Aloe vera gel : पतंजलि एलोवेरा जेल के 10 फायदे || patanjali aloe vera gel uses in hindi

आज की इस पोस्ट में हम बात करेंगे पतंजलि के एलोवेरा जेल patanjali aloe vera gel uses in hindi के 10 एसे फायदों के बारे में जो कि हमारे लिए बहुत अधिक लाभकारी साबित हो सकते हैं।

1. कील-मुंहासों के लिए aloe vera for pimples

ऐलोवेरा जेल चेहरे पर हुए कील मुंहासे और चेहरे पर हुए दाग धब्बों को ठीक करने में बहुत है कारगर हैं आप पतंजलि का एलोवेरा जेल या फिर घर में लगे ताजा Aloe vera की ताजा पत्ती ले और उसने केवल स्पष्ट एलोवेरा जेल है लगाए जो पीला तरल पदार्थ होता है उसको अवॉइड करें। नियमित इस्तेमाल से चेहरे की समयाओ से निजात मिलती है और चेहरा साफ़ होता हैं।

2. सनबर्न aloe vera for sunburn

एलोवेरा जेल सनबर्न की समस्या से बचाता हैं और मार्केट में उपलब्ध सनबर्न क्रीम में भी ऐलोवेरा जेल का उपयोग इया जाता है।

यह भी देखें : दिव्य मुक्ता वटी फ़ायदे, सेवन विधि, मुख्य घटक और कीमत || mukta vati extra power uses in hindi

3. दाग-धब्बों के लिए aloe vera for blemishes

aloe vera for skin problem

चेहरे पर हुए कील मुंहासे से अगर छुटकारा चाहते है तो एलोवेरा जेल को रात में सोने से पहले लगाए यह दाग धब्बों को दूर करता है और चेहरे की स्किन को भी टाइट बनता है। इसको लगाने से चेहरे पर ड्रायनेस की समस्या भी दूर होती हैं।

4. प्राकृतिक मॉइस्चराइजर Aloe Vera natural moisturizer

कर बार मौसम के बदलाव से या फिर अन्य किसी कारणों से फेस की त्वचा नमी खोने लगती हैं जिसके लिए बजह में काफी सारी क्रीम उपलब्ध हैं लेकिन उनमें त्वचा रूखी होने के समस्या बन सकती हैं । लेकीन ऐलोवेरा जेल के इस्तेमाल से चेहरे की नमी बरकरार रहती है।

5. तेलीय त्वचा के लिए Aloe Vera fir oily skin

जिन लोगो की त्वचा ऑयली होती है उन लोगो को कॉस्मेटिक का बहुत सोच समझकर इस्तेमाल करना होता है क्युकी उनको पिंपल होने का खतरा रहता है लेकिन ऐलोवेरा जेल में पिंपल्स होने का खतरा बिल्कुल भी नहीं रहता हैं।

यह भी देखें: दिव्य मेधा वटी के फायदे एवं नुकसान || medha vati extra power patanjali benefits in hindi

6. डार्क सर्कल के लिए Aloe Vera for dark circles

aloe vera for dark circles

अधिक तनाव या फिर देर रात तक जागकर काम करने से हमारी आंख के नीचे की तरफ काले घेरे यानी कि डार्क सर्कल्स बन जाते हैं। यह हमारी सुंदरता को प्रभावित करता है जिसको छिपाने के लिए महिलाएं मेकअप का सहारा लेती है जो कि चेहरे को नुकसान भी पहुंचते हैं। एलोवेरा जेल को नियामत लगाने से डार्क सर्कल्स धीरे धीरे ठीक हो जाते है।

7. शेविंग या वैक्सिंग के बाद Aloe vera after shaving

वैक्सिंग या फ़िर सेविंग करने के बाद में त्वाचा संवेदनसील हो जाती हैं जिसकी वजह से स्किन पर रेड स्किन हो जाती है कई बार लाल रंग के दाने भी इससे बचने के लिए भी आप एलोवेरा जेल को इस्तेमाल कर सकते हैं यह त्वचा को ठंडक व आराम दिलाता है।

यह भी देखें : salivary gland: लार ग्रंथि के संक्रमण से कैसे बचे || How to avoid salivary gland infection in hindi

8. सेंसिटिव यानी संवेदनशील त्वचा के लिए Aloe Vera for sensitive skin

जिनकी त्वचा संवेदनशील होती है, उनको बहुत सोच-समझकर क्रीम या अन्य तरह के कॉस्मेटिक का चुनाव करना होता है। ऐसे में अगर बात करें फेसवॉश की, तो पतंजलि एलोवेरा जेल फेसवॉश संवेनदशील त्वचा के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। एलोवेरा के गुण त्वचा में निखार ले आएंगे।

9. मेकअप हटाने के लिए Aloe Vera for remove makeup

दिन भर के किए हुए मेकअप को रात को साफ करके ही सोना चाहिए । आप मेकअप साफ़ करने के लिए एलोवेरा जेल को इस्तेमाल कर सकते हैं।

10. बालों के लिए Aloe Vera for hairs

aloe vera for hair probles

पतंजलि एलोवेरा जेल को बालों में लगाने से बालों की खबसूरती बढ़ती हैं और बालों मै रूसी तथा बालों के झडने की समस्या भी दूर होती है।

यह भी पढ़े 👇

थायरॉयड के लिए पतंजलि थायरोग्रिट || thyrogrit patanjali uses in hindi

Swasari vati uses in Hindi || श्वासारी वटी टैबलेट के फ़ायदे और सेवन विधी

ऑर्थोग्रिड टैबलेट फ़ायदे और सेवन विधी || Orthogrit tablet Patanjali uses in Hindi

नुट्रेला डायबिटीक केयर फायदे और सेवन विधि || nutrela diabetic care in hindi

shelendra kumar

नमस्कार दोस्तों , में Shelendra Kumar (Founder of healthhindime.com ) हिंदी ब्लॉग कॉन्टेंट राइटर हूँ और पिछले 4 वर्षो से हेल्थ आर्टिकल्स के बारे में ब्लॉग लिख रहा हूँ मेरा उद्देस्य लोगो को हेल्थ के बारे में अधिक से अधिक जानकारी देना हैं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *