदि आपको कोई भी साइड इफेक्ट देखने को मिल रहे हैं तो आप इस दवाई को लेना तुरंत बंद कर सकते हैं और अपने नजदीकी डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं।

यदि आप पहले से ही कोई और दवाई ले रहे हो तो आप उसके साथ में इस दवाई का सेवन कर सकते हो इससे आपको किसी भी प्रकार की कोई समस्या नहीं होगी।

लेकिन इस दवाई को खाने से पहले आपको यह ध्यान रखना है कि यदि आपने पहले से ही कोई दवाई खाई है तो आपको उस दवाई के दो-तीन घंटे के बाद इस दवाई को खाना है नहीं तो आपको कई तरह के साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं।

इस दवाई को आप 1 या 2 महीने तक ले सकते हो यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपको  कितनी समस्या है।

इस दवाई को लेने के बाद आपको इसका परिणाम 15 से 30 दिनों में ही देखने को मिल जाएगा।

आप इस दवाई को फायदा मिलने के बाद बंद भी कर सकते हो या फिर कभी भी आपको दिक्कत होती है तो आप इसका सेवन दोबारा से शुरू कर सकते हैं

Mahashankh vati precautions in Hindi 

महाशंख वटी को लेते समय हमें कई तरह की सावधानियां बरतनी चाहिए तो आइए अब जाने कि हमें कौन-कौन सी सावधानियां महाशंख वटी को लेते समय बरतनी चाहिए।

यदि आप महाशंख वटी का सेवन कर रहे हैं तो आपको एल्कोहल नहीं पीना चाहिए।

आपको  जंक फूड, फास्ट फूड या फिर अधिक मसाले वाला खाना,  मीठा खाना या मैदे से बनी चीजें  और नॉनवेज  नहीं खाना है।  

आपको फाइबर वाला खाना खाना है या फिर  सलाद  या फ्रूट भी  खा सकते हैं।

यदि आप डायबिटीज के मरीज है तो आप फ्रूट्स को ना खाएं इसके अलावा आप दही खा सकते हैं और आपको अधिक पानी पीना है कई लोग बहुत कम पानी पीते हैं जिससे उनको बहुत ज्यादा समस्या होने लगती है।

आप प्रतिदिन एक्सरसाइज और वॉकिंग कर सकते हैं और योगा भी कर सकते हैं इससे आपको महाशंख वटी का अच्छा परिणाम देखने को मिलेगा।

Mahashankh vati market price in Hindi

Mahashankh Vati को बहुत सी कंपनियां बनाती है जैसे वैद्यनाथ डाबर और भी बहुत सी कंपनियां हैं जो इस महाशंख वटी दवाई को बनाती है तो आप जिस कंपनी का भी लेना चाहते हो आप उसे उस कंपनी का इसे खरीद सकते हो।

आप इसे अपने किसी भी निजी क्षेत्र में उपलब्ध मेडिकल स्टोर से खरीद सकते हैं  

लेकिन इसका मार्केट प्राइस अलग-अलग क्षेत्र के हिसाब से अलग-अलग भी हो सकता है

इस दवाई को आप ऑनलाइन इकॉमर्स प्लेटफॉर्म जैसे कि ऐमेज़ॉन और अन्य वेबसाइट से भी घर बैठे बैठे  भी मंगवा सकते हैं।

Conclusion 

हमें उम्मीद है कि आप mahashankh vati benefits in Hindi के साथ-साथ इसकी खुराक की जानकारी भी हिंदी भाषा में सरल शब्दों में पा चुके होंगे।

यदि आपको इस आर्टिकल में दी गई जानकारी अच्छी लगी तो आप हमारी वेबसाइट को फॉलो कर सकते हैं और ऐसे ही सभी प्रकार की दवाइयों की जानकारी आप हिंदी भाषा में पा सकते हैं।

shelendra kumar

नमस्कार दोस्तों , में Shelendra Kumar (Founder of healthhindime.com ) हिंदी ब्लॉग कॉन्टेंट राइटर हूँ और पिछले 4 वर्षो से हेल्थ आर्टिकल्स के बारे में ब्लॉग लिख रहा हूँ मेरा उद्देस्य लोगो को हेल्थ के बारे में अधिक से अधिक जानकारी देना हैं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *