Migraine : क्यों होता है माइग्रेन migraine in hindi

आए दिन बर्दाश्त से बाहर तेज सिर दर्द हो, तो इसे सामान्य सिर दर्द मान कर अनदेखा ना करें। यह माइग्रेनmigraine in hindi का दर्द हो सकता है। महिलाओं को बार-बार होनेवाला तेज सिर दर्द पुरुषों की तुलना में 2-3 गुना अधिक होता है। इस दर्द की शुरुआत आमतौर पर लड़कियों में किशोरावस्था में होती है। मेनोपॉज की स्टेज तक पहुंचने पर माइग्रेन migraine के अटैक कम हो जाते हैं और पहले की तरह तेज दर्द भी नहीं होता। यह दर्द लगभग -2 से 72 घंटे तक बना रह सकता है। इसमें सिर का एक हिस्सा दर्द की चपेट में आता है, इसलिए इसे आधे सिर का दर्द या अधकपारी भी कहते हैं।

माइग्रेन के टाइप Type of migraine in hindi

फोर्टिस हॉस्पिटल, वसंत कुंज में न्यूरोलॉजी डिपार्टमेंट की हेड व प्रोफेसर डॉ. माधुरी बिहारी बताती है कि माइग्रेन migraine के अटैक दो तरह के होते हैं माइग्रेन विदाउट औरामाइग्रेन विद औरा माइग्रेन विदाउट और में अचानक बहुत तेज दर्द होता है। दूसरी तरह के माइग्रेन में शुरुआत औरा से होती है। इसमें आंखों के सामने टेढ़ी-मेड़ी लकीरें बनने लगती हैं और काले धब्बे दिखायी देते हैं या कुछ मिनट के लिए अंधेरा छा जाता है। सिर के एक हिस्से में दर्द होता है और लगता है कि सिर पर हथौड़ा चल रहा हो। कई बार यह दर्द एक तरफ से दूसरी तरफ जाता महसूस होता है। उल्टियां आने के साथ-साथ रोशनी व आवाज से परेशानी महसूस होती है। आंखों में तेज दर्द होता है। आंखों के नीचे काले घेरे ( dark circles के लिए 5 एंटीऑक्सीडेंट डाइट ) हो सकते हैं।

यह भी देखें : Diarrhea: डायरिया का आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट

क्यों होता है यह दर्द why migraine problem

डॉक्टरों का कहना है कि यह न्यूरोलॉजिकल समस्या है। ट्राइगेमिनल नर्व में न्यूरोकेमिकल बदलाव की वजह से माइग्रेन होता है। इसमें ब्रेन के केमिकल्स खासतौर से सेरोटोनिन का स्तर कम हो जाता है, जिससे न्यूरोपेप्टाइड का स्राव दिमाग के बाहरी हिस्से में पहुंच कर माइग्रेन पैदा करता है। ऐसा माना जाता है कि दिमाग के कुछ हिस्सों में मौजूद ब्लड वेसल्स में गड़बड़ी के कारण पहले और और फिर माइग्रेन होता है। हर 5 में से महिला और 15 में से 1 पुरुष इसकी चपेट में आता है।

migraine problem in hindi

मुख्य कारण migraine reason in hindi

● जिनकी फैमिली में माइग्रेन की हिस्ट्री रही हो, उनके इसकी चपेट में आने की अधिक आशंका होती हैं।

● पीरियड्स, मेनोपॉज, प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं में हारमोन्स में उतार-चढ़ाव की वजह से माइग्रेन का दर्द हो सकता है। यही वजह है कि महिलाएं इसकी चपेट में ज्यादा आती हैं।

● वातवरण में बदलाव जैसे अचानक गरम से ठंडी जगह या फिर ठंडे से गरम मौसम में जाना, तेज रोशनी या धूप में आंखें चुंधियाना

● पुराना पनीर, ज्यादा नमकवाली चीजें, किसी तरह के प्रोसेस्ड या डिब्बाबंद खाने में मिलाया जानेवाला रंग, चॉकलेट जैसी मीठी चीजें खाना।

● स्मोकिंग-ड्रिकिंग से।

● पेंट या परफ्यूम की तेज गंध

● सोने और जागने की रुटीन में गड़बड़ व तनाव।

यह भी देखें : salivary gland: लार ग्रंथि के संक्रमण से कैसे बचे || How to avoid salivary gland infection in hindi

कौन सी जांच कराएं which test to do for migraine

• माइग्रेन विश्वभर की बीमारियों में से सातवें नंबर की ऐसी बीमारी है, जिसमें दर्द की वजह से व्यक्ति काम करने के लायक नहीं रहता। इसे किसी पेनकिलर मेडिसन से ठीक नहीं किया जा सकता।

● दर्द होने पर न्यूरोलॉजिस्ट से मिलें। एमआरआई व अन्य टेस्ट से माइग्रेन का पता लगाया जा सकता है। हालांकि इसका इलाज नहीं है, पर इसे डाइबिटीज और थाइरॉयड की तरह मैनेज किया जा सकता है।

घरेलू उपाय Home remedies for migraine

● रोज 10 से 12 बादाम खाएं। यह माइग्रेन का बेहतरीन इलाज है।

● अदरक के टुकड़े खाएं। इससे मिचली की समस्या में आराम मिलेगा।

● रोज सुबह-शाम एक गिलास अंगूर का रस पिए

● बंदगोभी को पीस कर इस पेस्ट की एक सूती कपड़े में ठीक ढंग से बिछा कर माथे में बांध) पेस्ट सुखने लगे, ती नया पेस्ट बना कर बांधे। इससे दर्द में आराम मिलेगा।

● माथे पर नीबू के छिलके का पेस्ट बना कर बांधे, फायदा होगा।

● पिपरमेंट के तेल से सिर दर्दवाले हिस्से की मालिश करें।

● गाय के घी की 2-4 बूंदे सुबह-शाम नाक में डालें, माइग्रेन में आराम मिलेगा।

● नाक से कुछ दिनों तक लगातार भाप लेने से भी फायदा होता है।

● सिर, माथे और गरदन पर तौलिए में बर्फ रख कर सिंकाई करें।

● गाजर और पालक के रस को मिला कर पिएं।

यह भी देखें : Stress : कामकाजी जिंदगी के तनाव यूं करें दूर || Remove the stress of working life like this

माइग्रेन और सामान्य सिर दर्द Migraine or normal headache

डॉ. माधुरो बिहारी बताती हैं कि माइग्रेन और सामान्य सिर दर्द, दोनों अलग-अलग हैं। सामान्य सिर दर्द में सिर के दोनों हिस्सों में आंखों के आसपास दर्द होता है, जबकि माइग्रेन में सिर के पिछले हिस्से में या फिर सिर के आधे हिस्से में दर्द होता है। इसमें उल्टियां बहुत आती हैं। यह जरूरी नहीं है कि सिर में होनेवाला दर्द माइग्रेन हो।

डाइट क्या हो diet for migraine

● हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं। इनमें मैगनीशियम होता है, जो माइग्रेन कि दर्द में कारगर तरीके से काम करता है। ब्रोकली अनाज में भी भरपूर मैगनीशियम होता है।

● मछली खाने से भी फायदा होता है। महल में ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन ई मिलते हैं। ये दोनों माइग्रेन के दर्द को कंट्रोल करते हैं।

● फैट फ्री दूध पीना लाभकारी होता है। दूध में विटामिन बी होता है, जो सेख्स को एनर्जी देने का काम करता है। कई बार दिमाग की नसे सुस्त पड़ जाती हैं और माइग्रेन का दर्द शुरू हो जाता है। ऐसे में विटामिन बी उन्हें एनर्जी देने का काम करता है।

● माइग्रेन अटैक में चाय-कॉफी पीने से भी आराम मिलता है। रेड वाइन भी इसमें फायदेमंद है।

यह भी पढ़े

Postpartum hemorrhage पीपीएच (PPH) को समझना जरुरी है

आंत्रशोथ एक घातक उदर रोग gastroenteritis in hindi

गले की एक आम बीमारी टांसिलाइटिस tonsillitis in hindi

High blood pressure : उच्च रक्तचाप नियंत्रित करें स्वस्थ जीवन शैली अपनाकर

shelendra kumar

नमस्कार दोस्तों , में Shelendra Kumar (Founder of healthhindime.com ) हिंदी ब्लॉग कॉन्टेंट राइटर हूँ और पिछले 4 वर्षो से हेल्थ आर्टिकल्स के बारे में ब्लॉग लिख रहा हूँ मेरा उद्देस्य लोगो को हेल्थ के बारे में अधिक से अधिक जानकारी देना हैं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *